The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

Election Results Updates: त्रिपुरा-नागालैंड में बीजेपी गठबंधन को बहुमत, मेघालय में पेंच फंसा

दिल्ली बीजेपी हेडक्वार्टर में जश्न

post-main-image
दो राज्यों में बीजेपी बहुमत की ओर

पूर्वोत्तर के तीन राज्य त्रिपुरा, मेघालय और नगालैंड विधानसभा चुनाव 2023 के नतीजे आज, 2 मार्च को घोषित किए जा चुके हैं. तीनों राज्यों की विधानसभा की तस्वीर साफ हो गई है. त्रिपुरा में बीजेपी को पूर्ण बहुमत मिला है. नागालैंड में भी NDPP गठबंधन के साथ बीजेपी ने बहुमत हासिल किया है. जीत पर दिल्ली में बीजेपी हेडक्वार्टर में जमकर जश्न मनाया गया. वहीं मेघालय में एनपीपी और अन्य में टक्कर है. 

#तीनों राज्यों की विधानसभा परिणामों का हाल. 

मेघालय (59)एनपीपीकांग्रेसबीजेपीटीएमसीअन्य
रुझान2553521
नागालैंड (60)एनडीपीपी+एनपीएफकांग्रेसअन्य
रुझान372021
त्रिपुरा (60)बीजेपी+लेफ्ट+टीएमपी
रुझान331413

#त्रिपुरा सीएम मणिक साहा चुनाव जीत गए हैं. उन्होंने बोर्डोवली विधानसभा सीट से चुनाव जीता. चुनाव जीत का सर्टिफिकेट लेने के बाद बोले- ‘मुझे अच्छा लग रहा है. जीतने के बाद सर्टिफिकेट मिलने से अच्छा क्या ही होगा.’

मेघालय के सीएम कोनराड संगमा ने कहा, 'हम मेघालय के लोगों को हमें वोट करने के लिए धन्यवाद कहना चाहेंगे. हम कुछ सीटों से पीछे चल रहे हैं. ऐसे में हम आखिरी परिणाम आने का इंतजार करेंगे. आखिरी परिणाम आने के बाद ही हम देखेंगे कि क्या कदम उठाए जाएं.'

चुनावों में बीजेपी के प्रदर्शन पर त्रिपुरा सीएम मणिक साहा बोले, 

'हमने पहले भी कहा था कि बीजेपी पूरे बहुमत के साथ राज्य में दोबारा सरकार बनाएगी. रिजल्ट में भी यही देखने को मिल रहा है. मैं पीएम मोदी, अमित शाह, राजनाथ सिंह और जेपी नड्डा के साथ तमाम कार्यकर्ताओं को धन्यवाद देता हूं. हमें और सीटों की उम्मीद थी. हम परिणामों के बाद विश्लेषण करेंगे कि हमें ज्यादा सीटें क्यों नहीं मिलीं? केंद्रीय नेतृत्व से बातचीत के बाद ही शपथ ग्रहण समारोह की तारीख के बारे में फैसला होगा.'

#नागालैंड चुनाव परिणामों में केंद्रीय मंत्री रामदास आठवले की रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (RPI) ने दो सीटें जीत ली हैं. 

#एक बज चुका है और धीरे-धीरे स्थिति साफ हो रही है. त्रिपुरा में बीजेपी गठबंधन की सरकार बनती नजर आ रही है. नागालैंड में भी बीजेपी गठबंधन की तूती बोल रही है. मेघालय में एनपीपी सबसे बड़ी पार्टी बनी है. 

मेघालय (59)एनपीपीकांग्रेसबीजेपीटीएमसीअन्य
रुझान2445521
नागालैंड (60)एनडीपीपी+एनपीएफकांग्रेसअन्य
रुझान403017
त्रिपुरा (60)बीजेपी+लेफ्ट+टीएमपी
रुझान341511

#बीजेपी नागालैंड के अध्यक्ष और अलोंगटकी विधानसभा सीट से उम्मीदवार तेमजेन इम्ना अलोंग ने इलेक्शन रिजल्ट पर अपने अंदाज में मौज ली है. अपनी फोटो शेयर कर तेनजेन इम्ना अलोंग ने लिखा कि हारकर जीतने वाले को… कहते हैं. देखें ट्वीट…

#त्रिपुरा में कार्यकर्ताओं का जश्न शुरू. अगरतला स्थित सीएम मणिक साहा के घर पर मिठाइयां बांटी जा रही हैं. फिलहाल परिणामों में बीजेपी गठबंधन 60 में से 32 सीटों पर आगे चल रहा है. 

