The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

विदेश मंत्री ने कहा- '1984 पर नहीं बनाई डॉक्यूमेंट्री', लेकिन BBC ने बनाई थी, क्या दिखाया था?

BBC की इस डॉक्यूमेंट्री पर खूब विवाद हुआ था.

post-main-image
बाएं से दाएं. विदेश मंत्री एस जयशंकर (फाइल फोटो: PTI) और 1984 दिल्ली दंगा (फोटो: आजतक)

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) ने PM मोदी पर बनी बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री (BBC Documentary) को लेकर बड़ा बयान दिया. 21 फरवरी को विदेश मंत्री न्यूज एजेंसी ANI को इंटरव्यू दे रहे थे. इस दौरान उन्होंने BBC पर सवाल उठाते हुए कहा था कि 1984 में दिल्ली में जो कुछ हुआ, उसपर अब तक डॉक्यूमेंट्री क्यों नहीं बनाई गई. अब असल सवाल ये है कि क्या वाकई में 1984 की घटनाओं पर BBC ने कोई डॉक्यूमेंट्री नहीं बनाई है? पहले जान लीजिए कि विदेश मंत्री ने एस जयशंकर ने क्या कहा था.

'1984 की घटना पर डॉक्यूमेंट्री क्यों नहीं बनाई?'

विदेश मंत्री ने PM मोदी पर BBC की हालिया डॉक्यूमेंट्री के मुद्दे पर कहा कि जो हो रहा है, वो राजनीति का हिस्सा और इसके जरिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की छवि को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की जा रही है.

जयशंकर ने कहा,

आप सोचिए अचानक क्यों इतनी सारी रिपोर्ट्स आ रही हैं, इतनी बातें की जा रही हैं, ये सब पहले क्यों नहीं हो रहा था. अगर आपको डॉक्यूमेंट्री बनाने का शौक है तो दिल्ली में 1984 में बहुत कुछ हुआ. हमें उस घटना पर डॉक्यूमेंट्री देखने को क्यों नहीं मिली?

BBC की डॉक्यूमेंट्री '1984: A Sikh Story'

हालांकि, BBC को लेकर विदेश मंत्री का ये दावा गलत है. BBC की ओर से 1984 में घटी घटनाओं पर डॉक्यूमेंट्री बनाई गई है. BBC ने एक डॉक्यूमेंट्री बनाई थी, साल 2010 में. नाम था, 1984: A Sikh Story. लगभग एक घंटे की इस डॉक्यूमेंट्री में 1984 में हुए ऑपरेशन ब्लू स्टार, इंदिरा गांधी की हत्या और दिल्ली में सिख समुदाय के लोगों के खिलाफ हुई हिंसा पर फोकस किया गया है. इस डॉक्यूमेंट्री में एक पत्रकार सोनिया देओल की यात्रा दिखाई गई है. उनकी यात्रा के साथ 1984 में हुए घटनाक्रमों को दिखाया गया है.

इस डॉक्यूमेंट्री के अंत में सोनिया देओल कहती हैं,

मुझे लगता था कि 1984 पूरी तरह से राजनीति के बारे में है. अब मुझे लगता है कि यह उन निर्दोष लोगों के बारे में है, जिन्होंने इसकी बड़ी कीमत चुकाई. मैं अब उनके दुःख को महसूस किए बिना फिर कभी भारत नहीं आ सकती. ये (स्वर्ण मंदिर) हमेशा एक सुंदर और पवित्र स्थान रहेगा लेकिन मार्बल पर लगे खून के धब्बों ने मुझे एक अलग ही कहानी सुनाई है, जिसे भुला पाना नामुमकिन होगा.

डॉक्यूमेंट्री पर विवाद भी हुआ था

जब 1984: A Sikh Story डॉक्यूमेंट्री आई थी, तब उस पर कई संगठनों खासकर ब्रिटेन की ‘काउंसिल ऑफ सिख टेंपल्स’ ने आपत्ति जताई थी. नाराज़गी ‘जरनैल सिंह भिंडरावाले को आतंकी ओसामा बिन लादेन की तरह’ दिखाए जाने पर थी. डॉक्यूमेंट्री में भिंडरावाले की पगड़ी पहने और बंदूक पकड़ी तस्वीरें इस्तेमाल की गई थीं. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, BBC को डॉक्यूमेंट्री के बारे में 52 शिकायतें मिली थीं.

वहीं 2014 में BBC के मार्क टुली की एक डॉक्यूमेंट्री आई थी, Gunfire over the Golden Temple. मार्क टुली की ये डॉक्यूमेंट्री में साल 1984 में अमृतसर में स्वर्ण मंदिर में भारतीय सेना के ऑपरेशन और इसके बाद के हालात पर थी.

वीडियो: नरेंद्र मोदी के बारे में BBC ने क्या चला दिया कि लोग बीबीसी को बैन की मांग करने लगे?