The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

चीनी मोबाइल कंपनी VIVO पर ईडी का बड़ा एक्शन, 44 ठिकानों पर छापा

बताया जाता है कि VIVO ने भारत से जितना पैसा कमाया, उससे काफी कम दिखाया

post-main-image
वीवो और उससे जुड़ी कंपनियों पर मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप | प्रतीकात्मक फोटो: आजतक

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने बड़ी कार्रवाई करते हुए चीनी मोबाइल निर्माता कंपनी VIVO और उससे जुड़ी कुछ अन्य कंपनियों पर छापा मारा है. आजतक के मुनीष पांडेय के मुताबिक मंगलवार, 5 जुलाई को ईडी की एक टीम ने देश भर में VIVO के 44 ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की है. बताया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश समेत दक्षिण भारत के कई राज्यों में ईडी की तरफ से अचानक ये कार्रवाई की गई है.

वीवो ने जितना कमाया उससे कम दिखाया!

मुनीष पांडेय से मिली जानकारी के मुताबिक ईडी की तरफ से VIVO पर ये कार्रवाई मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में की गई है. जांच एजेंसी सीबीआई इस मामले में पहले से ही जांच कर रही है. सूत्रों ने बताया है कि छापेमारी के दौरान जरूरी दस्तावेजों की जांच की जा रही है. इन्हीं सूत्रों ने ये भी बताया कि ये छापेमारी करोड़ों की कर चोरी के खुफिया इनपुट के आधार पर की गई है. वीवो और उससे जुड़ी कुछ कंपनियों पर आरोप है कि इन्होंने सरकार को अपनी कुल कमाई से काफी कम राजस्व दिखाया.

220 करोड़ रुपये की वसूली हुई थी

इससे पहले टैक्स न देने के एक मामले में VIVO से काफी वसूली की गई थी. तब राज्य वस्तु एवं सेवाकर (एसजीएसटी) विभाग ने वीवो का गुरुग्राम स्थित एचएसबीसी बैंक का खाता अटैच कर उससे करीब 220 करोड़ रुपये की वसूली की थी. साल 2020 में नियमों का उल्लंघन कर रिटर्न दाखिल करने के दौरान करीब 110 करोड़ रुपये अधिक इनपुट टैक्स क्रेडिट (ITC) का लाभ लेने के मामले में ये कार्रवाई की गई थी.

बता दें कि चीनी मोबाइल कंपनियां भारत में आईटी और ईडी के रडार पर हैं. इससे पहले जांच एजेंसी ने FEMA के तहत Xiaomi के एसेट्स सीज किए थे. हालांकि, कर्नाटक हाईकोर्ट ने इस पर रोक लगा दी थी. फिलहाल अभी वीवो के 44 ठिकानों पर ईडी की छापेमारी जारी है.

वीडियो देखें : पुराना मोबाइल और कुछ एप्स से तैयार हो जाएगा घर की रखवाली वाला CCTV