The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

आर्यन खान को क्लीन चिट: 7 नई बातें पता चलीं, आर्यन की कोई गलती नहीं!

आर्यन के पास से रत्ती भर भी ड्रग्स पास से नहीं मिला था!

post-main-image
NCB को नहीं मिला आर्यन खान के खिलाफ कोई सबूत | फ़ाइल फोटो: आजतक

मुंबई (Mumbai) के चर्चित कॉर्डेलिया क्रूज ड्रग्स केस (cruise drugs case) में अभिनेता शाहरुख खान (Shah Rukh khan) के बेटे आर्यन खान (Aryan Khan) को बड़ी राहत मिली है. आर्यन खान को क्लीन चिट मिल गई है. NDPS कोर्ट में शुक्रवार, 27 मई को नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) ने आर्यन खान के खिलाफ चार्जशीट पेश की. इंडिया टुडे से जुड़ीं विद्या के मुताबिक दाखिल चार्जशीट में आर्यन खान सहित 6 लोगों का नाम शामिल नहीं है. अधिकारियों के मुताबिक मामले की जांच के दौरान आर्यन के खिलाफ ड्रग्स केस में कोई सबूत नहीं मिला.

आर्यन खान के ऊपर से आरोप क्यों हटाए गए, इस लेकर इंडिया टुडे को एनसीबी की जांच टीम से जुड़े के सूत्रों ने बताया -

#आर्यन खान के पास कोई ड्रग्स नहीं मिला था.

# जांच के दौरान ऐसा कोई सबूत नहीं मिला जिसके आधार पर यह कहा जा सके कि क्रूज पार्टी में ड्रग्स बांटने की साजिश आर्यन खान ने रची थी.

# NCB को ऐसा भी कोई सबूत नहीं मिला जिससे ये पता चले कि आर्यन खान का संबंध किसी अंतरराष्ट्रीय ड्रग्स सिंडिकेट से था.

# व्हाट्सएप चैट से भी यह नहीं पता चलता कि आर्यन खान किसी अंतरराष्ट्रीय सिंडिकेट का हिस्सा हैं.

# मामले की जांच कर रही एसआईटी की टीम ने पाया कि क्रूज पर जिस छापेमारी के दौरान आर्यन खान को गिरफ्तार किया गया था. उस छापेमारी के दौरान में कई तरह की अनियमितताएं भी की गई थीं.

# एसआईटी ने ये संकेत भी दिया है कि छापेमारी के दौरान अधिकारियों को आर्यन खान का फोन लेने की कोई जरूरत नहीं थी.

# इस मामले में कई आरोपियों के पास से अलग-अलग ड्रग्स मिली थी. लेकिन उसे इकट्ठा दिखाया गया. ये काम NDPS के नियमों के तहत नहीं था.

अधिकारियों ने क्या बताया?

कॉर्डेलिया क्रूज ड्रग्स केस में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) ने 6 हजार पेज की चार्जशीट स्पेशल NDPS कोर्ट में दायर की है. चार्जशीट के मुताबिक, NCB की SIT को इस बात के कोई सबूत नहीं मिले हैं कि शाहरुख खान के बेटे आर्यन अंतरराष्ट्रीय ड्रग्स तस्करी सिंडिकेट का हिस्सा थे. एनसीबी के डीडीजी (ऑपरेशंस) संजय कुमार सिंह ने एक बयान जारी कर कहा,

'आर्यन और मोहक को छोड़कर सभी आरोपियों के पास से नशीले पदार्थ पाए गए. अब 14 लोगों के खिलाफ NDPS एक्ट की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया जा रहा है. बाकी छह लोगों के खिलाफ सबूतों के अभाव में शिकायत दर्ज नहीं की जा रही है.'

आजतक की विद्या के मुताबिक आर्यन खान के अलावा इस केस में जिन 5 अन्य आरोपियों का नाम चार्जशीट में शामिल नहीं है, उनके नाम अविन साहू, गोपाल जी आनंद, समीर साईघन, भास्कर अरोड़ा और मानव सिंघल हैं.

मुनमुन धमेचा और अरबाज मर्चेंट के लिए NCB ने क्या कहा?

NCB ने आर्यन खान के दोस्त अरबाज मर्चेंट और मुनमुन धमेचा को NCB ने आरोपी बनाया है. यानी इन दोनों को क्लीन चिट नहीं मिली है. अरबाज और मुनमुन के अलावा चार्जशीट में विक्रांत छोकर, मोहर जयसवाल, इसमीत सिंह चड्ढा, गोमित चोपड़ा, नुपुर सतीजा, अब्दुल कादर शेख, श्रेयस नायर, मनीष राजगड़िया, अचित कुमार, चिनेदु इगवे, शिवराज हरिजन और ओकोरो उजेयमा के नाम हैं.

कॉर्डेलिया क्रूज पर 2 अक्टूबर, 2021 को क्या हुआ था?

2 अक्टूबर, 2021 को मुंबई के कॉर्डेलिया क्रूज पर NCB ने रेड की थी. एनसीबी को क्रूज शिप पर रेव पार्टी होने की जानकारी मिली थी. इस मामले में आर्यन खान सहित कुल 19 लोगों को गिरफ्तार किया गया था. हालांकि, छापे के दौरान मौके से 6 लोग ही पकड़े गए थे. इस मामले के एक आरोपी को छोड़कर अन्य सभी जमानत पर बाहर आ चुके हैं. आर्यन खान को इस मामले में तीन हफ्ते से ज्यादा का समय जेल में बिताना पड़ा था. SIT जांच के बाद आर्यन को 6 नवंबर को जमानत दी गई थी.

वीडियो - कांग्रेस छोड़ चुके कपिल सिब्बल ने 2024 लोकसभा चुनाव की रणनीति पर क्‍या कहा?