The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

अडानी ने वापस लिया 20 हजार करोड़ का FPO, रात में ऐलान कर क्या कहा?

अडानी ग्रुप को शेयर मार्केट में हुआ था तगड़ा नुकसान.

post-main-image
गौतम अडानी (फाइल फोटो: आजतक)

हिंडनबर्ग रिपोर्ट के बाद लगातार नुकसान झेल रहे अडानी ग्रुप ने अपने फ्लैगशिप FPO (फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर) को वापस लेने का ऐलान किया है. अडानी ग्रुप का ये 20 हजार करोड़ रुपये की कीमत वाला FPO अपने ऑफर के अंतिम दिन पूरी तरह से सब्सक्राइब हो गया था. इस FPO को वापस लेने के फैसले का ऐलान करते हुए अडानी ग्रुप की तरफ से कहा गया है कि ये फैसला मार्केट में मची उथल-पुथल के मद्देनजर लिया गया है.

कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टरों की बुधवार, 1 फरवरी, 2023 को मीटिंग हुई थी. इसमें निवेशकों के हित को ध्यान में रखते हुए ये फैसला लिया गया.

'निवेशकों का हित सर्वोपरि'

कंपनी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि अडानी ग्रुप अपने निवेशकों के पैसे वापस करेगा. अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड के चेयरमैन गौतम अडानी ने सभी निवेशकों को ग्रुप पर भरोसा जताने के लिए धन्यवाद दिया है. गौतम अडानी ने कहा कि शेयर बाजार में हलचल और मार्केट में उठापटक को देखते हुए कंपनी का मकसद अपने निवेशकों के हितों की रक्षा करना है. 

कंपनी के बयान में कहा गया,

हमारे शेयर की कीमतों में उतार-चढ़ाव आया है. इन हालात को देखते हुए कंपनी के बोर्ड ने महसूस किया कि इस मुद्दे पर आगे बढ़ना नैतिक रूप से सही नहीं होगा. निवेशकों का हित सर्वोपरि है और इसलिए उन्हें किसी भी संभावित वित्तीय नुकसान से बचाने के लिए, बोर्ड ने FPO के साथ आगे नहीं बढ़ने का फैसला किया है. इसलिए हम FPO से प्राप्त रकम को वापस करने जा रहे हैं और इससे जुड़े लेन-देन को खत्म कर रहे हैं. 

कंपनी ने कहा कि वो अपने बुक रनिंग लीड मैनेजरों (BRLM) के साथ काम कर रही है ताकि FPO की जो रकम कंपनी को मिली है, उसे वापस किया जा सके. इसके अलावा कंपनी निवेशकों के बैंक खातों में सब्सक्रिप्शन के लिए ब्लॉक हुई रकम को भी रिलीज करने पर काम कर रही है. कंपनी की ओर से ये भी कहा गया है कि FPO रद्द करने के फैसले का कंपनी के मौजूदा ऑपरेशंस और भविष्य की योजनाओं पर कोई असर नहीं पड़ेगा.  

वहीं अडानी ग्रुप के FPO कैंसल करने पर कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत ने ट्वीट किया,

अडानी ने तो FPO कैन्सल कर दिया, पर बड़ा सवाल यह है कि SBI और LIC ने इसमें निवेश क्यों किया जबकि पूरे ग्रुप के स्टॉक नीचे थे?

आम जनता SBI और LIC में बड़े विश्वास से अपनी गाढ़ी कमाई लगाती है - इतना जोखिम लेना उनके साथ विश्वासघात नहीं तो और क्या है?

जांच होनी चाहिए.

क्या होता है FPO?

फॉलो ऑन पब्लिक ऑफर (FPO) एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसमें पहले से ही स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड कंपनी, मौजूदा निवेशकों या शेयरधारकों को नए शेयर जारी करती है. ये किसी कंपनी के लिए पैसे जुटाने का एक तरीका होता है. 

शेयर बाजार के डेटा के मुताबिक, अडानी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) के फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर (FPO) को सब्सक्रिप्शन के आखिरी दिन 31 जनवरी, 2023 पूरी तरह से सब्सक्राइब कर लिया गया था. इसमें सबसे ज्यादा दिलचस्पी गैर-संस्थागत निवेशकों (NII) की ओर से देखी गई थी.

ये भी पढ़ें- बजट के दिन भी बुरी तरह गिरे अडानी के शेयर, LIC और SBI का बुरा हाल

 

वीडियो: अडानी ने हिंडनबर्ग रिपोर्ट को बताया था 'भारत पर हमला', सामने से आया जवाब हल्ला कर देगा!