The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

iPhone बनाने वाली फॉक्सकॉन तेलंगाना में खोलेगी फैक्ट्री, कितना सस्ता मिलेगा आईफोन?

इस कंपनी की एक फैक्ट्री चीन में है. जहां हर मिनट 350 iPhone बनते हैं. इसे आईफोन सिटी कहा जाता है.

post-main-image
तेलंगाना में निवेश करेगी फॉक्सकॉन. (फोटो-ट्विटर)

आईफोन (iPhone) बनाने वाली कंपनी फॉक्सकॉन भारत में एक बार फिर निवेश (Foxconn in Telangana) करने वाली है. इस बार तेलंगाना में यूनिट बनेगी. तेलंगाना सरकार और फॉक्सकॉन ने गुरुवार, 2 मार्च को राज्य में इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी की मेन्युफैक्चरिंग यूनिट बनाने पर हाथ मिलाया है. कहा जा रहा है कि इससे अगले 10 सालों में एक लाख लोगों को रोजगार मिलेगा.

दरअसल, 2 मार्च को तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने फॉक्सकॉन के चेयरमैन के साथ मुलाकात की. इस दौरान फॉक्सकॉन ने तेलंगाना में एक बड़ा निवेश करने की बात कही. मुख्यमंत्री ऑफिस की तरफ से बयान में कहा गया,

ये देश में इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र में सबसे बड़े निवेशों में से एक है. ऐसा बहुत कम होता है कि किसी एक कंपनी में लाखों लोगों को सीधे तौर पर रोजगार मिला हो.

वहीं फॉक्सकॉन के चेयरमैन यंग लियू ने कहा,

मैं बहुत प्रभावित हूं. मुझे लगता है कि तेलंगाना तेज स्पीड से आगे बढ़ रहा है. ये स्पीड हाई टेक इंडस्ट्री के लिए जरूरी है. मुझे विश्वास है कि तेलंगाना के साथ काम करके हम फॉक्सकॉन के रेवेन्यू को दोगुना कर सकते हैं.

फॉक्सकॉन क्या है?

फॉक्सकॉन कंपनी की शुरूआत 1974 में टेरी गॉउ ने की थी. इसका हेडक्वार्टर ताइवान के न्यू ताइपेई के तुचेंग में है. ये दुनियाभर में सबसे बड़ी टेक्नोलॉजी मैन्युफैक्चरर कपंनी है. इसकी शुरूआत भले ही ताइवान में हुई हो, हेडक्वार्टर भी ताइवान में हो लेकिन कंपनी की सबसे ज्यादा कमाई चीन से होती है.

दुनियाभर के 24 देशों में फॉक्सकॉन के 137 ऑफिस और कैंपस हैं. चीन में फॉक्सकॉन की सबसे ज्यादा 12 फैक्ट्रियां हैं. इसके अलावा ब्राजील, यूरोप, भारत, जापान, मलेशिया, मैक्सिको, साउथ कोरिया और अमेरिका में भी इसके कई ऑफिस हैं.

भारत में कब आई?

2015 में फॉक्सकॉन ने घोषणा की थी कि वो भारत में 12 फैक्ट्रियां डालेगी और लगभग दस लाख नौकरियां पैदा करेगी. फॉक्सकॉन ने अडानी ग्रुप के साथ काम करने की भी इच्छा जताई थी. अगस्त 2015 में फॉक्सकॉन ने स्नैपडील में निवेश किया. फिर सितंबर 2016 में फॉक्सकॉन ने जियोनी के साथ प्रोडक्ट्स बनाना शुरू किया. अप्रैल 2019 में फॉक्सकॉन ने बताया कि वो भारत में बड़े पैमाने पर नए आईफोन का उत्पादन करने के लिए तैयार है. घोषणा हुई कि प्रोडक्शन चेन्नई के श्रीपेरंबदूर में होगा. सितंबर 2022 में फॉक्सकॉन ने वेदांता के साथ मिलकर गुजरात में एक चिप बनाने वाला प्लांट लगाने की डील पर भी साइन किए.

एपल से क्या कनेक्शन?

फॉक्सकॉन ऐपल के लिए iPhone असेंबल करती है. आईफोन के पार्ट्स दुनिया के कई अलग-अलग सप्लायर्स से खरीदे जाते हैं. सारे पार्ट्स को फॉक्सकॉन की चीन स्थित फैक्ट्री में भेजा जाता है. चीन के जेंगझू के इस प्लांट को आईफोन सिटी भी कहा जाता है. यहां लगभग साढ़े तीन लाख कर्मचारी काम करते हैं, जो हर मिनट औसतन 350 आईफोन बनाते हैं. वहां से पैकिंग के बाद इनको दुनिया के दूसरे देशों में भेजा जाता है. फॉक्सकॉन के अलावा ऐपल के दो और सप्लायर भारत में काम कर रहे हैं. पेगाट्रॉन और विस्ट्रॉन.

वीडियो: आसान भाषा में: महिला वर्कर्स के प्रोटेस्ट के बाद तमिलनाडु में फॉक्सकॉन के प्लांट को बंद करना पड़ा है