The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

CPI- माओवादी ने अरनपुर नक्सली हमले की जिम्मेदारी ली, फिर गौतम अडानी का नाम लेकर कहा...

गौतम अडानी के साथ CPI-माओवादी ने पीएम मोदी का भी नाम लिया. DRG के जवानों को 'गुंडा' कहा.

post-main-image
अरनपुर नक्सली हमले के बाद CPI-Maoist ने बयान जारी किया. (तस्वीरें- इंडिया टुडे और आजतक)

भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) यानी CPI-Maoist की दरभा डिविजन ने छत्तीसगढ़ के अरनपुर में हुए नक्सली हमले की जिम्मेदारी ली है. गुरुवार, 27 अप्रैल को डिविजन कमेटी की तरफ से एक बयान जारी किया गया. इसमें उसने कहा है कि बुधवार, 26 अप्रैल को हुए नक्सली हमले में उसका हाथ है. उसका कहना है कि बस्तर के आदिवासियों पर सुरक्षाबलों और पुलिस के 'हवाई हमलों' के जवाब में ये कार्रवाई की गई है.

चिट्ठी अडानी, मोदी, शाह का नाम

चिट्ठी के रूप में जारी किए गए इस बयान की शुरुआत में CPI-Maoist ने इस हमले को ‘वीरतापूर्ण’ बताया और लिखा,

“केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह माओवादी पार्टी को 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले खत्म करने की योजना के तहत जनता पर युद्ध चला रहे हैं. देश-विदेश के कॉर्पोरेट घरानों के हाथ में बस्तर के प्राकृतिक संसाधनों को सौंपने के विरोध में यहां चल रहे क्रांतिकारी आंदोलन को खत्म करने की घोषणा कर रहे हैं. इसी के तहत सैनिक/अर्धसैनिक बल, एनएसडी, डीआरजी, कोबरा जैसे कमांडो फोर्सेज को तैनात कर बस्तर को एक छावनी में तब्दील किया गया है. इन किराए की फोर्सेज से आए दिन जनता पर अत्याचार, गिरफ्तारियां, संपत्ति लूटने जैसी हरकतें की जा रही हैं. जनता पर हवाई हमले हो रहे हैं. ऐसे में इनका प्रतिरोध करने के अलावा जनता के पास कोई और चारा नहीं है. ये कार्रवाई भी सर्चिंग के नाम पर गांवों पर हमला करके वापस जाते वक्त की गई." 

बुधवार को हुए हमले में छत्तीसगढ़ की एक सुरक्षा यूनिट डिस्ट्रिक्ट रिजर्व गार्ड (DRG) के जवानों की मौत हुई थी. CPI-Maoist की दरभा डिविजिन ने DRG को लेकर काफी कुछ कहा है. उसने कहा

"हमारे PLGA ने DRG के गुंडों पर हमले को अंजाम दिया. केवल शिकार करने में माहिर लोगों और गद्दारी करने वालों को DRG में शामिल किया जा रहा है, भले वो अनपढ़ हों और अनफिट हों. ऐसी फोर्सेज के लोग गांवों में अपने ही परिवारों पर अत्याचार कर रहे हैं."

बयान में आगे गौतम अडानी का नाम आता है. कमेटी ने कहा है,

"2022 में गौतम अडानी (मोदी के मालिक) की संपत्ति 40 लाख करोड़ बढ़ गई. इससे गरीबी, बेरोजगारी, महंगाई कई गुना बढ़ गई. ऐसे में सरकारों ने पुलिस विभाग को छोड़कर बाकी सभी नियुक्तियां बंद कर दीं. इसके चलते उच्च शिक्षा लेने वालों को भी परिवार के पालन-पोषण के लिए पुलिस की नौकरी में आना पड़ रहा है."

दरभा डिविजन कमेटी ने पुलिसवालों से अपील की है कि वे ‘लुटेरे वर्गों’ की सेवा के लिए उत्पीड़ित जनता पर हो रहे हमलों में शामिल ना हों. बजाय इसके दूसरे विभागों की नौकरी करके सरकार के विरोध में संघर्ष करें. लेटर के आखिर में किसी साइनाथ का नाम लिखा है जो कमेटी का सचिव है.

11 लोगों की हुई थी मौत

DRG के जवानों पर नक्सली हमला उस वक्त हुआ था जब वे दंतेवाड़ा के अरनपुर में एक सर्चिंग ऑपरेशन को पूरा कर लौट रहे थे. रास्ते में अचेली नाम की जगह पर नक्सलियों ने IED ब्लास्ट कर उस वाहन को उड़ा दिया जिसमें जवान सवार थे. धमाके में 10 DRG जवान शहीद हो गए. उनके साथ वाहन चला रहे ड्राइवर की भी मौत हो गई.

वीडियो: दी लल्लनटॉप शो: दंतेवाड़ा में नक्सली हमले के पीछे की कहानी और षड्यंत्र का सुराग पता चल गया