The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

BBC डॉक्यूमेंट्री के सवाल पर खेल गए ब्रिटेन के राजदूत

ब्रिटिश हाई कमिश्नर बोले- मैं रोज़ BBC की खबरें पढ़ता हूं.

post-main-image
भारत में बीबीसी के दफ्तर पर IT ने सर्वे किया था. (इंडिया टुडे)

भारत में ब्रिटेन के हाई कमिश्नर एलेक्स एलिस ने साफ किया है कि इंग्लैंड जम्मू कश्मीर में होने वाली G20 मीटिंग में हिस्सा लेगा. एलिस ने कहा कि इंग्लैंड का प्रतिनिधि टूरिज़्म को लेकर होने वाली G20 की मीटिंग में जरूर हिस्सा लेगा.

G20 की ये मीटिंग 23-24 मई को श्रीनगर में होने वाली है. इस मीटिंग को लेकर पाकिस्तान ने आपत्ति दर्ज कराई थी. एक कार्यक्रम में जब ब्रिटेन के हाई कमिश्नर से इस पर सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा-

हम टूरिज्म वर्किंग ग्रुप के लिए कश्मीर जरूर जाएंगे. हम भारत की G20 अध्यक्षता के दौरान कार्यकारी समूह की सभी बैठकों में भाग लेते रहे हैं. आगे भी बैठकों में हिस्सा लिया जाएगा.

इस बीच एलिस ने भारत में BBC को लेकर हुए विवाद पर भी जवाब दिया. उन्होंने कहा कि वह इस मामले पर उनकी भारतीय अधिकारियों के साथ बातचीत हुई है. हालांकि, उन्होंने ये भी कहा कि BBC को भारत में कानूनों का "पालन" करना होगा.

एलिस ने कहा-

पहली बात तो BBC एक विश्व स्तर पर सम्मानित संस्था और मैं हर रोज़ इसकी खबरें देखता-पढ़ता हूं. दूसरी बात, सभी संस्थाओं को भारत के कानून का पालन करना होगा. BBC इस बारे में अधिकारियों से बात कर रहा है. मैं उन सारी बातों को सार्वजिनक नहीं कर सकता, जिनको लेकर भारत सरकार से मेरी बातचीत हुई है. हालांकि, अच्छे दोस्त भी असहमत हो सकते हैं और कभी-कभी असहमत होना ठीक है. मैं एक सामान्य बात बता रहा हूं.

दरअसल BBC को लेकर बीते दिनों भारत में दो विवाद हुए. पहला तब जब BBC ने 2002 दंगों पर एक डॉक्यूमेंट्री रिलीज़ की. इस डॉक्यूमेंट्री का नाम था- 'द मोदी क्वेश्चन'. इस डॉक्यूमेंट्री में तब के गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी पर दंगों को लेकर आरोप लगाए गए थे. डॉक्यूमेंट्री को भारत में बैन कर दिया गया.

इसके कुछ दिन बाद BBC के दफ्तर पर IT ने सर्वे किया. इस दौरान इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने मीडिया संस्थान के कर्मचारियों के फोन भी जब्त कर लिए थे.

ब्रिटिश हाई कमिश्नर ने इंग्लैंड में खालिस्तानी घटनाओं को लेकर भी बयान दिया. उन्होंने कहा कि दुष्प्रचार और गलत सूचना के प्रचार से निपटने की जरूरत है. लंदन में भारतीय हाई कमीशन के बाहर खालिस्तानियोें प्रदर्शन और भारतीय झंडे के साथ छेड़छाड़ पर एलिस ने कहा कि इस तरफ की घटनाओं को बर्दाश्त नहीं किया जा सकता.

वीडियो: जेल नहीं जाना...मोदी पर BBC डॉक्यूमेंट्री के ट्वीट डिलीट करने पर ऐसा क्यों बोल गए एलन मस्क ?