The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

CRPF ने निकाली बंपर 1 लाख 29 हजार 929 कॉन्स्टेबल वैकेंसी, अग्निवीरों का क्या होगा?

69 हजार रुपये तक सैलरी मिलेगी, जानें क्या क्वॉलिफिकेशन चाहिए.

post-main-image
कांस्टेबल जीडी भर्ती के लिए कैंडिडेट की अधिकतम उम्र सीमा 23 साल रखी गई है (फोटो- PTI)

सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF) कॉन्स्टेबल जीडी (Constable GD) के 1 लाख से ज्यादा पदों पर भर्ती करने वाला है. केंद्रीय गृह मंत्रालय (Ministry of Home Affairs) ने CRPF में 1 लाख 29 हजार 929 कॉन्स्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए नोटिस जारी कर दिया है. इसके जरिए ग्रुप C के कॉन्स्टेबल जनरल ड्यूटी (General Duty) के पद भरे जाएंगे.

गृह मंत्रालय द्वारा जारी किए नोटिफिकेशन के अनुसार CRPF के कुल पदों में से 1 लाख 25 हजार 262 पद पुरुष कैंडिडेट्स के लिए हैं. वहीं, महिला उम्मीदवारों के लिए 4 हजार 467 पद निर्धारित किए गए हैं. CRPF कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए कुल पदों में से 10 फीसदी पद एक्स-अग्निवीर कैंडिडेट्स के लिए रिजर्व्ड होंगे.

एलिजिबिलिटी क्या है?

- कैंडिडेट्स को केंद्र सरकार या राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक पास होना होगा. यानी, 10वीं क्लास पास होना होगा. 

- पूर्व सैन्य कर्मियों के पास भी समकक्ष योग्यता होनी चाहिए.

- कैंडिडेट की उम्र कम-से-कम 18 वर्ष होनी चाहिए. अधिकतम उम्र सीमा 23 साल रखी गई है. 

- रिजर्व्ड कैटेगरी के कैंडिडेट्स को उनकी कैटेगरी के हिसाब से आयु सीमा में छूट मिलेगी.

- अग्निवीरों को उम्र सीमा में छूट दी गई है. अग्निवीरों को अधिकतम आयु सीमा में 3 साल की छूट दी जाएगी.

- पहले अग्नीवीर बैच के कैंडिडेट्स के लिए अधिकतम आयु सीमा में 5 साल की छूट है. यानी, एक्स-अग्निवीर के लिए अधिकतम आयु सीमा 26 साल होगी. पहले बैच के एक्स-अग्निवीरों के लिए ये 28 साल होगी.

सेलेक्शन कैसे होगा?

भर्ती के लिए कैंडिडेट्स को रिटेन टेस्ट, फिजिकल टेस्ट, और मेडिकल एग्जामिनेशन क्वॉलीफाई करना होगा. खास बात ये है कि एक्स-अग्निवीर को फिजिकल टेस्ट नहीं देना होगा. लेकिन, उन्हें रिटेन टेस्ट देना होगा, और फिजिकल टेस्ट भी पास करना होगा.

सेलेक्ट होने वाले कैंडिडेट्स का प्रोबेशन पीरियड 2 साल का होगा. सैलरी की बात करें तो सेलेक्टेड कैंडिडेट्स को लेवल-3 पे के मुताबिक 21 हजार 700 रुपये से 69 हजार 100 रुपये के बीच सैलरी मिलेगी. इस भर्ती के लिए सरकार ने अभी आवेदन प्रक्रिया की तारीखें नहीं घोषित की हैं. तब तक आप क्या कर सकते हैं, अपनी तैयारी मजबूत करने में जुट सकते हैं. बाकि नोटिफिकेशन आते ही हम आपको बता देंगे. ऑल दी बेस्ट.

वीडियो: फोर्ब्स 2023 बिलेनियर लिस्ट में जेरोधा के फाउंडर्स आए हैं, अंबानी-अडानी कौन से नंबर पर रहे?