The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

"जरूरत हुई तो गोली भी मारेंगे"- पहलवानों पर EX-IPS का ये ट्वीट बवाल और बढ़ा देगा?

पूर्व IPS ने पहलवानों के लिए कहा- "फिर मिलेंगे पोस्टमार्टम टेबल पर."

post-main-image
रिटायर्ड IPS अधिकारी ने पहलवानों को गोली मारने की बात कही. (फोटो: आजतक)

पूर्व IPS अधिकारी NC अस्थाना का एक विवादित ट्वीट सामने आया है. ट्वीट में उन्होंने पहलवानों को गोली मारने की बात कही है. उन्होंने पहलवानों से पोस्टमॉर्टम टेबल पर मिलने तक की बात लिख डाली. इससे पहले दिल्ली पुलिस ने 28 मई को प्रदर्शन कर रहे पहलवानों को हिरासत (Wrestler FIR) में लिया और उनके खिलाफ केस दर्ज किया. उस दौरान पहलवान बजरंग पूनिया (Bajrang Punia) ने एक बयान में कहा था कि हमें गोली मार दो. उसी पर पूर्व IPS ने प्रतिक्रिया दी.

बजरंग पूनिया के बयान वाली खबर शेयर करते हुए NC अस्थाना ने एक ट्वीट में लिखा,

जरूरत हुई तो गोली भी मारेंगे. मगर, तुम्हारे कहने से नहीं. अभी तो सिर्फ कचरे के बोरे की तरह घसीट कर फेंका है. दफा 129 में पुलिस को गोली मारने का अधिकार है. उचित परिस्थितियों में वो हसरत भी पूरी होगी. मगर वो जानने के लिये पढ़ा-लिखा होना आवश्यक है. फिर मिलेंगे पोस्टमॉर्टम टेबल पर!

इससे पहले, दिल्ली पुलिस ने पहलवानों के खिलाफ धारा 147 (दंगा करना), धारा 149 (गैरकानूनी सभा), 186 (लोक सेवक को कर्तव्य निर्वहन से रोकना), 188 (लोक सेवक द्वारा विधिवत आदेश की अवज्ञा), 332 (स्वेच्छा से लोक सेवक को उसके कर्तव्य से विचलित करने के लिए चोट पहुंचाना) और 353 (लोक सेवक को अपने कर्तव्य के निर्वहन से रोकने के लिए आपराधिक बल) के तहत मामला दर्ज किया गया है. इधर, पहलवानों का कहना है कि दिल्ली पुलिस को बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ FIR दर्ज करने में 7 दिन लगे और उनके खिलाफ ऐसा करने में 7 घंटे भी नहीं. 

कौन हैं पूर्व IPS NC अस्थाना?

डॉ. NC अस्थाना केरल के पुलिस महानिदेशक (DGP) के तौर पर काम कर चुके हैं. उससे पहले वो BSF और CRPF में ADG के पद पर भी रह चुके हैं. उनके ट्विटर बायो के मुताबिक, उनकी 51 किताबें और 265 रिसर्च पेपर और आर्टिकल प्रकाशित हो चुके हैं. उनकी कुछ किताबें जैसे 'स्टेट प्रेसेक्यूशन ऑफ माइनॉरिटीज एंड अंडरप्रिविलेज्ड इन इंडिया', 'क्या भारत एक बलात्कार प्रधान देश हो गया है', 'नेक्स्ट वार: इंडिया, पाकिस्तान, चीन', 'खाकी में दरिंदे' काफी चर्चित रही हैं.

इससे पहले भी वो अपने कुछ ट्वीट को लेकर काफी विवादों में रहे हैं. पिछले साल जून में उत्तर प्रदेश में हुई हिंसा के बाद एक वीडियो वायरल हुआ था. उसमें एक पुलिसकर्मी कुछ लोगों को बुरी तरह पीटता दिखा. तब NC अस्थाना ने ट्वीट में लिखा था, अत्यंत ही मनोहारी दृश्य! सुन्दर, अतीव सुन्दर! हेकड़ी ऐसे ही निकलती है! 

वीडियो: दिल्ली पुलिस ने पहलवानों को हिरासत में लिया, जंतर-मंतर से सारे टेंट हटाए