The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

नूपुर शर्मा केस : क़तर के बाद ईरान ने भारतीय राजदूत को किया तलब!

भारतीय राजदूत धामू गद्दाम ने ईरान से कहा कि पैगंबर के खिलाफ किसी भी बयान का भारत सरकार समर्थन नहीं करती है.

post-main-image
नुपुर शर्मा और नवीन जिंदल (फाइल फोटो)

पैगंबर मोहम्मद (Prophet Mohammad) पर नूपुर शर्मा (Nupur Sharma) और नवीन जिंदल (Naveen Jindal) की टिप्पणी के बाद मुस्लिमबहुल देशों की तरफ से निंदा जारी है. क़तर के बाद ईरान ने बीजेपी नेताओं के बयान की आलोचना की है. 

ईरान के विदेश मंत्रालय ने तेहरान में भारतीय राजदूत को समन किया और विरोध जताया. ईरान की स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारतीय राजदूत धामू गद्दाम ने मीटिंग के दौरान भारत की तरफ से माफी मांगी और कहा कि पैगंबर के खिलाफ कोई भी अपमान अस्वीकार्य है. उन्होंने यह भी कहा कि इस तरह के बयान का भारत सरकार समर्थन नहीं करती है.

समन किये जाने के बाद भारतीय राजदूत ने रविवार, 5 जून को ईरान के विदेश मंत्रालय के दक्षिण एशिया डायरेक्टर जनरल से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने कहा कि भारत सरकार सभी धर्मों का सम्मान करती है. राजदूत ने यह भी कहा कि अपमान करने वाले व्यक्ति की भारत सरकार में कोई जगह नहीं है और टिप्पणी के बाद उन्हें उनकी पार्टी से भी निकाल दिया गया है.

ईरान ने भारतीय राजदूत को तब तलब किया है, जब अगले हफ्ते ही ईरान के विदेश मंत्री हुसैन आमिर अब्दुल्लाह भारत के दौरे पर आने वाले हैं. अब्दुल्लाह की पहली भारत यात्रा है. भारत के साथ ईरान के साथ अच्छे व्यापारिक संबंध हैं.

कतर ने भी राजदूत को किया था तलब

इससे पहले 5 जून को क़तर ने भी पैगंबर मोहम्मद पर टिप्पणी को लेकर भारतीय राजदूत को तलब किया था. क़तर के विदेश मंत्रालय ने राजदूत डॉ दीपक मित्तल को एक आधिकारिक नोट दिया. इसमें कहा गया कि पूरी दुनिया में दो अरब से ज्यादा मुसलमान पैगंबर मोहम्मद की शिक्षाओं का पालन करते हैं और इस तरह के अपमानजनक बयानों से धार्मिक घृणा को बढ़ावा मिलेगा.

इसके बाद क़तर स्थित भारतीय दूतावास ने एक बयान जारी किया जिसमें कहा गया, 

"भारत के राजदूत ने कहा कि इस तरह के ट्वीट किसी भी तरह से भारत सरकार के विचारों को नहीं दर्शाते हैं. ये अराजक तत्वों के ट्वीट हैं. भारत सरकार सभी धर्मों का सम्मान करती है, जो हमारी सभ्यतागत विरासत औरा विविधता में एकता की मजबूत सांस्कृतिक परंपराओं के अनुरूप है. इस तरह के अपमानजनक बयान देने वालों के खिलाफ पहले ही कार्रवाई की जा चुकी है."

नूपुर शर्मा और नवीन जिंदल पर कार्रवाई

इधर, विवाद बढ़ने के बाद बीजेपी ने पार्टी प्रवक्ता नूपुर शर्मा को सस्पेंड कर दिया. साथ ही दिल्ली मीडिया हेड नवीन कुमार जिंदल को भी पार्टी से निष्कासित कर दिया. नूपुर शर्मा पर टीवी डिबेट के दौरान पैंगबर मोहम्मद पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने का आरोप है. ज्ञानवापी मस्जिद पर डिबेट के दौरान उन्होंने यह टिप्पणी की थी. वहीं नवीन कुमार जिंदल ने 1 जून को पैगंबर पर एक ट्वीट किया. जिसके बाद उनके खिलाफ कार्रवाई की मांग उठने लगी थी.

वीडियो: बीजेपी प्रवक्ता ने पैगंबर पर 'आपत्तिजनक' टिप्पणी की, फिर कहा- 'रेप-कत्ल की धमकियां मिल रहीं'