The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

बिहार: BPSC परीक्षा का पेपर लीक, छात्रों के हंगामे के बाद जांच कमेटी गठित

जांच कमेटी 24 घंटे के भीतर सौंपेगी रिपोर्ट.

post-main-image
बिहार में BPSC का पेपर लीक, छात्रों ने किया हंगामा (फोटो: ट्विटर)

बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने पीटी परीक्षा के पेपर लीक मामले में जांच का आदेश दिया है. रविवार, 8 मई को बीपीएससी की 67वीं संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा (PT) हुई. लेकिन परीक्षा शुरू होने से पहले ही प्रश्न पत्र सोशल मीडिया पर लीक हो गया. पेपर देकर बाहर आए छात्रों को जब इसका पता चला तो उन्होंने परीक्षा केंद्रों पर हंगामा शुरू कर दिया. यही नहीं, कुछ छात्रों का ये भी आरोप है कि इस परीक्षा में बड़े स्तर पर धांधलेबाजी हुई है. उनका कहना है कि कई सेंटर्स पर परीक्षा तय समय से पहले ही शुरू हो गई.

देखते-देखते ये मामला सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. बीपीएससी ने पूरे मामले की जांच के लिए एक तीन सदस्यीय कमेटी बना दी, जो अगले 24 घंटों में अपनी रिपोर्ट देगी. आजतक से मिली जानकारी के मुताबिक, BPSC की PT परीक्षा के सेट-सी का प्रश्न पत्र लीक हुआ है. इस परीक्षा में देश भर से करीब छह लाख अभ्यर्थी शामिल हुए थे.

छात्रों ने किया हंगामा

पेपर लीक होने की खबर आरा जिले से भी सामने आई. यहां कुंवर सिंह कॉलेज में परीक्षा का सेंटर था. इस सेंटर पर पेपर देने आए छात्रों का आरोप है कि उन्हें ये बताया गया कि उनकी परीक्षा देरी से शुरू होगी. लेकिन परीक्षा केंद्र के ही दो कमरों में तय समय से पहले दरवाजा बंद कर परीक्षा शुरू कर दी गई. साथ ही ये भी आरोप लगाया कि कुछ अभ्यर्थियों ने कथित तौर पर परीक्षा के दौरान मोबाइल का इस्तेमाल भी किया है. इसके बाद छात्रों ने परीक्षा केंद्र पर हंगामा कर दिया.

प्रशासन ने क्या कहा?

मामले को बढ़ता देख जिले के डीएम ने छात्रों को शांत कराया. भोजपुर के डीएम रौशन कुशवाहा ने कहा,

"परीक्षा में जिन भी अभ्यर्थियों को दिक्कत है, वे अपनी शिकायतें लिखकर उन्हें दे सकते हैं. वे सभी शिकायतों को BPSC तक पहुंचा देंगे. आगे का फैसला आयोग ही लेगा. इसके अलावा उन्हें इस मामले में और कोई जानकारी नहीं है."

वहीं इस घटना पर विपक्ष ने बिहार सरकार पर तंज कसा है. RJD नेता तेजस्वी यादव ने ट्वीट करते हुए लिखा,
 

"बिहार के करोड़ों युवाओं और अभ्यर्थियों का जीवन बर्बाद करने वाले बिहार लोक सेवा आयोग का नाम बदलकर अब “बिहार लोक पेपर लीक आयोग” कर देना चाहिए." 

जांच समिति का गठन

बीपीएससी के अध्यक्ष आरके महाजन ने कहा कि पेपर लीक की जांच के लिए तीन सदस्यीय कमेटी का गठन कर दिया है, जो 24 घंटे के अंदर अपनी रिपोर्ट देगी. महाजन का कहना है कि जांच समिति की रिपोर्ट आने के बाद ही आयोग परीक्षा को लेकर कोई फैसला लेगा.