The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

खेत में गांववालों के साथ फर्जी IPL खेला, रूस के सट्टेबाज़ों से फर्जी सट्टा लगवाकर लाखों भिड़ा दिए!

गुजरात के शोएब और आसिफ बैठकर अंपायरों को निर्देश देते थे, फिर प्लेयर को निर्देश दिए जाते थे

post-main-image
गुजरात के वडनगर गांव में नकली क्रिकेट लीग (फोटो- आजतक)

गुजरात (Gujarat) में मेहसाणा (Mehsana) से IPL के नाम पर हुए एक अनोखे फ्रॉड (fake IPL Fraud) की खबर सामने आ रही है. वडनगर के एक छोटे से गांव में फर्जी क्रिकेट लीग चलाकर रूस (Russia) में बैठे लोगों को मैच फिक्सिंग (Match Fixing) में फंसाया गया. यहां खिलाड़ी भी नकली था और अंपायर भी. खेत में हुए नकली IPL का लाइव टेलीकास्ट भी हुआ और सट्टेबाजी से हड़पे गए लाखों रुपये. 

आजतक के संवाददाता सौरभ वकतानिया के मुताबिक, मेहसाणा में एसओजी ने वडनगर के छोटे से गांव में फर्जी क्रिकेट लीग चलाने और अंतरराष्ट्रीय सट्टा लगाने वाले चार आरोपियों को गिरफ्तार किया है. एक आरोपी अब भी पकड़ा जाना है जो रूस में है और पूरे सट्टेबाजी रैकेट को चलाता है. 

खेत में खेला गया फर्जी IPL

सबसे पहले वडनगर के मोलीपुर गांव में आरोपी ने एक छोटा खेत किराए पर लिया. खेत को साफ कर क्रिकेट का मैदान बना दिया गया. पिच बनाई गई. हैलोजन लाइट लगाई गई. साथ ही लाइव टेलीकास्ट के लिए एच डी मल्टी कैम सेटअप और कैमरामैन भी हायर किए गए.  

प्लेयर्स को पर डे 400 रुपये

आरोपियों ने गांव के लोगों को काम पर रखा और मैच खेलने के लिए हर दिन 400 रुपये दिए. IPL टीमों की टी शर्ट पहना कर उन्हें मैदान में भेजा जाता और खेलने की पूरी सेटिंग पहले ही हो जाती. किसे कब चौका मारना है, कब आउट होना है, ये सब ऑर्डर खेलते वक्त दिए जाते. मैच में कॉमेंट्री के लिए मेरठ के एक शख्स को बुलाया गया जो हर्ष भोगले की आवाज मिमिक कर सकता है.

(लल्लनटॉप को और करीब से जानें)

एक यू ट्यूब चैनल के जरिए मैच का लाइव टेलीकास्ट सीधा रूस में होता था और एक टेलीग्राम चैनल के जरिए रूस के शहरों में बैठे लोगों से सट्टेबाजी की जाती थी.

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक मुख्य आयोजक का नाम शोएब दावड़ा है. ये दांव लगाने के लिए फेमस एक रूसी पब में आठ महीने काम करने के बाद गुजरात लौटा है. इस पूरे प्लान का मास्टरमाइंड है मोहम्मद आसिफ, जो रूस में रहता है. खबर है कि आरोपियों को रूस से 3 लाख रुपये की पहली रकम रिसीव करते हुए पकड़ा गया.

पुलिस ने आरोपियों के पास से क्रिकेट खेलने की किट, बड़े स्पीकर, हैलोजन लाइट और मल्टी कैम कैमरा सेट अप बरामद किया है.

पुलिस द्वारा बरामद किया गया सामान

पुलिस अधिकारी भावेश राठौड़ ने बताया

शोएब टेलीग्राम चैनल पर लाइव दांव लगाता था. वो अंपायर कोलू को वॉकी-टॉकी पर चौके और छक्के लगाने का निर्देश देता था. कोलू बल्लेबाज और गेंदबाज को भी यही बताता. इन्हीं ऑर्डर पर सारे प्लेयर्स काम करते थे. गेंदबाज धीमी गति से गेंद फेंकता था जिससे बल्लेबाज उस पर चौका या छक्का मार सके.

ट्विटर पर खबर वायरल हो रही है और यूजर्स आरोपियों का ये प्लान सुन हंसी रोक नहीं पा रहे हैं. खबर शेयर करते हुए महिंद्रा ग्रुप के चेयरमेन आनंद महिंद्र ने मजेदार अंदाज में लिखा- अगर उन्होंने इसे 'मेटावर्स आईपीएल' का नाम दिया होता तो वे अरब डॉलर कमा सकते थे. 

हर्षा भोगले ने ट्विटर पर लिखा भी कि हंसी नहीं रुक रही, इस कमेंटेटर से जरूर मिलना होगा.

देखें वीडियो- अमित शाह ने गुजरात दंगों पर किससे माफी मांगने को कहा?