The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

अमृतपाल के "वारिस पंजाब दे" के खाते में मिले 40 करोड़! किसके नाम पर आए? किसने भेजे थे?

अमृतपाल के पांच करीबियों के अकाउंट्स में 12 देशों से आए 40 करोड़

post-main-image
अमृतपाल के पांच करीबियों के अकाउंट्स में आए करोड़ों रुपए | फाइल फोटो: आजतक

अमृतपाल सिंह एक खलिस्तानी सपोर्टर, 'वारिस पंजाब दे' गुट का मुखिया. इस समय फरार है और पुलिस से लेकर एजेंसियों उसकी तलाश में हैं. अमृतपाल पर चौतरफा कार्रवाई की जा रही है. उसके और उसके करीबियों के बैंक अकाउंट भी खंगाले जा रहे हैं. अब तक की जांच में इन अकाउंट्स में 40 करोड़ रुपए बरामद हुए हैं. कहां से आए इतने पैसे? किसने दिए? सब कुछ बताया एजेंसियों से जुड़े अधिकारियों ने.

इंडियन एक्सप्रेस की एक खबर के मुताबिक जांच एजेंसियों से जुड़े सूत्रों ने बताया कि ये 40 करोड़ रुपए बीते सात सालों के दौरान पांच लोगों के बैंक खातों में आए हैं. जिन लोगों के अकाउंट्स में ये आए हैं, वो सभी 'वारिस पंजाब दे' से जुड़े हुए हैं.

किसान आंदोलन का पैसा हड़प लिया? 

'वारिस पंजाब दे' से जुड़े लोगों को ये पैसा क्यों भेजा गया? इसे लेकर सूत्रों ने बताया,

'कुछ मामलों में पाया गया कि दिल्ली की सीमाओं पर चले किसान आंदोलन से ये पैसा जुड़ा हुआ है. आंदोलन के दौरान जान गंवाने वाले कुछ लोगों के परिवारों को आर्थिक सहायता देने के लिए ये पैसा भेजा गया था. एक अन्य मामले में ये भी पाया गया कि धार्मिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के नाम पर भी पैसा अकाउंट्स में भेजा गया.'

ये किन लोगों के अकाउंट्स?

सूत्रों ने कहा कि जिनके बैंक अकाउंट्स में ये पैसा मिला है उनमें अमृतपाल के सबसे करीबी सहयोगी दलजीत सिंह कलसी, गुरमीत सिंह बुक्कनवाला, सुखचैन सिंह धालीवाल उर्फ खालसा, गुरप्रीत सिंह और अवतार सिंह औलख शामिल हैं. इनमें से सबसे ज्यादा रकम (35 करोड़ रुपये से अधिक) केवल दलजीत सिंह कलसी के अकाउंट्स में आई. दलजीत को पुलिस बीते हफ्ते गिरफ्तार कर चुकी है. जांच एजेंसियां अमृतपाल के वित्तीय लेन-देन की भी जांच कर रही हैं.

कितने देशों से आई रकम?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ये पैसा 12 अलग-अलग देशों से आया है. इसमें से अधिकांश नकद जमा किया गया. IMPS और UPI के जरिए भी पैसा खातों में भेजा गया. जांच से जुड़े अधिकारियों के मुताबिक करीब 4-5 करोड़ रुपये एटीएम के जरिए निकाले भी जा चुके हैं.

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक अमृतपाल के काफिले में तीन गाड़ियों - मर्सिडीज, इसुजु और फोर्ड एंडेवर - को पंजाब पुलिस ने जब्त कर लिया है. ये सभी गाड़ियां अमृतपाल सिंह को गिफ्ट की गई थीं. इस बात की जांच की जा रही है कि इन गाड़ियों के रजिस्टर्ड मालिकों ने इन्हें कैसे खरीदा था. इसके अलावा जांच एजेंसियां उन पांच कंपनियों की जांच भी कर रही है जिनके निदेशक दलजीत सिंह कलसी हैं. अधिकारियों के मुताबिक इनमें से तीन कंपनियों को बंद कर दिया गया है, जबकि दो अभी चल रही हैं.

वीडियो: अमृतपाल सिंह भागता CCTV में कैद, मर्सिडीज, ब्रेजा से बाइक पर आया, फिर बुलट पर भागा!