The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

आर्यन खान को गिरफ्तार करने वाले समीर वानखेड़े के घर CBI रेड क्यों पड़ गई?

एक विजिलेंस इंक्वायरी में समीर वानखेड़े के बारे में बड़ी जानकारी मिलने की बात सामने आई है.

post-main-image
समीर वानखेडे के घर CBI की रेड. (आजतक फोटो)

नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) के पूर्व अधिकारी समीर वानखेड़े के खिलाफ भ्रष्टाचार का मामला दर्ज किया गया है. समीर वानखेड़े मुंबई में NCB के जोनल चीफ रहे हैं. उनके नेतृत्व में ही NCB की टीम ने शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान और अन्य लोगों को ड्रग्स रखने के आरोप में गिरफ्तार किया था. ‘मुंबई क्रूज ड्रग्स केस’ नाम से चर्चित उस मामले में आर्यन खान को क्लीन चिट मिल गई थी. वहीं समीर वानखेड़े का ट्रांसफर हो गया था. अब खबर है कि भ्रष्टाचार का मामला दर्ज होने के साथ उनके घर पर सीबीआई ने रेड भी मारी है.

इंडिया टुडे में छपी दिव्येश सिंह और मुनीष पांडे की रिपोर्ट के मुताबिक ये केस तीन सरकारी कर्मचारियों के खिलाफ फाइल किया गया है. जांच एजेंसी ने समीर के घर सहित कुल 29 जगहों पर रेड मारी है. रिपोर्ट के मुताबिक सीबीआई को एक विजिलेंस रिपोर्ट से कुछ बड़ी जानकारी मिली थी जिसके बाद शुरुआती जांच कर समीर के खिलाफ केस दर्ज किया गया है. इस विलिजेंस इंक्वायरी के हवाले से बताया गया है कि समीर ने भ्रष्टाचार के जरिए बहुत जायदाद जमा कर ली है.

क्रूज ड्रग्स केस क्या था?

2 अक्टूबर, 2021 को मुंबई के कॉर्डेलिया क्रूज पर NCB ने रेड की थी. NCB को क्रूज शिप पर रेव पार्टी होने की जानकारी मिली थी. इस मामले में आर्यन खान सहित कुल 19 लोगों को गिरफ्तार किया गया था. हालांकि, छापे के दौरान मौके से 6 लोग ही पकड़े गए थे. इस मामले के एक आरोपी को छोड़कर अन्य सभी जमानत पर बाहर आ चुके हैं. गिरफ्तारी के बाद आर्यन खान को तीन हफ्ते से ज्यादा का समय जेल में बिताना पड़ा था. SIT जांच के बाद आर्यन को 6 नवंबर को जमानत दे दी गई थी. उसी महीने समीर वानखेड़े का तबादला कर दिया गया था.

जांच में क्या सामने आया?

मामले की जांच के बाद 27 मई, 2022 को NCB ने 6 हजार पेज की चार्जशीट स्पेशल NDPS कोर्ट में दायर की. उसके मुताबिक, NCB की SIT को इस बात के कोई सबूत नहीं मिले कि शाहरुख खान के बेटे आर्यन अंतरराष्ट्रीय ड्रग्स तस्करी सिंडिकेट का हिस्सा थे. NCB के डीडीजी (ऑपरेशंस) संजय कुमार सिंह ने एक बयान जारी कर कहा था,

'आर्यन और मोहक को छोड़कर सभी आरोपियों के पास से नशीले पदार्थ पाए गए. अब 14 लोगों के खिलाफ NDPS एक्ट की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया जा रहा है. बाकी छह लोगों के खिलाफ सबूतों के अभाव में शिकायत दर्ज नहीं की जा रही है.'

आर्यन खान के अलावा इस केस में जिन 5 अन्य आरोपियों का नाम चार्जशीट में शामिल नहीं किया गया. उनके नाम अविन साहू, गोपाल जी आनंद, समीर साईघन, भास्कर अरोड़ा और मानव सिंघल हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक समीर पर कार्रवाई क्रूज ड्रग्स केस के सिलसिले में ही हुई है. मिंट की खबर के मुताबिक समीर और कुछ अन्य अधिकारियों पर आरोप है कि रेव पार्टी पर हुई कार्रवाई के बाद उन्होंने कॉर्डिलिया क्रूज शिप के मालिकों से ‘25 करोड़ रुपये की रिश्वत मांगी’ थी. बताया गया है कि आर्यन खान और गिरफ्तार किए गए चार अन्य लोगों के खिलाफ केस नहीं बनाने के एवज में ये रिश्वत मांगी गई थी.

वीडियो: आर्यन खान को क्रूज ड्रग्स केस में अरेस्ट किया था, NCB अफ़सर की अब क्यों नौकरी चली गई?