The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

पुश्तैनी जमीन बेचने में लगे केजरीवाल पर टैक्स चोरी के आरोप, LG ने जांच करने को कहा

आम आदमी पार्टी ने कहा कि उपराज्यपाल CBI और ED से जांच करा सकते हैं.

post-main-image
VK SAXENA AND ARVIND KEJRIWAL (SOURCE: AAJ TAK)

दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना (VK Saxena) ने सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के खिलाफ एक मामले में मुख्य सचिव से उचित कार्यवाही करने के लिए कहा है. ये मामला जमीन को बेचे जाने से जुड़ा है. दरअसल, केजरीवाल ने साल 2021 में हरियाणा में अपनी पैतृक जमीन बेची थी. इस मामले में केजरीवाल पर आरोप है कि उन्होने स्टांप ड्यूटी के 25.93 लाख रुपये चोरी किए हैं. इधर इन आरोपों पर आम आदमी पार्टी ने वी के सक्सेना को सीबीआई और ईडी से जांच करवाने की चुनौती दी है.

केजरीवाल पर आरोप

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 28 अगस्त को लोकायुक्त कार्यालय में एक शिकायत आई. शिकायत में आरोप लगाया है कि 15 फरवरी, 2021 को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपने गृह राज्य हरियाणा में तीन प्लॉट बेचे थे. ये प्लॉट हरियाणा के भिवानी की 100 फीट रोड पर बनी मार्केट में स्तिथ हैं. आरोप हैं कि अरविंद केजरीवाल ने अपने इन तीनों प्लॉट को 4.54 करोड़ रुपये में बेचा था, लेकिन दस्तावेजों में कीमत घटाकर 72.72 लाख रुपये ही दिखाई गई थी. 

आरोप हैं कि केजरीवाल ने सरकारी खजाने को 25.93 लाख रुपये की स्टांप ड्यूटी और कैपिटल गेन टैक्स में 76.4 लाख रुपये का नुकसान पहुंचाया है. आरोपों के मुताबिक, अरविंद केजरीवाल ने तीनों प्लॉट अपनी पत्नी सुनीता केजरीवाल के नाम पर बेचे थे. प्लॉट का मार्केट रेट 45,000 रुपये प्रति वर्ग गज था, लेकिन दस्तावेजों में इसे 8,300 रुपये प्रति वर्ग गज बताया गया था. दिल्ली के उपराज्यपाल ने मुख्य सचिव को मामले में कार्रवाई करनो को कहा है. वहीं केजरीवाल के खिलाफ शिकायत करने वाले का नाम बताने से मना कर दिया है.

AAP का जवाब

इधर इन आरोपों पर आम आदमी पार्टी ने जवाब दिया है. पार्टी की तरफ से कहा गया,

‘ये अरविंद केजरीवाल की पुश्तैनी जमीन है और इसे सर्किल रेट के हिसाब से ही बेचा गया है. स्टांप ड्यूटी के आधार पर जितनी रकम बनती ,थी उतनी जमा करवा दी गई थी. फिर भी अगर उपराज्यपाल को जांच करवानी हो तो वो CBI, ED या किसी भी जांच एजेंसी से जांच करवा सकते हैं.’

दरअसल, पिछले कुछ दिनों से आम आदमी पार्टी और दिल्ली के उपराज्यपाल के बीच आरोप प्रत्यारोप का दौर जारी है. इस मामले को भी उसी कड़ी में देखा जा रहा है.

(ये स्टोरी हमारे साथ इंटर्नशिप कर रहे आर्यन ने लिखी है.)

वीडियो- दिल्ली आबकारी घोटाला के बाद BJP ने अरविंद केजरीवाल पर अब किस घोटाले का आरोप लगाया?