The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

दिल्ली में 'मोदी हटाओ, देश बचाओ' के पोस्टर लगे, टोटल 50 हज़ार छपे थे; किसने छपवाए?

100 से ज़्यादा FIR. 6 लोग धरे गए हैं.

post-main-image
ये तस्वीर सांकेतिक है. जस्टडायल से ली गई है.

20 और 21 मार्च की दरमियानी रात. दिल्ली की सड़कों और बिजली के खंभों पर कुछ पोस्टर्स चस्पा दिखे. पोस्टर्स पर कोई तस्वीर नहीं थी. केवल लिखा था - 

'मोदी हटाओ, देश बचाओ!'

इंडिया टुडे से जुड़े हिमांशु मिश्रा की रिपोर्ट के मुताबिक़, इस मामले में पुलिस ने अब तक 100 से ज़्यादा FIR दर्ज की हैं. और, 6 लोगों को हिरासत में ले लिया है. रात रात भर में पूरे शहर से लगभग 2000 ऐसे पोस्टर्स हटाए गए और 2000 से ज़्यादा पोस्टर्स बरामद किए गए हैं.

'मोदी-विरोधी' पोस्टर्स किसने लगाए?

स्पेशल पुलिस कमिशनर (लॉ ऐंड ऑर्डर) दीपेंद्र पाठक ने मीडिया को बताया कि पुलिस ने IP एस्टेट में एक वैन को रोका. वो आम आदमी पार्टी के दफ़्तर से आ रहा था. उन्होंने वैन को रोका और एक व्यक्ति को गिरफ़्तार किया. कमिशनर पाठक ने बताया,

"आरोपी ने बताया है कि जिसने उसे ये काम करने को कहा था, उसी ने कहा था कि AAP के दफ़्तर में भी पोस्टर बांट दे. एक दिन पहले भी उसने इन पोस्टर्स की डिलीवरी की थी. हमने दो और लोगों को गिरफ़्तार किया है और आगे की जांच चल रही है."

इस मामले में आम आदमी पार्टी की भी प्रतिक्रिया आई है. AAP के ऑफ़िशियल हैंडल से ट्वीट किया गया:

"मोदी सरकार की तानाशाही चरम पर है! इस पोस्टर में ऐसा क्या आपत्तिजनक है जो इसे लगाने पर मोदी जी ने 100 F.I.R. कर दी?

PM Modi, आपको शायद पता नहीं पर भारत एक लोकतांत्रिक देश है. एक पोस्टर से इतना डर! क्यों?"

शुरूआती जांच के मुताबिक़, दो प्रिंटिंग प्रेसों को ऑर्डर दिए गए थे कि वो ऐसे पचास-पचास हज़ार पोस्टर्स छापें. फिर रविवार, 20 मार्च की देर रात से लेकर सोमवार, 21 मार्च की सुबह तक ये पोस्टर्स दिल्ली के अलग-अलग इलाक़ों में चिपकाए गए. पोस्टर्स में प्रिंटिंग प्रेस के नाम नहीं छपे थे. ये क़ानूनन जुर्म है. इसीलिए पुलिस ने जैसे ही इन दोनों प्रेसों के मालिकों को ट्रैक किया, गिरफ़्तार कर लिया.

दो साल पहले, कोविड टीकाकरण कैम्पेन के दौरान भी ऐसी ही एक घटना हुई थी. तब दिल्ली पुलिस ने 25 FIR दर्ज की थीं और 30 लोगों को गिरफ़्तार किया था. 

हालिया मामले में दिल्ली के अलग-अलग इलाक़ों में FIR दर्ज की गई हैं. नॉर्थ-वेस्ट ज़िले में 20, नॉर्थ में 6, वेस्ट में 5, द्वारका-शाहद्रा वाले इलाक़े में 2-2 और नॉर्थ-ईस्ट, ईस्ट और साउथ-ईस्ट में 1-1.

वीडियो: नेता नगरी: सिसोदिया की गिरफ्तारी के बाद सोनिया और केजरीवाल के बीच फोन पर क्या बातचीत हुई?