The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

बजट 2023: सिगरेट-तंबाकू लवर्स का रोएगा दिल, फूंकते-चबाते कहेंगे, 'ये क्यों किया निर्मला जी?'

सिगरेट पीने वालों और तंबाकू खाने वालों के लिए बुरी खबर.

post-main-image
(बाएं) निर्मला सीतारमण. दाईं तस्वीर प्रतीकात्मक है. (साभार- ट्विटर)

सिगरेट पीने वालों और तंबाकू चबाने वालों के लिए बुरी खबर है. इन उत्पादों के दाम बढ़ने वाले हैं (Cigarette Tobacco Price Rise). 2023-24 के बजट की घोषणा करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि इन चीजों पर लगने वाला टैक्स या शुल्क बढ़ाया जा रहा है. बता दें पान मसाला, तंबाकू और सिगरेट पर National Calamity Contingent Duty (NCCD) लगाई जाती है.

सरकार ने पिछले तीन सालों में पहली बार NCCD में बदलाव किया है. इसे 16 फीसदी बढ़ाया गया है. कौन सी सिगरेट पर कितना NCCD लगेगा वो इस टेबल से समझ सकते हैं.

लखनऊ विश्वविद्यालय में अर्थशास्त्र विभाग से अरविंद मोहन ने ET को बताया-

भारत में तंबाकू खाने की वजह से होने वाली बीमारियों का खर्च GDP का लगभग 1.04 फीसदी है. NCCD बढ़ाने से इस गैप को खत्म किया जा सकता है.

एक्सपर्ट ने दावा किया है कि तंबाकू-सिगरेट पर टैक्स बढ़ाने से सरकार नागरिकों का बेहतर स्वास्थ्य सुनिश्चित कर रही है. साथ ही 2025 तक पांच ट्रिलियन डॉलर यानी करीब चार लाख 8 हजार 870 करोड़ अरब रुपये की इकोनॉमी के विजन को पूरा करने में भी मदद मिलेगी.

सिगरेट कंपनियों के शेयर गिरे

टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, सिगरेट के महंगे होने की घोषणा के बाद ही BSE पर गॉडफ्रे फिलिप्स इंडिया और ITC लिमिटेड समेत कई सिगरेट कंपनियों के शेयरों में 5 फीसदी तक की गिरावट आ गई. BSE पर गॉडफ्रे फिलिप्स का शेयर 4.92 प्रतिशत गिरकर 1,828.75 रुपये पर आ गया, जबकि गोल्डन टोबैको 3.81 प्रतिशत गिरकर 59.4 रुपये पर आ गया.

इकोनॉमिक टाइम्स के मुताबिक, भारत उन 182 देशों में शामिल है जिसने तंबाकू कंट्रोल पर WHO फ्रेमवर्क कन्वेंशन पर साइन किए हैं. इसमें सभी तंबाकू उत्पादों के रीटेल प्राइस पर कम से कम 75 फीसदी कर की सिफारिश की गई है. हालांकि अभी भारत में सिगरेट पर 52.7 फीसदी, 'बीड़ी' पर 22 फीसदी और चबाने वाले तंबाकू पर 63.8 फीसदी टैक्स है.

ग्लोबल एडल्ट टोबैको सर्वे-इंडिया GSTS (2016-17) के मुताबिक, 15 साल और उससे ज्यादा उम्र के लगभग 27 करोड़ वयस्क किसी न किसी रूप में तंबाकू का सेवन करते हैं. भारत तंबाकू का दूसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता और तीसरा सबसे बड़ा उत्पादक है.

बजट की बड़ी घोषणाएं

अब 7 लाख रुपए तक की सालाना आय पर कोई टैक्स नहीं लगेगा. पहले ये सीमा 5 लाख रुपये थी. सीतारमण ने युवाओं के लिए प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.0 लॉन्च करने का ऐलान भी किया. सीतारमण ने अपने बजट भाषण के दौरान कहा कि कस्टम ड्यूटी, सेस, सरचार्ज दर में बदलाव किया गया है. इसके तहत- 

- खिलौने, साइकिल, ऑटोमोबाइल सस्ते होंगे
- इलेक्ट्रोनिक वाहन सस्ते होंगे
- विदेश से आने वाली चांदी की चीजें महंगी होंगी 
- देशी किचन चिमनी महंगी होगी
- कुछ मोबाइल फोन, कैमरे के लेंस सस्ते होंगे
- सिगरेट महंगी होगी
- लिथियम आयन बैटरी सस्ती होंगी 

वीडियो: मास्टर क्लास: लाखों करोड़ का बजट 2023 आने वाला है, सरकार इतना पैसा लाती कहां से है?