The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

छापेमारी के दौरान अमानुतुल्ला के करीबियों ने किया हमला, ACB ने आरोप लगा दर्ज कराई FIR

ACB ने वक्फ बोर्ड मामले में AAP विधायक अमानतुल्ला खान को गिरफ्तार कर लिया है. छापेमारी के दौरान खान के करीबियों के यहां से हथियार और कैश मिलने की बात कही गई है.

post-main-image
अमानतुल्ला खान. (फोटो साभार: ट्विटर)

दिल्ली पुलिस के एंटी करप्शन ब्यूरो (ACB) ने आरोप लगाया है कि आम आदमी पार्टी (AAP) के विधायक अमानतुल्लाह खान (Amanatullah Khan) के घर पर छापेमारी के दौरान उनके परिवार के लोगों और जानकारों ने ACB के ACP और सर्च टीम पर हमला किया था. इसे लेकर ACB की तरफ से जामिया नगर थाने में एक अलग से केस दर्ज कराया गया है. इसके अलावा जिन दो जगहों पर हथियार मिले हैं, उसे लेकर लोकल थाने में आर्म्स एक्ट के तहत दो अलग से केस दर्ज किए गए हैं. इस तरह मामले में तीन नए केस दर्ज किए गए हैं.

इससे पहले ACB ने दिनभर चली लंबी छापेमारी के बार अमानतुल्लाह खान को गिरफ्तार कर लिया. ACB के मुताबिक, अमानतुल्लाह खान के ठिकानों पर हुई कार्रवाई में वक्फ बोर्ड मामले में उनका हाथ होने के पर्याप्त सबूत मिले हैं.

ACB ने 15 सितंबर को ACB ने अमानतुल्लाह के घर के अलावा जामिया, ओखला, गफूर नगर स्थित अन्य 5 ठिकानों पर छापेमारी की थी. आजतक की रिपोर्ट के मुताबिक, रेड के दौरान अमानतुल्लाह के बिजनेस पार्टनर हामिद अली के घर से एक पिस्टल ब्रेटा (Baretta) मिली है. इस पिस्टल का लाइसेंस नहीं है. छापेमारी के दौरान 12 लाख रुपये कैश भी मिला है.

क्या है वक्फ बोर्ड का मामला?

अमानतुल्लाह खान पर दिल्ली वक्फ बोर्ड का चेयरमैन रहते हुए अपने पद का दुरुपयोग करने का आरोप हैं. उन पर वक्फ बोर्ड के बैंक खातों में वित्तीय गड़बड़ी और वाहनों की खरीद में भ्रष्टाचार करने का आरोप लगा है.

इसके अलावा नियमों का उल्लंघन करते हुए 33 लोगों की अवैध नियुक्ति का भी आरोप उन पर लगा है. इस संबंध में ACB ने जनवरी 2020 में भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम और IPC की अलग-अलग धाराओं के तहत केस दर्ज किया था. CBI ने इसी साल मई में अमानतुल्लाह खान पर मुकदमा चलाने की मंजूरी मांगी थी.

वहीं अमानतुल्लाह खान का कहना है कि भर्ती समिति ने योग्यता के आधार पर लोगों को नियुक्त किया था. इसलिए ये नहीं कहा जा सकता कि उनके रिश्तेदारों को वरीयता दी गई.

दी लल्लनटॉप शो: अफ्रीका के जंगलों से PM मोदी के जन्मदिन पर चीते लाने की वजह क्या है?