The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

75 ही नहीं 250 रुपये का सिक्का भी है, एक सिक्के की कीमत जानकर होश उड़ जाएंगे

अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर 100 रुपये का सिक्का जारी किया गया था. इसकी कीमत 5,717 रुपये है.

post-main-image
पीएम मोदी ने आज 75 रुपये का सिक्का जारी किया.

नई संसद के उद्घाटन के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 75 रुपये का सिक्का जारी कर दिया. 25 मई को वित्त मंत्रालय ने नोटिफिकेशन जारी कर इस बात की जानकारी दी थी कि 75 रुपये का सिक्का जारी किया जाएगा.

दरअसल, इस तरह के सिक्का एक विशेष समारोह, किसी जंयती या पुण्यतिथि या किसी स्मारक को समर्पित किया जाता है. इनको अलग तरह से डिज़ाइन किया जाता है. इससे पहले भी कई सिक्के स्मारकों के नाम पर जारी किए गए. संसद के उद्घाटन पर तो 75 रुपये का सिक्का जारी किया गया है. लेकिन पहले सरकार 100, 150, 250 रुपये के सिक्के भी जारी कर चुकी है. इन सिक्कों को कमेमोरेटिव सिक्के यानी स्मारक सिक्के कहा जाता है.

इन सिक्कों को कम संख्या में बनाया जाता है. स्मारक सिक्कों को करेंसी नोट और सिक्कों की तरह सर्कुलेशन में नहीं लाया जाता है. इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक इन्हें लीगल टेंडर भी नहीं माना जाता है. इन्हें सिर्फ संग्रह के वास्ते जारी किया जाता है. ज्यादातर सिक्कों को बनाने में चांदी का इस्तेमाल किया जाता है. क्योंकि ये सिक्के पब्लिक सर्कुलेशन में नहीं होते इसलिए जिन्हें चाहिए उनको ऑर्डर करना पड़ता है.

कहां से और कितने के मिलते हैं ये सिक्के?

ये सिक्के वित्त मंत्रालय जारी करता है. इसलिए इन सिक्कों को सिक्योरिटी प्रिंटिंग एंड मिंटिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SPMCIL) की वेबसाइट से ऑर्डर किया जा सकता है. यहां पुराने से लेकर नए सिक्के तक सब खरीदा जा सकता है. लेकिन अगर आप सोच रहे हैं कि 150 का सिक्का 150 में मिलेगा और 250 का उतने ही रुपये में आप गलत हैं.

दरअसल ये सिक्के सीमित मात्रा में बनाए जाते हैं. और इनमें जिन धातुओं का इस्तेमाल किया जाता है वो भी महंगी होती हैं. इसलिए इनके दाम भी ज्यादा होते हैं. जैसे जब आप ऑर्डर करने के लिए SPMPI की वेबसाइट पर जाएंगे तो आपको

- राजा राम मोहन रॉय की 250वीं जयंती का सिक्का. ये सिक्का 250 रुपये का था. इसकी कीमत है 3,410 रुपये. 
- नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती पर 125 रुपये का सिक्का जारी किया गया था. इस सिक्के की कीमत 4,243 रुपये है. 
- कूका मूवमेंट के 150 साल पूरे होने पर 100 रुपये का सिक्का जारी किया गया था. इसकी कीमत 10,735 रुपये है. 
- मोतीलाल नेहरू की 150 जयंती पर 150 रुपये का सिक्का जारी किया गया था. इसकी कीमत 10,890 रुपये.
- 2019 में राज्यसभा के 250वें सेशन में 250 रुपये का सिक्का जारी किया गया था. इसकी कीमत 9,297 रुपये है. 
- 2018 में अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर 100 रुपये का सिक्का जारी किया गया था. इसकी कीमत 5,717 रुपये है.

इस तरह के बहुत से सिक्के सरकार जारी कर चुकी है. एक ही सिक्के कई कीमत पर उपलब्ध हैं. इसकी वजह है सिक्कों की पैकिंग. सिक्कों को कई तरह की पैकिंग में दिया जाता है. मसलन लकड़ी के डिब्बे, साधारण कागज़ या दफ्ती के डिब्बे में या फिर बिना डिब्बे के. सभी पैकिंग की कीमत अलग-अलग है.

इन सिक्कों कि सरकार की टकसाल में बनाया जाता है. ये मुंबई, कोलकाता, हैदराबाद और कोलकाता में हैं. जरूरी नहीं है कि जब आप सिक्का ऑर्डर करने जाएं तो वो स्टॉक में मौजूद रहे. इसके लिए आपको 3-6 महीने तक का इंतजार करना पड़ सकता है.

किस चीज़ से बना है 75 का सिक्का?

बात अगर आज जारी हुए किस्से की करें तो यह 44 मिलीमीटर के डायामीटर यानी व्यास का गोल सिक्का होगा. और इसके किनारों पर 200 सेरेशन होंगे (दांत नुमा आकार). 35 ग्राम का सिक्का चार भाग मिश्रधातु से बनाया है. इस सिक्के को 50 प्रतिशत चांदी, 40 प्रतिशत तांबा, 5 प्रतिशत निकल और 5 प्रतिशत जस्ता मिलाकर बनाया गया है.

वीडियो: कैसी है अपनी नई संसद, कहां पर बैठेंगे सभापति, पीएम मोदी और विपक्ष, अंदर और क्या-क्या?