The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

वकील ने केस पर सुनवाई की बात कही, CJI चंद्रचूड़ ऐसा जवाब देंगे किसी ने सोचा नहीं होगा!

CJI को गुस्सा आया?

post-main-image
CJI चंद्रचूड़ (फोटो - बिज़नेस टुडे)

भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ (CJI DY Chandrachud) ने सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) बार असोसिएशन के अध्यक्ष विकास सिंह से कहा कि अदालत उनकी है और कोई और ये तय नहीं करेगा कि अदालत चलेगी कैसे. बार असोसिएशन के अध्यक्ष विकास सिंह ने बेंच से वकीलों के लिए चैंबर आवंटित करने के मामले पर जल्द सुनवाई की मांग की. साथ में ये भी कहा कि पिछले कई मौक़ों पर इस मामले की सुनवाई नहीं हो सकी. 

चीफ़ जस्टिस ने कहा कि इस हफ़्ते में सुनवाई मुश्किल है. विकास सिंह ने जवाब दिया कि मामले को कल ही लिस्ट (सूचीबद्ध) किया गया था और कोर्ट की ये कॉमन प्रैक्टिस है कि उन मामलों की सुनवाई हो, जो लिस्टेड हैं. बेंच ने फिर कहा कि कल केसेज़ ज़्यादा थे इसलिए मामले की सुनवाई नहीं हो सकी. फिर विकास सिंह ने कहा कि इस केस को जल्द से जल्द सुने जाने की ज़रूरत है क्योंकि वकील अपने चैंबर के लिए इंतजार कर रहे हैं. इस केस में बेंच से छोटे से आदेश भर की ज़रूरत है. तब CJI चंद्रचूड़ ने कहा,

"मुझे प्रैक्टिस के बारे में मत बताइए. मेरे कोर्ट में क्या प्रैक्टिस होगी, ये मैं तय करूंगा.''

इससे पहले नवंबर 2022 में CJI ने कहा था कि सुप्रीम कोर्ट के जज काम से लदे हुए हैं और भारत के जजों को मामलों को लिस्ट करने में बहुत तनाव होता है. वहीं अक्टूबर 2021 में जस्टिस चंद्रचूड़ ने कहा था कि वो हर सुबह व्यक्तिगत रूप से सभी ई-मेल्स देखते हैं और ‘100 में से 99 बार’ सुनिश्चित करते हैं कि मामलों को जल्द से जल्द सूचीबद्ध किया जाए.

वहीं 6 जनवरी को ख़बर आई थी कि हार्वर्ड लॉ स्कूल सेंटर ने CJI डी. वाई. चंद्रचूड़ को कानूनी पेशे में उनकी सेवा के लिए 'वैश्विक नेतृत्व के लिए पुरस्कार' (Award for Global Leadership) के लिए चुना गया है. ये पुरस्कार उन्हें 11 जनवरी को एक ऑनलाइन कार्यक्रम में दिया जाएगा.

वीडियो: CJI चंद्रचूड़ और कानून मंत्री ने बताया यंग दिखने में कौन किससे आगे?