#नागालैंड में सत्ता में वापसी को तैयार बीजेपी+एनडीपीपी गठबंधन. इलेक्शन कमीशन के मुताबिक, गठबंधन ने 2 सीटें जीत ली हैं और 32 पर आगे चल रहा है. नागालैंड में कुल 60 विधानसभा सीटें हैं.

#दोपहर 12 बजे तीनों राज्यों के रुझानों का कुछ ऐसा है हाल. त्रिपुरा में बीजेपी अधर में झूल रही है. नागालैंड में बीजेपी गठबंधन लगातार बढ़त बनाए हुए है. मेघालय में एनपीपी बनी सबसे बड़ी पार्टी.

मेघालय (59)एनपीपीकांग्रेसबीजेपीटीएमसीअन्य
रुझान2555619
नागालैंड (60)एनडीपीपी+एनपीएफकांग्रेसअन्य
रुझान373317
त्रिपुरा (60)बीजेपी+लेफ्ट+टीएमपी
रुझान301712

#चुनाव परिणामों पर बोले नागालैंड के उप मुख्यमंत्री वाई पैटन. कहा, 'अभी तक बीजेपी के साथ हमारा गठबंधन काफी आगे है. हम सीएम नेफ्यू रियो के नेतृत्व में सरकार बनाने के लिए बड़ा बहुमत पाने की ओर बढ़ रहे हैं. इस बार हमें उम्मीद है कि हमारी सीटें पिछली बार की तुलना में बढ़ेंगी.'

#इलेक्शन कमीशन की साइट के मुताबिक, मेघालय चुनाव परिणाम में सीएम कोनराड संगमा की पार्टी एनपीपी (नेशनल पीपल्स पार्टी) 59 में से 22 सीटों पर आगे चल रही है. वोटों की गिनती जारी है. 55 सीटों के रुझान आ चुके हैं. 

#तीनों राज्यों के चुनाव परिणामों के पल-पल के अपडेट्स पाने के लिए लल्लनटॉप के फेसबुक पेज से भी जुड़ सकते हैं.

#सुबह 11 बजे तीनों राज्यों के रुझानों का हाल. त्रिपुरा में मामला फिर से फंसा है. बीजेपी बहुमत से दूर हो गई थी लेकिन अब फिर से बहुमत मिलता नजर आ रहा है. वहीं नागालैंड में बीजेपी गठबंधन को बहुमत मिलता दिख रहा है.

मेघालय (59)एनपीपीकांग्रेसबीजेपीटीएमसीअन्य
रुझान2366915
नागालैंड (60)एनडीपीपी+एनपीएफकांग्रेसअन्य
रुझान414114
त्रिपुरा (60)बीजेपी+लेफ्ट+टीएमपी
रुझान321512

#चुनावी रुझानों पर बोले कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे. कहा, ‘आमतौर पर पूर्वोत्तर की पार्टियां केंद्रीय सरकार के साथ जाती हैं लेकिन कई नेता राष्ट्रीय राजनीति को लेकर प्रतिबद्ध हैं. वे कांग्रेस, सेक्युलर पार्टी, लोकतंत्र और संविधान को सपोर्ट करते हैं.’

#सुबह 10.30 बजे तीनों राज्यों के रुझानों का हाल.

मेघालय (59)एनपीपीकांग्रेसबीजेपीअन्य
रुझान224719
नागालैंड (60)एनडीपीपी+एनपीएफकांग्रेसअन्य
रुझान374117
त्रिपुरा (60)बीजेपी+लेफ्ट+टीएमपी
रुझान281813

#मेघालय के रुझानों में अन्य उम्मीदवारों को ज्यादा सीटें मिलती दिख रही हैं.

# त्रिपुरा के रुझानों में बदलाव. बीजेपी बहुमत से नीचे. लेफ्ट की बढ़त वाली सीटों में इजाफा.

#एनडीपीपी नेता और नागालैंड के सीएम नेफ्यु रियो अपनी सीट उत्तरी अंगामी-1 से आगे चल रहे हैं.

