The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

'नागालैंड वाले आदमी खाते हैं', मजाक में पूर्वोत्तर का सबसे बड़ा दर्द बता गए बीजेपी अध्यक्ष

अपने बयानों से सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बने नागालैंड सरकार के मंत्री और प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष तेम्जेन एम्ना ऐलॉन्ग का एक और वीडियो आ गया है. इसमें भी वो मजाक कर रहे हैं, लेकिन मुद्दा गंभीर उठा रहे हैं.

post-main-image
नागालैंड सरकार के मंत्री तेम्जेन एम्ना अलॉन्ग. (फोटो- सोशल मीडिया)

अपने बयानों से सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बने नागालैंड सरकार के मंत्री और प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष तेम्जेन एम्ना अलॉन्ग का एक और वीडियो आ गया है. वीडियो में उनका अंदाज चिरपरिचित है, लेकिन उनकी बात में एक गंभीर मुद्दा छिपा है. इसमें तेम्जेन अपने दिल्ली आने का अनुभव बता रहे हैं. 

अपने मजाकिया अंदाज में अलॉन्ग  ने ट्वीट कर लिखा- 1999 की एक बात. और नीचे अपना वीडियो शेयर किया. इसमें उन्होंने बताया, 

1999 में मैं पहली बार दिल्ली आया. मैं पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन पर उतरा तो चौंक गया. मैंने देखा कि नागालैंड से भी ज्यादा आबादी तो दिल्ली के इस रेलवे स्टेशन पर ही थी.

अलॉन्ग की बात सुनकर पूरे सभागार में ठहाके लगने लगे. इसके बाद उन्होंने एक और बात बताई. हालांकि ये बात जिनती मज़ाकिया थी उतनी ही गंभीर भी. उन्होंने कहा,

दिल्ली में लोग कहते थे कि नागालैंड कहां है, वहां जाने के लिए वीज़ा चाहिए क्या.

अलॉन्ग की ये बात उन लोगों पर तंज भी है जो पर्वोत्तर राज्यों को लेकर ना सिर्फ पूर्वग्रह पालकर रखते हैं, बल्कि वहां के लोगों और मुद्दों के प्रति असंवेदनशील भी हैं. ये कड़वा सच है कि पूर्वोत्तर भारत के लोगों को अक्सर दिल्ली और अन्य महानगरों में विदेशी की तरह देखा जाता है. उनके नाम और भाषा का मजाक बनाया जाता है. यहां तक कि उनके खानपान पर सवाल उठाकर उनके प्रति नफरत पाली जाती है. तेम्जेन के वीडियो में ये बात साफ नजर आई. उन्होंने बताया,

कुछ लोगों ने ये अफवाह फैला दी कि नागालैंड के रहने वाले लोग आदमी खाते हैं. ये खाते हैं वो खाते हैं. और मुझे देखकर कर तो और ज्यादा शक होने लगा.

हालांकि प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष ये सब अपने ह्यूमर भरे अंदाज में कह गए. फिर भी उन्हें ये जता दिया कि किस तरह से देश के अन्य हिस्सों में लोग नागालैंड और पूरे नॉर्थ-ईस्ट के बारे में भ्रांतियां और अफवाहें फैलाते हैं.

वीडियो: क्या 14 अगस्त को नागालैंड में अलग झंडा फहराया गया?