The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

"गुजरात के बैंकों में लगभग 12 करोड़ के नकली नोट" - कांग्रेस ने किया बड़ा दावा!

"नकली करंसी के मामले में गुजरात भारत में पहले स्थान पर है.”

post-main-image
नकली करंसी पर कांग्रेस ने बीजेपी को घेरा (फोटो- आजतक)

RBI की एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए कांग्रेस पार्टी (Congress Party) ने केंद्र सरकार को घेरा है. कांग्रेस ने मोदी सरकार के नोटबंदी (Demonetisation) के फैसले की सफलता पर सवाल उठाए हैं. गुरूवार को कांग्रेस प्रवक्ता मनीष दोशी (Manish Doshi) ने दावा किया कि नोटबंदी के पांच सालों में गुजरात के बैंकों से 12.24 करोड़ के नकली नोट मिल चुके हैं.  रिपोर्ट का हवाला देते हुए मनीष दोशी ने बताया कि देश में सबसे ज्यादा नकली नोट मिलने के मामले में गुजरात पहले स्थान पर है.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक अहमदाबाद में पलड़ी के राजीव गांधी भवन में एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान मनीष दोशी ने कहा

“2016 से 2021 तक गुजरात में कुल 12.24 करोड़ रुपये के नकली नोट मिले हैं. इसमें 2 हजार रुपये, 200 रुपये और 100 रुपये के नकली नोट शामिल हैं. वहीं 2000 रुपये के नोटों की संख्या लगभग 50 हजार है. भारतीय रिजर्व बैंक की एक रिपोर्ट के मुताबिक नकली करंसी के मामले में गुजरात भारत में पहले स्थान पर है.”

मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा

“नोटबंदी के दौरान केंद्र सरकार ने दावा किया था कि देश में जाली नोटों के रैकेट को खत्म करने के लिए ऐसा किया जा रहा है. हालांकि आज स्थिति पूरी तरह से अलग है क्योंकि रैकेट करने वाले एक बार फिर हमारी बैंकिंग प्रणाली और अर्थव्यवस्था में नकली मुद्राएं लाने में कामयाब रहे हैं.”

गुजरात में अवैध शराब, नकली डिग्री और दवाओं जैसे मुद्दों पर भी दोशी ने राज्य सरकार की आलोचना की. उन्होंने कहा

“गुजरात में नकली करंसी का रैकेट, नकली दवाओं का रैकेट, नकली डिग्री-मार्कशीट का रैकेट और नकली शराब का रैकेट सत्ता में बैठे लोगों के पूर्ण समर्थन से चल रहा है. राज्य सरकार नशीली दवाओं के खतरे को रोकने में विफल रही है और अब हमारे बाजारों में नकली नोट भी चल रहे हैं.”

2021-22 में नकली नोटों की संख्या दोगुनी

RBI की एनुअल रिपोर्ट के मुताबिक वित्तीय वर्ष 2021-22 में देश के बैंकों से मिले 500 और 2000 के नकली नोटों की संख्या दोगुनी से भी ज्यादा हो गई है. इस दौरान सिर्फ 500 रुपये के 79,669 नकली नोटों का पता लगाया गया है. वहीं 2000 रुपये के 604 नकली नोट मिले जो कि पिछले साल से 54.6 फीसदी ज्यादा है.

रिपोर्ट के हवाले से द हिंदू के मुताबिक अब नकली नोटों की कुल संख्या बढ़कर 2,30,971 हो गई.  

देखें वीडियो- गुजरात: बिलकिस बानो केस में 11 दोषियों की रिहाई के बाद मुसलमानों के बीच डर का माहौल