The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

केजरीवाल का नया घर बता फोटो-वीडियो वायरल, देखकर आंखें खुली की खुली रह जाएंगी!

ऑटोमैटिक तरीके से खुलते हैं दरवाजे, फर्श पर लगा है चमचमाता संगमरमर.

post-main-image
केजरीवाल का घर बता फोटो वायरल हो रही हैं. (फोटो- ट्विटर)

सोशल मीडिया पर कुछ तस्वीरें वायरल हो रही हैं. दावा है कि ये दिल्ली के मु्ख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नए वाले घर (Arvind Kejriwal House) की हैं. वही घर, जिसको लेकर पिछले दिनों खूब विवाद हुआ. जानकारी मिली कि घर के रेनोवेशन पर 45 करोड़ रुपये का खर्च किए गए हैं. विपक्षी पार्टियों ने केजरीवाल को जमकर घेरा. इस्तीफे की मांग भी की गई. इधर, आम आदमी पार्टी की तरफ से कहा गया कि वो घर 80 साल पुराना है और मरम्मत की जरूरत थी.

कथित नए घर के वीडियो में दिख रहा है कि उसके दरवाजे ऑटोमेटिकली खुल जाते हैं. उनपर सेंसर लगा हुआ है. तस्वीरों में दिख रहा है कि फर्श पर मार्बल लगा हुआ है. आरोप लगे थे कि घर के लिए वियतनाम से संगमरमर मंगवाया गया है, जिसकी कीमत करोड़ों में है.

विपक्षी पार्टी के नेताओं ने तस्वीरें शेयर करते हुए जनता के पैसे का दुरुपयोग करने की बात कही. 

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 2015 में जब केजरीवाल इस घर में आए तब वो लगभग 1,400 वर्गमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ था. इसमें ग्राउंड और पहला फ्लोर शामिल था. दस्तावेजों से पता चलता है कि रेनोवेशन के बाद, घर में एक अतिरिक्त मंजिल है और कुल क्षेत्रफल बढ़कर 1,905 वर्गमीटर हो गया है. 

घर पर विवाद होने के बाद AAP की तरफ से एक बयान में कहा गया था,

1942 में बनाया गया वो घर जीर्ण-शीर्ण अवस्था में था. वहां तीन बार गंभीर घटनाए हुईं. एक बार मुख्यमंत्री के माता-पिता के कमरे की छत गिरी. CM के बेडरूम की छत गिरी और फिर उनके ऑफिस की छत गिरी. इसके बाद PWD ने नए घर के निर्माण की सिफारिश की. वो घर CM का नहीं है. सरकार द्वारा आवंटित है.

AAP ने BJP पर निशाना साधते हुए कहा,

PM के नए घर की अनुमानित कीमत 467 करोड़ रुपये है. सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट की वास्तविक लागत 20,000 करोड़ रुपये होने का अनुमान है. इसके अलावा PM के रेस कोर्स वाले घर के रेनोवेशन की लागत अनुमान से तीन गुना ज्यादा थी. 27 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत के बदले 89 करोड़ रुपये का रेनोवेशन किया गया. पिछले कुछ महीनों में सिर्फ दिल्ली के LG हाउस की मरम्मत पर ही 15 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं. 

वायरल हो रही फोटोज पर अब तक आम आदमी पार्टी की कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है. वायरल तस्वीरों और वीडियोज की पुष्टि लल्लनटॉप नहीं करता है. 

वीडियो: सीएम केजरीवाल पर बीजेपी ने बंगले में 45 करोड़ उड़ाने के आरोप लगाए तो AAP ने पीएम मोदी के खर्चे गिना दिए