The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

'तमिलनाडु में बिहारियों पर हमले' का फेक वीडियो डालने वाला पकड़ा गया, नाम पता चला

बिहार सरकार ने चार अधिकारियों की एक टीम तमिलनाडु भी भेजी है. पुलिस ने सख्त से सख्त कार्रवाई करने की बात कही है.

post-main-image
सांकेतिक तस्वीर (सोर्स-आज तक)

बिहार पुलिस ने उस शख्स को गिरफ्तार कर लिया है, जिसने कथित रूप से तमिलनाडु में बिहार के प्रवासी मजदूरों पर हमले के फेक वीडियो और खबरें सोशल मीडिया पर वायरल किए थे. राज्य पुलिस इस मामले में कई लोगों की तलाश कर रही है. इसी कड़ी में सोमवार, 6 मार्च को बिहार के जमुई जिले से एक आरोपी को गिरफ्तार किया गया.

इंडिया टुडे में छपी रिपोर्ट के मुताबिक बिहार पुलिस के अधिकारियों ने कथित रूप से तमिलनाडु में रहने वाले बिहारी मजदूरों से जुड़ी हिंसात्मक घटनाओं के वीडियो की जांच की थी. प्रदेश की इकोनॉमिक ऑफेंस यूनिट (EOU) ने इन वीडियो पर गौर किया था. पता चला वीडियो और तस्वीरों को जानबूझकर सुनियोजित तरीके से सोशल मीडिया पर अपलोड किया गया ताकि लोगों के बीच भय का माहौल पैदा हो.

जांच में 30 वीडियो मेिले

रिपोर्ट के मुताबिक पुलिस अधिकारियों ने बताया कि ऐसे कुल 30 वीडियो और सोशल मीडिया पोस्ट का पता लगाया गया है. EOU ने इस मामले को लेकर केस दर्ज कर लिया है. कार्रवाई के दौरान जमुई जिला स्थित लक्ष्मीपुर थाने के निवासी अमन कुमार की धरपकड़ की गई. कुछ अन्य के खिलाफ भी केस दर्ज किया गया है. इनके नाम राकेश तिवारी, युवराज सिंह राजपूत और मनीष कश्यप बताए गए हैं. इनकी तलाश की जा रही है.

पुलिस ने इन वीडियो को हटाने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को भी नोटिस जारी किए हैं. फेसबुक को 9 नोटिस दिए गए हैं. ट्विटर और यूट्यूब को 15-15 नोटिस जारी किए गए हैं. वहीं तीन नोटिस Gmail को भी भेजे गए. PTI की खबर के मुताबिक EOU की 10 लोगों की टीम इस मामले की जांच में जुटी है. अधिकारियों ने मामले में सख्त कार्रवाई करने की बात कही है. बिहार सरकार ने चार अधिकारियों की एक टीम तमिलनाडु भी भेजी है, जो इसी मामले की जांच में लगे वहां के अधिकारियों की मदद करेगी.

जांच में क्या पाया?

अब तक की जांच के आधार पर बिहार पुलिस बताया कि सोशल मीडिया पर अपलोड किया गया एक वीडियो किसी की हत्या का है. आगे जांच बढ़ी तो पता चला कि ये किसी की आत्महत्या का पुराना वीडियो है. और इसका बिहार में रहने वाले किसी व्यक्ति से संबंधित नहीं था. एक और वीडियो भी पुरानी घटना से संबंधित है. ये वीडियो झारखंड और बिहार के दो लोगों के व्यक्तिगत विवाद से जुड़ा था. यानी इसका भी तमिलनाडु के किसी व्यक्ति से कोई लेना देना नहीं था.

वीडियो: दी लल्लनटॉप शो: बिहार के मजदूरों पर तमिलनाडु में हुए हमलों पर क्या कुछ छिपाया जा रहा है?