The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

ईरान: हिजाब विरोधी प्रदर्शन में गई थी 17 साल की लड़की, नाक तोड़ी, सिर कुचला

17 साल की निका का शव मिला. ईरान के हिजाब विरोधी प्रदर्शनों में अब तक 92 लोगों की मौत हो चुकी है.

post-main-image
ईरान के 150 से ज़्यादा शहरों में प्रदर्शन चल रहे हैं. (फोटो - AP)

ईरान (Iran) में चल रहे हिजाब विरोधी प्रदर्शनों में अभी तक 92 लोगों की मौत हो चुकी है. कई महीनों से ईरान में हिजाब के विरोध में देश-व्यापी आंदोलन (Iran Anti hijab Protest) चल रहा है. बीते 16 सितंबर को एक कुर्दिश-ईरानी लड़की के 'कस्टोडियल मर्डर' की ख़बर आई थी. इस घटना ने विरोध प्रदर्शनों को बढ़ा दिया. इन्हीं प्रदर्शनों में अब एक 17 साल की लड़की मौत की ख़बर आ रही है. निका शकरामी (Nika Shakarami) नाम की लड़की ने हिजाब-विरोधी आंदोलन में हिस्सा लिया था, जिसकी हत्या कर दी गई है.

अंतरराष्ट्रीय न्यूज़ संगठन अल जज़ीरा की रिपोर्ट के मुताबिक़, विरोध प्रदर्शन के बाद निका गायब हो गई थी. घरवालों ने खोजा. डिटेंशन सेंटर से लेकर पुलिस थानों तक. हर जगह उसे ढूंढने की कोशिश की. फिर 29 सितंबर को पुलिस ने जानकारी दी कि उन्हें निका शकरामी का शव मिला है. नाक टूटी हुई थी. सिर फटा हुआ था. द टेलीग्राफ की रिपोर्ट की मानें तो लापता होने से पहले निका ने अपने एक दोस्त से बात की थी और बताया था कि वो सुरक्षाबलों से भाग रही है. जब निका के परिवार वाले उसके शव की पहचान के लिए गए, तो कथित तौर पर उन्हें उसका सिर नहीं दिखाया गया.

150 से ज्यादा शहरों में प्रदर्शन

आंदोलन के साथ ही कई तस्वीरें, कई फोटोज़ वायरल हो रही हैं. प्रदर्शन के दौरान खुले बालों को बांधती एक लड़की की तस्वीर वायरल हुई थी. बाद में उसकी भी गोली मारकर हत्या कर दी गई.  लड़की का नाम था, हदीस नजफ़ी. वो ईरान में टिकटॉक और इंस्टाग्राम का पॉपुलर चेहरा थी.

इस समय ईरान के 150 से ज़्यादा शहरों में प्रदर्शन चल रहे हैं. ईरानी महिलाओं की एकजुटता रैलियां चल रही है. प्रदर्शनकारियों और सुरक्षाबलों के बीच संघर्ष चल रहा है. लोकल सोर्सेज़ को कोट करते हुए स्थानीय मीडिया ने रिपोर्ट किया कि ईरान के दक्षिण-पूर्वी इलाक़े में 41 लोगों की मौत की हुई है. इधर ईरान के सुप्रीम लीडर ने इन प्रदर्शनों के लिए अमेरिका और इजरायल को जिम्मेदार बताया है.

ईरान: हिजाब प्रोटेस्ट 30 से ज्यादा शहरों में पहुंचा, विरोध के बाद हुई मौतों पर राष्ट्रपति क्या बोले?