The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

अमृतपाल के सपोर्ट में विदेश में क्या-क्या बवाल मचा रहे हैं समर्थक, एक क्लिक में जानिए

कनाडा, ब्रिेटेन, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया, अमृतपाल के समर्थकों ने हर जगह बवाल मचाया.

post-main-image
अमृतपाल के समर्थन विदेश में एक्टिव हैं. (फोटो: सोशल मीडिया)

अमृतपाल (Amritpal Singh) को पकड़ने के लिए पंजाब पुलिस (Punjab Police) ने दिन रात एक किया हुआ है. इंटरनेट बंद किया गया, धारा 144 लागू की गई. पुलिस ने सेंट्रल एजेंसियों की सहायता भी ली. बॉर्डर भी सील कर दिए गए. इस दौरान 78 लोग गिरफ्तार भी हुए. इनमें अमृतपाल सिंह का फाइनेंसर दिलप्रीत सिंह भी शामिल है. इसी दौरान विदेश में खालिस्तान समर्थकों द्वारा अमृतपाल के खिलाफ की जा रही कार्रवाई का विरोध भी देखने को मिला. विरोध हिंसक भी थे. लंदन में भी भारत के तिरंगे का अपमान हुआ. वहीं सैन फ्रांसिस्को में स्थित भारतीय वाणिज्यिक दूतावास में भी खालिस्तान समर्थकों ने तलवारों और डंडों से हमला कर दिया था. कनाडा में भारतीय राजनयिक द्वारा अटेंड किए जाने वाले एक इवेंट को प्रोटेस्ट के चलते कैंसिल करना पड़ा. ऑस्ट्रेलिया के संसद भवन के बाहर भी खालिस्तान समर्थकों ने प्रोटेस्ट किया.

# लंदन के भारतीय दूतावास में लगा झंडा हटाने की कोशिश

आजतक की रिपोर्ट के मुताबिक, खालिस्तान समर्थक अलगाववादियों ने 19 मार्च को लंदन में भारतीय उच्चायोग में भारत के झंडे का अपमान किया था. बता दें कि खालिस्तान समर्थकों ने उच्चायोग में लगे झंडे को उतारने की कोशिश की थी. इस दौरान दो सुरक्षाकर्मियों को मामूली चोटें आई थी. इसपर उच्चायोग के अधिकारियों ने बताया था कि उन्होंने कट्टरपंथियों को नापाक मंसूबों को नाकाम कर दिया था.

#सैन फ्रांसिस्को में वाणिज्यिक दूतावास में हमला

20 मार्च को अमेरिका के कैलिफोर्निया राज्य में स्थित सैन फ्रांसिस्को में खालिस्तान समर्थकों ने उत्पात मचाया. इस दौरान उन्होंने सैन फ्रांसिस्को स्थित भारतीय वाणिज्यिक दूतावास पर हमला कर दिया. खालिस्तान समर्थकों ने दूतावास में दो कथित खालिस्तानी झंडे गाड़ दिए. इसके बाद जब दूतावास के कर्मचारी झंडे हटाकर अंदर गए तो भीड़ ने उनपर हमला कर दिया. खालिस्तान समर्थकों ने तलवारों और डंडों से दरवाजे और खिड़कियों के कांच तोड़ दिए.  

# कनाडा में इवेंट कैंसिल करवा दिया

बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक, कनाडा में पिछले कई दिनों से खालिस्तान समर्थकों का प्रोटेस्ट चल रहा था. रविवार 19 मार्च को भारतीय राजनयिक हाई कमिश्नर ऑफ इंडिया संजय कुमार को कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत में एक एक इवेंट में जाना था. ताज पार्क कन्वेंशन सेंटर में इस इवेंट का आयोजन किया गया था. लेकिन सुरक्षा कारणों के चलते उनके कार्यक्रम को कैंसिल करना पड़ा. इस दौरान बिजनेस स्टैंडर्ड की तरफ से भारतीय मूल के पत्रकार समीर कौशल भी वहां मौजूद थे. उन्हें करीब पचास-साठ लोगों ने घेर लिया और उन्हें धमकियां और भद्दी भद्दी गालियां देने लगे. ये सब देख कर वहां मौजूद पुलिस ने उन्हें भीड़ से बचाया.

# ऑस्ट्रेलिया में भारतीय वाणिज्यिक दूतावास पर कब्जा

द ऑस्ट्रेलिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, ऑस्ट्रेलिया के ब्रिसबेन शहर स्थित स्वान रोड पर भारत का वाणिज्यिक दूतावास पर खालिस्तान समर्थकों ने कब्जा कर लिया था. इसके चलते दूतावास को बंद करना पड़ा था. इस दौरान वहां खालिस्तान जिंदाबाद के नारे भी लगे थे. ऑस्ट्रेलिया में हिंदू मंदिरों पर भी हमले की खबरें सामने आई थी. घटना को संज्ञान में लेते हुए ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज ने 11 मार्च को कहा था कि वो पुलिस और अपनी सुरक्षा एजेंसियों की मदद लेंगे और जो भी लोग हिंदू मंदिरों पर हमले के लिए जिम्मेदार होंगे, उन्हें कानून के तहत सजा दी जाएगी.

वीडियो: खालिस्तान बहुत सुना... पर इस शब्द का असली मतलब जानते नहीं होंगे?