The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

अफगानिस्तान: भूकंप में सैकड़ों घर जमींदोज, 900 से ज्यादा लोगों की मौत

रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.1 मापी गई, 600 से ज्यादा लोग घायल

post-main-image
भूकंप के बाद अफगानिस्तान में तबाही की तस्वीर. (Credit-@AWahidRayan1)

अफगानिस्तान (Afghanistan) में भूकंप (Earthquake) ने भारी तबाही मचाई है. यहां भूकंप से अब तक 900 से ज्यादा लोगों के मारे जाने की खबर है. 600 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. इंडिया टुडे के मुताबिक 21 जून को देर रात आए इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.1 मापी गई. भूकंप का सबसे ज्यादा असर अफगानिस्तान के पाकटिका प्रांत में हुआ.

भूकंप में सैकड़ों घर जमींदोज

अफगानिस्तान से आ रही तस्वीरें बेहद दर्दनाक हैं. कई शहरों के कई इलाके पूरी तरह तबाह हो गए हैं. अफगानिस्तान की बख्तर न्यूज़ एजेंसी के डायरेक्टर अब्दुल वाहिद रयान के मुताबिक पाकटिका के बारमला, ज़िरुक, नाका और गयान में भूकंप से भारी तबाही हुई है. उनके मुताबिक अगर जल्द जरूरी मदद नहीं पहुंचाई गई तो मौत का आंकड़ा बढ़ सकता है. अब्दुल के मुताबिक पाकटिका में करीब 90 घर जमीदोज़ हो गए हैं. मलबे में कई लोगों के दबे होने की आशंका है. जिन्हें जल्द से जल्द मदद की जरूरत है.

अब्दुल वाहिद के मुताबिक भूकंप प्रभावित इलाकों में तालिबान सरकार मदद पहुंचाने की कोशिश कर रही है. डॉक्टर्स को भेजा जा रहा है. इसके अलावा रेड क्रिसेंट नर्स, स्टाफ और वॉलेटियर्स भी मदद के लिए पहुंच रहे हैं. भूकंप प्रभावित इलाकों में हेलिकॉप्टर से मदद पहुंचाई जा रही है. 

पाकिस्तान भी हिला

इसके अलावा पाकिस्तान में भी भूकंप का असर देखा गया है. नवभारत टाइम्स के मुताबिक पाकिस्‍तान में पंजाब तथा खैबर पख्‍तूनख्‍वा में तेज झटके महसूस हुए. पेशावर, इस्‍लामाबाद और लाहौर भी भूकंप के झटकों से हिल गया. खबर के मुताबिक खैबर पख्तूनख्वा में एक शख्स के मारे जाने की खबर है. इस शख्स की मौत भूकंप के दौरान घर की छत से गिरने की वजह से हुई है.