The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

बजट 2023: निर्मला सीतारमण से महिलाओं को क्या 'सम्मान' मिला?

पिछले बजट में महिलाओं के लिए 1.71 लाख करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे.

post-main-image
2023-24 के बजट में महिलाओं के लिए क्या-क्या है? (फोटो-आजतक)

2023-2024 का बजट पेश करते हुए निर्मला सितारमण ने महिलाओं ने लिए नई योजना की घोषणा की है. महिला सम्‍मान बचत पत्र (Mahila Samman Saving Scheme). इस स्कीम के तहत महिलाओं को दो लाख रुपये की बचत पर 7.5 फीसदी का तय ब्याज मिलेगा. ये ब्याज केवल दो साल तक माने मार्च 2025 तक ही मिलेगा. मिसाल के लिए, अगर कोई महिला दो लाख रुपये खाते में सेव करती है तो दो साल बाद उसे 2 लाख 30 हजार रुपये मिलेंगे. दो साल के बीच अगर पैसे निकालने हैं तो उसकी भी सुविधा स्कीम में दी गई है. 

बजट में मिशन शक्ति योजना के लिए इस साल 3144 करोड़ रुपये अलग कर दिए गए हैं. पिछले साल इसके लिए 2280 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे. ये मिशन महिलाओं की सुरक्षा और सशक्तिकरण पर केंद्रित है. 

2022 में दीनदयाल अंत्योदय योजना शुरू की गई थी. मकसद गरीब नागरिकों के लिए रोज़गार के अवसर पैदा करना. उसके तहत काम करने वाली 81 लाख ग्रामीण महिलाओं की सरकार मदद करेगी. उनके आर्थिक सशक्तिकरण के लिए कच्चे माल की सप्लाई में मदद की जाएगी ताकि बेहतर डिजाइन, क्वालिटी, ब्रांडिंग और मार्केटिंग में मदद की जा सके. सहायक नीतियों के माध्यम से उन्हें सक्षम किया जाएगा. 

पिछले साल महिलाओं को क्या मिला था? 

केंद्रीय बजट 2022-23 में देश में महिलाओं के लिए 1.71 लाख करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे. इसमें महिला और बाल कल्याण मंत्रालय को करीब 25 हजार करोड़ रुपए दिए गए. मंत्रालय की मिशन शक्ति, मिशन वात्सल्य, सक्षम आंगनवाड़ी और पोषण 2.0 जैसी योजनाओं को नया रूप दिया गया था. मिशन शक्ति और महिलाओं की सुरक्षा और सशक्तिकरण के लिए चलाई गई योजना के लिए राशि 3,184 करोड़ रुपए आवंटित की गई थी. मिशन वात्सल्य के लिए आवंटित राशि 1,472 करोड़ तय हुई. 

बजट 2023 की अन्य बड़ी घोषणाएं

अब 7 लाख रुपए तक की सालाना आय पर कोई टैक्स नहीं लगेगा. पहले ये सीमा 5 लाख रुपये थी. सीतारमण ने युवाओं के लिए प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.0 लॉन्च करने का ऐलान भी किया. सीतारमण ने अपने बजट भाषण के दौरान कहा कि कस्टम ड्यूटी, सेस, सरचार्ज दर में बदलाव किया गया है. इसके तहत- 

- खिलौने, साइकिल, ऑटोमोबाइल सस्ते होंगे
- इलेक्ट्रोनिक वाहन सस्ते होंगे
- विदेश से आने वाली चांदी की चीजें महंगी होंगी 
- देशी किचन चिमनी महंगी होगी
- कुछ मोबाइल फोन, कैमरे के लेंस सस्ते होंगे
- सिगरेट महंगी होगी
- लिथियम आयन बैटरी सस्ती होंगी

वीडियो: मास्टर क्लास: लाखों करोड़ का बजट 2023 आने वाला है, सरकार इतना पैसा लाती कहां से है?