The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

इनकम टैक्स से राहत ही नहीं, लोगों को बजट 2023 ये सब भी चाहिए

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज पेश करेंगी बजट 2023.

post-main-image
वित्त मंत्री आज बजट 2023-24 पेश करेंगी (फोटो- आज तक)

1 फरवरी, 2023 का दिन. यानी बजट पेश होने का दिन. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister) 2023-24 का बजट (Budget)  पेश करेंगी. इसी को ध्यान में रखते हुए हमने बजट से पहले अलग-अलग सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म पर लोगों से पूछा था कि उन्हें बजट में क्या-क्या चाहिए? तो आइये जानते हैं बजट 2023-24 से लोगों को क्या चाहिए?

किसी भी बिजनेस को शुरू करने की प्रक्रिया को आसान बनाने से लेकर शिक्षा और स्वास्थ्य को बेहतर करने का प्लान बजट में ही बनाया जाता है. आपकी जेब पर पड़ने वाले बोझ यानी टैक्स का सीधा नाता बजट से ही होता है. कितना डिडक्शन होगा, कितना टैक्स आप बचा पाएंगे. क्या टैक्स लगेंगे, कौन से टैक्स में छूट मिलेगी. इसका पूरा कच्चा-चिट्ठा बजट में सामने रखा जाता है.

इनकम टैक्स में छूट

सोशल मीडिया पर लोगों ने बजट से जो उम्मीदें लगाईं, उनमें सबसे कॉमन तो इनकम टैक्स में छूट वाली बात थी. लोगों को उम्मीद है कि सरकार 80C की लिमिट को बढ़ाएगी और टैक्स स्लैब में भी छूट देगी. यही नहीं कई लोगों ने तो 10 लाख तक की सालाना इनकम पर टैक्स में छूट की बात कही.  

प्रतियोगी परीक्षा समय पर कराई जाएं

पढ़ाई और रोजगार से जुड़े युवाओं ने बजट 2023-24 में नए सुधार करने की बात सामने रखी. ज्यादातर कॉमेंट्स में लोगों ने कहा कि इस साल के बजट में युवाओं के लिए समय पर वैकेंसी और समय पर एग्जाम कराया जाए. युवाओं ने ये भी कहा कि सरकार ऐसी व्यवस्था तैयार करे जिससे कि छात्रों को अपने राज्य में ही परीक्षा देने का मौका मिल सके, और उन्हें बाहर न जाना पड़े.

रोजगार और स्किल डेवलपमेंट

रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए युवाओं ने स्किल डेवलपमेंट को बढ़ावा देने उम्मीद भी की. इसी क्रम में युवाओं ने कहा कि नए उद्योग लगाने में उनकी मदद की जानी चाहिए और इसकी प्रक्रिया को भी आसान बनाना चाहिए. जनता ने ये भी कहा कि छोटे व्यापार पर टैक्स में कमी आनी चाहिए. अभी ये 25% है. लोगों ने उम्मीद की कि इसे 10 या 15% किया जाना चाहिए.  

डिजिटल सेवा और गांवों का विकास

विकास का पहिया आखिरी तबके के आदमी के पास तक पहुंचे इसके लिए गांवों का विकास भी जरूरी है. बजट 2023-24 में गांवों के विकास के लिए योजनाओं को बढ़ावा देने की बात भी लोगों ने की. किसानों के लिए MSP कानून और इसके अलावा जनता ने डिजिटल सेवा को बढ़ावा देने की बात भी कही.

स्वास्थ्य सुधार

स्वास्थ्य सेवाओं को हर नागरिक तक पहुंचाने की उम्मीद भी लोगों ने जताई. यही नहीं, लोगों ने उम्मीद की कि सरकार मेडिकल खर्चे पर टैक्स बेनिफिट की कोई व्यवस्था लाएगी. इससे स्वास्थ्य खर्चे की वजह से पड़ने वाला बोझ भी लोगों से घटेगा.

GST बने आसान

GST पर भी कई लोगों ने अपने विचार साझा किए. इसकी प्रक्रिया को आसान बनाने से लेकर GST पोर्टल पर चीजों को सही ढंग से चलाने की उम्मीद भी लोगों ने की.

महंगाई की मार कम हो

बजट 2023-24 में सरकार से लोगों ने महंगाई कम करने की बात भी कही. लोगों ने पेट्रोल और डीजल के दामों को कम करने से लेकर रोजमर्रा के इस्तेमाल में आने वाले सामान की कीमत को कम करने की बात कही.

वीडियो: बजट कैसे बनाया जाता है, हलवा सेरेमनी के पीछे की पूरी कहानी