The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

बृजभूषण शरण सिंह पर होगी FIR, सुप्रीम कोर्ट में बड़ा झटका, पुलिस ने क्या कह दिया?

महिला रेसलर्स ने यौन शोषण की शिकायत की थी.

post-main-image
सुप्रीम कोर्ट ने पूछा था कि FIR क्यों नहीं हुई, अब सरकार का जवाब आया है | फोटो: आजतक

भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ FIR दर्ज की जाएगी. दिल्ली पुलिस शुक्रवार, 28 अप्रैल को ये FIR दर्ज करेगी. सुप्रीम कोर्ट में सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने पुलिस की तरफ से ये जवाब दिया है (Delhi Police to register FIR against WFI president Brij Bhushan Singh).

आजतक से जुड़ीं कनु सारदा की रिपोर्ट के मुताबिक शुक्रवार को इस मामले की सुनवाई चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ और जस्टिस पीएस नरसिम्हा की पीठ ने की. रेसलर्स की ओर से सीनियर एडवोकेट कपिल सिब्बल कोर्ट में पेश हुए. उन्होंने कहा कि उन्हें महिला रेसलर्स की सुरक्षा की चिंता है. उनके पास इसके सबूत हैं कि धरने पर बैठे रेलसर्स को खतरा है. सिब्बल ने कोर्ट से मांग करते हुए कहा- ‘महिला रेसलर्स को सुरक्षा मुहैया कराई जाए और रिटायर्ड जज इस केस की निगरानी करें.’

हालांकि, इस पर सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि पुलिस कमिश्नर वहां मौजूद हैं. वह सुरक्षा संबंधित चीजों को संभाल लेंगे. लेकिन, अदालत ने दिल्ली पुलिस को सुरक्षा मुहैया कराने का आदेश दिया. कोर्ट ने पुलिस से 5 मई तक इस मामले पर उठाए गए हर कदम को लेकर हलफनामा दायर करने को भी कहा. सुप्रीम कोर्ट में अब इस मामले को लेकर 17 मई को सुनवाई होगी.

कोर्ट ने कहा था आरोप गंभीर हैं

इससे पहले 25 अप्रैल को सुप्रीम कोर्ट सात महिला रेसलर्स की याचिका पर सुनवाई करने के लिए राजी हुआ था. इन महिला रेसलर्स ने कोर्ट से कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष और BJP सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ FIR दर्ज करवाने की मांग की थी. पहलवानों की ओर से वकील कपिल सिब्बल ने कहा था कि पहलवान जंतर-मंतर पर प्रदर्शन कर रहे हैं और सात महिला पहलवानों ने शिकायत की है. इसके बावजूद इस मामले में अब तक कोई FIR दर्ज नहीं हुई है.

सिब्बल की दलील पर कोर्ट ने कहा कि पहलवानों ने याचिका में यौन उत्पीड़न के गंभीर आरोप लगाए हैं, ऐसे में इस मामले पर सुनवाई जरूरी है. कोर्ट ने इसके बाद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ FIR दर्ज नहीं करने को लेकर दिल्ली पुलिस को एक नोटिस जारी किया. कोर्ट ने शिकायत करने वाली सात महिला रेसलर्स के नाम ज्यूडिशियल रिकॉर्ड से हटाने को कहा, ताकि इनकी पहचान सामने ना आए.

क्या है मामला?

बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ शिकायत पर एक्शन न लेने पर पहलवान 23 अप्रैल को एक बार फिर जंतर-मंतर पर जुटे. इनमें बजरंग पूनिया, विनेश फोगाट और साक्षी मलिक समेत कई पहलवान शामिल हैं. ये सभी बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ कार्रवाई किए जाने की मांग कर रहे हैं. पहलवानों का आरोप है कि महिला पहलवानों के साथ यौन शोषण होता है. इसके साथ ही महासंघ के अध्यक्ष पर तानाशाही और मनमानी करने का भी आरोप लगाया है. जंतर-मंतर पर हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में विनेश फोगाट का कहना था कि उनके समेत कई पहलवान मेंटल टॉर्चर से जूझ रहे हैं. सवाल किया कि जब पहलवान सुरक्षित नहीं हैं तो फिर कौन सुरक्षित है?

धरना दे रहे रेसलर्स को कई चर्चित लोगों का समर्थन भी मिला है. 28 अप्रैल को इंडियन क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव, ओलिंपिक्स में गोल्ड जीतने वाले नीरज चोपड़ा, टेनिस स्टार सानिया मिर्जा, एक्टर सोनू सूद और एक्ट्रेस उर्मिला मातोंडकर भी रेसलर्स के समर्थन में उतर आए.

इसके पहले जनवरी 2023 को बजरंग पूनिया, विनेश फोगाट, साक्षी मलिक के साथ कई पहलवान जंतर-मंतर पर जुटे थे और अपनी बात रखी थी. हालांकि, तब खेल मंत्रालय के हस्तक्षेप के बाद पहलवानों ने अपना प्रदर्शन वापस ले लिया था.

वीडियो: जंतर-मंतर धरने पर बैठे पहलवानों ने क्रिकेटरों पर क्या सवाल उठा दिए?