The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

कुत्ते को Twitter CEO बनाने वाले एलन मस्क ने बताया कितने इंसानों को नौकरी से निकाला

एलन मस्क ने जो बताया उससे ट्विटर के अंदरूनी माहौल का अंदाजा लगाना मुश्किल नहीं है.

post-main-image
एलन मस्क (दाएं) ने BBC को दिए इंटरव्यू में बताया कितने कर्मचारियों को निकाल दिया. बाईं तस्वीर सांकेतिक है. (साभार- Unsplash.com और इंडिया टुडे)

टेस्ला और स्पेसएक्स जैसी कंपनियों के मालिक एलन मस्क बीते कई महीनों से ट्विटर की वजह से चर्चा में रहे हैं. जनवरी 2022 में ट्विटर के शेयर खरीदने से लेकर उस पर पूरा कब्जा जमाने तक और शीर्ष पदाधिकारियों को चलता करने से लेकर आम कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाने तक, मस्क ने अपनी घोषणाओं से पूरी दुनिया के सोशल मीडिया यूजर्स को हिलाकर रखा हुआ है. इस सबके चलते उन्हें कड़ी आलोचना का भी सामना करना पड़ा है, लेकिन ट्विटर के मालिक को इससे कुछ खास फर्क कभी नहीं पड़ा. ये उनके एक नए बयान से फिर साबित हुआ है.

बुधवार, 12 अप्रैल को एलन मस्क ने BBC के जर्नलिस्ट जेम्स क्लेटन को एक इंटरव्यू दिया. इसमें उन्होंने कई मुद्दों से जुड़े सवालों के जवाब दिए, जैसे ट्विटर से क्यों और कितने लोगों को निकाला, कंपनी का CEO कौन है वगैरा-वगैरा.

इंटरव्यू में ट्विटर कर्मचारियों को निकाले जाने के सवाल पर मस्क ने हैरान करने वाला जवाब दिया. उन्होंने बताया,

“जब मैंने कंपनी खरीदी थी उस वक्त उसमें करीब 8,000 लोग काम कर रहे थे, लेकिन अब कंपनी में केवल 1,500 लोग काम कर रहे हैं. हालांकि लोगों को निकालना मज़े की बात नहीं है. ऐसा करके कभी-कभी बहुत दुख होता है.”

इंटरव्यू में मस्क ने माना कि कंपनी से निकाले गए सभी लोगों से उन्होंने निजी तौर पर बात नहीं की.

ट्विटर का CEO कौन?

इंटरव्यू में बातचीत के दौरान जेम्स क्लेटन ने मस्क को ट्विटर CEO कहा तो मस्क ने पहले उन्हें रोका और कहा,  

“मैं अब ट्विटर का CEO नहीं हूं. मेरा पालतू कुत्ता फ़्लोकी अब ट्विटर CEO है.”

ट्विटर बेचेंगे मस्क?

मस्क ने ये भी बताया कि वो ट्विटर को नहीं बेचेंगे. अगर आज उन्हें कोई 44 अरब डॉलर दे भी दे तो भी नहीं. उन्होंने आगे कहा कि ट्विटर खरीदने के बाद उनकी टेंशन बढ़ी है और ये उनके लिए किसी पार्टी की तरह नहीं रहा.

मस्क ने ट्विटर लेगेसी अकाउंट से ब्लू टिक हटाने की तारीख का भी ऐलान कर दिया. उनके बताया कि अगले हफ्ते तक सारे लेगेसी अकाउंट से ब्लू टिक हटा दिए जाएंगे. इंटरव्यू से ठीक पहले मस्क ने इसको लेकर एक ट्वीट भी किया था. इसके मुताबिक 20 अप्रैल से लेगेसी अकाउंट का ब्लू टिक हटना शुरू हो जाएगा.

वीडियो: दुनियादारी: Elon Musk ने अब क्या किया कि 26 करोड़ चुकाने होंगे?