The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

रेलवे सुरंग के बीच में अचानक से निकल आया पाइप, किसान बोरिंग कर रहा था

किसान के ऊपर मामला दर्ज कर लिया गया है.

post-main-image
रेलवे टनल और बोरवेल की सांकेतिक फोटो. (फोटो: आज तक)

हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर में एक रेलवे सुरंग (Bilaspur Tunnel) में काम हो रहा था. तभी सुरंग में काम कर रहे लोगों को अचानक एक पाइप दिखा. बाद में पता चला कि सुरंग के ऊपर से एक शख्स ने बोरवेल का काम शुरु कर दिया था. बोरवेल की ड्रिलिंग मशीन पाइप सुरंग को आर-पार कर गई थी.

कहां से आया पाइप?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भानुपल्ली से बिलासपुर के बीच की रेलवे सुरंग नंबर-14 में निर्माण कार्य चल रहा था. अचानक वहां सुरंग के ऊपरी हिस्से को चीरते हुए एक लोहे का पाइप दाखिल हुआ. इस पाइप को देख कर वहां काम कर रहे 20 लोग हैरान रह गए. जिसके बाद वहां अफरातफरी मच गई. पड़ताल की गई तो पता चला सुरंग के ऊपर एक व्यक्ति बोरिंग के लिए खुदाई कर रहा था. हालांकि, बाद में बोरिंग के काम को बंद करवा दिया गया. 

रिपोर्ट्स के अनुसार, प्रोजेक्ट में हुई ऐसी लापरवाही की जांच की जा रही है. सुरंग के ऊपर से ड्रिलिंग होने से अब सुरंग बनाने पर सवाल खड़ा हो गया है. घटना के बाद RVNL और DBL कंस्ट्रक्शन कंपनी के उच्च अधिकारियों ने मौके का निरीक्षण किया है. जांच टीम और विशेषज्ञों की रिपोर्ट आने के बाद ही इसपर निर्णय लिया जाएगा की सुरंग का काम आगे होना है या रूट बदला जाना है. DBL कंपनी के पदाधिकारी राकेश आनंद ने बताया कि 200 मीटर से ज्यादा लंबी सुरंग बनाई जा चुकी है. सुरंग करी 2200 मीटर लंबी बननी है.

बोरिंग करने वाले शख्स ने क्या कहा?

पंचायत कल्लर के कोट गांव के रहने वाले मदन लाल अपनी जमीन पर बोरवेल खोद रहे थे. उन्होंने प्रशासन को लिखित जवाब दिया है कि उन्हें इस बारे में जानकारी नहीं थी कि ये बोरवेल सुरंग के बीच से निकल जाएगा. उनसे ऐसा अनजाने में हुआ है. उन्होंने ये भी बताया कि ड्रिलिंग का काम रुकने से उनका 70 हजार रुपये का नुकसान हुआ है. मदनलाल पर प्रशासन ने मामला दर्ज कर लिया है. मदन ने मांग की है कि उनके ऊपर दर्ज मामला हटाया जाए. 

वीडियो: कहानी सी कुन्हाम्बु की जिन्होंने केरल के गांवों में सुरंगें खोदकर लोगों तक पहुंचाया पानी