#नागालैंड की अलोंगटकी विधानसभा सीट से नागालैंड बीजेपी अध्यक्ष तेमजेन इम्ना अलोंग आगे चल रहे हैं.

#त्रिपुरा की कुल 60 सीटों के रुझान आ गए हैं. बीजेपी गठबंधन ने 42 सीटों के साथ पूर्ण बहुमत पा लिया है. लेफ्ट गठबंधन 10, टीएमपी 8 सीटों पर आगे चल रही है.

# नागालैंड की सभी 60 सीटों के रुझान आए. बीजेपी गठबंधन वाली एनडीपीपी को 37, एनपीएफ 8, अन्य 13 और कांग्रेस को 2 सीटें मिल रही हैं. 

# मेघालय में कुल 59 सीटों के रुझान आ गए हैं. भाजपा+ 12 सीटों पर, कांग्रेस 5 पर, NPP 20 और UDP 4 सीटों पर आगे चल रही है. 18 सीटों पर अन्य आगे.

#सुबह 9 बजे तक रुझानों में बीजेपी का कुछ ऐसा है हाल.

गठबंधनत्रिपुरा (60)नागालैंड (60)मेघालय (59)
बीजेपी+403612

#तीनों राज्यों के चुनाव परिणामों से जुड़े पल-पल के अपडेट्स आप द लल्लनटॉप के यूट्यूब चैनल पर भी लाइव पा सकते हैं.

# नागालैंड में भी बीजेपी गठबंधन को बहुमत मिलता नजर आ रहा है. 60 सीटों में से 45 सीटों के रुझान सामने आए हैं. इनमें बीजेपी के साथ गठबंधन वाली एनडीपीपी को 34, एनपीएफ 2, अन्य 6 और कांग्रेस 1 सीट पर आगे चल रही है.  

# त्रिपुरा की 60 में से 50 सीटों के रुझान सामने आए. बीजेपी को पूर्ण बहुमत मिलता नजर आ रहा है. बीजेपी गठबंधन 40, लेफ्ट 4, टीएमपी 5 पर आगे चल रही है. 

#सुबह 8.30 बजे तक तीनों राज्यों की विधानसभा का हाल. मेघालय (59) में से 35 सीटों के रुझान सामने आए हैं. एनपीपी 17, अन्य 11, बीजेपी 5, कांग्रेस 1 सीट पर आगे चल रही है.

# त्रिपुरा में बीजेपी को बहुमत मिलता नजर आ रहा है. 45 सीटों के रुझानों में बीजेपी 35, लेफ्ट 4 और टीएमपी 5 सीटों पर आगे चल रही है.

# नागालैंड की 60 सीटों पर वोटों की गिनती शुरू हो गई है. 17 सीटों के रुझान सामने आए हैं. 13 पर एनडीपीपी+, 2 एनपीएफ, कांग्रेस 1 और अन्य 1 पर आगे चल रहे हैं. 

# मेघालय की एक तिहाई सीटों (20) के रुझानों में कड़ी टक्कर दिख रही है. एनपीपी गठबंधन 7, बीजेपी 2, अन्य 7 और कांग्रेस 1 सीट पर आगे चल रही है.

# मेघालय इलेक्शन परिणामों के लिए कई केंद्रों पर गिनती शुरू हो गई है. टूरा स्थित एक्टेंशन ट्रेनिंग सेंटर में काउंटिंग सेंटर बनाया गया है. 

# नागालैंड में एनडीपीपी 7 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. बाकी पार्टियों का खाता अभी नहीं खुला है.

# त्रिपुरा की 60 में से आधी सीटों के रुझान आए सामने. 25 सीटों पर बीजेपी गठबंधन को बढ़त. वहीं लेफ्ट गठबंधन 2 और टीएमपी गठबंधन 4 सीटों पर आगे.

नमस्ते, आप द लल्लनटॉप के साथ जुड़ चुके हैं. देश के तीन नॉर्थ-ईस्ट राज्यों मेघालय, नागालैंड, त्रिपुरा की विधानसभा के लिए परिणाम आज यानी कि 2 मार्च को आएंगे. वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है. त्रिपुरा के शुरुआती रुझानों में बीजेपी 24 सीटों पर आगे चल रही है. लेफ्ट केवल 2 सीटों पर आगे है और टीएमपी 4 सीटों पर बढ़ बनाए हुए है.