The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

दिल्ली एयरपोर्ट पर भयानक भीड़, लोगों की फ्लाइट छूटने लगी, Photos परेशान कर देंगी!

मंत्री भी पहुंच गए दिल्ली एयरपोर्ट!

post-main-image
दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचे ज्योतिरादित्य सिंधिया (फोटो-आजतक)

पिछले कुछ दिनों से दिल्ली एयरपोर्ट के टर्मिनल 3 पर भीड़ की शिकायतें आ रही हैं (Delhi Airport Terminal 3 Overcrowding). सोशल मीडिया पर कई यूजर्स ने भीड़ के चलते हुई देरी और नुकसान की जानकारी शेयर की है. समय से पहुंचने के बाद भी कई यात्रियों ने फ्लाइट मिस कर दी. तो कुछ यात्रियों को एक्सट्रा पैसे भी देने पड़े. सोमवार, 12 दिसंबर को केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी एयरपोर्ट पहुंचे.

क्यों हो रही इतनी भीड़?

हवाईअड्डे के अधिकारियों ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि टर्मिनल पर कम काउंटर है और यात्रियों की संख्या ज्यादा है. इसके अलावा वहां पर कम जगह होने और सीमित सुरक्षा कर्मचारियों के चलते भी भीड़ होने की बात कही जा रही है. अधिकारियों का कहना है कि पिछले दो साल तक कोविड के चलते पर्यटन धीमा हुआ और हो सकता है कि इस वजह से भी यात्रियों की संख्या अचानक बढ़ी हो.  

क्या है उपाय?

आज तक की रिपोर्ट के मुताबिक, भीड़ कंट्रोल करने के लिए सिविल एविएशन मिनिस्ट्री ने 4 प्वाइंट एक्शन प्लान पेश किया है. इसके तहत एयरपोर्ट पर ट्रैफिक मार्शल की तैनाती, एक्सरे स्क्रीनिंग मशीनों की संख्या और मैनपावर को बढ़ाया जाएगा. एयरपोर्ट पर एक्सरे स्क्रीनिंग सिस्टम की संख्या 14 से बढ़कर 16 की जाएगी. टर्मिनल 3 से रवाना होने वाली फ्लाइट्स की संख्या भी 19 से घटाकर 14 की जाएगी.

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मीडिया से बातचीत में कहा,

“फ्लाइट्स की संख्या ज्यादा होने से पीक आवर्स में भीड़ हद से ज्यादा बढ़ रही है. हम इसे कम करेंगे ताकि यात्रियों को किसी तरह की असुविधा नहीं हो.”

यात्रियों ने क्या-क्या झेला?

Reuters से जुड़ी पत्रकार शाइनी आहलूवालिया ने ट्विटर पर लिखा,

“एयरपोर्ट टर्मिनल 3 पर भीड़ और अव्यवस्था के चलते मुझे दिल्ली से बैंगलुरु की फ्लाइट के लिए 25 हजार रुपये देने पड़े.  जबकि वो फ्लाइट मैंने 13 हजार रुपये में बुक की थी.”

एक यूजर ने लिखा,

“दिल्ली हवाई अड्डे पर आना किसी आत्म-पीड़ा और उत्पीड़न से कम नहीं है. CISF द्वारा कोई समर्थन, योजना और कार्रवाई नहीं की जा रही. यात्रियों की फ्लाइट्स छूट रही हैं, लड़ाइयां हो रही हैं, लंबी कतारें हैं.”

कई यात्रियों ने तो एयरपोर्ट पर भीड़ और मिसमैनेमेंट की तुलना 'नरक' से कर डाली. वहीं कुछ यूजर्स ने यात्रियों को समय से 4-5 घंटे पहले एयरपोर्ट पहुंचने की सलाह दी. 

देखें वीडियो- अरविंद केजरीवाल पहुंचे गुजरात, एयरपोर्ट पर मोदी-मोदी के नारे लगाने वाले क्या बोले?