The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

यस बैंक से पैसे निकालने की पाबंदी पर वित्त मंत्री ने बड़ा ऐलान कर दिया है

यस बैंक पर 5 मार्च से पाबंदी लगी हुई है.

post-main-image
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण.
केंद्र सरकार ने यस बैंक में रिकन्स्ट्रक्शन यानी हिस्सेदारी में बदलाव की योजना को मंजूरी दे दी है. रिजर्व बैंक यानी RBI ने यह योजना तैयार की है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस बारे में जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया यानी SBI यस बैंक के 49 प्रतिशत शेयर खरीदेगा. इसमें से 26 प्रतिशत शेयर तीन साल के लिए लॉक इन होंगे. यानी SBI तीन साल तक अपनी हिस्सेदारी 26 प्रतिशत से कम नहीं कर पाएगा. बाकी निवेशकों से भी यस बैंक के शेयर खरीदने के लिए बात की जा रही है. दूसरे निवेशक अपनी 75 फीसदी हिस्सेदारी तीन साल तक नहीं बेच पाएंगे.
जल्द हट जाएगी रोक!
प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान वित्त मंत्री ने राहत के संकेत भी दिए. सीतारमण ने बताया कि रिकन्स्ट्रक्शन योजना की नोटिफिकेशन जारी होने के तीन दिन यस बैंक पर लगी पाबंदियां हट जाएंगी. साथ ही सात दिन में नया बोर्ड बन जाएगा. इसमें एसबीआई से कम से कम दो डायरेक्टर होंगे. इससे अनुमान लगाया जा रहा है कि जल्द ही यस बैंक के ग्राहक 50,000 से ज्यादा रुपये निकाल सकेंगे.
रिजर्व बैंक का आदेश आने के बाद से ही यस बैंक से लोग अपना पैसा निकालने में लगे हुए हैं. (फोटो-पीटीआई)
रिजर्व बैंक का आदेश आने के बाद से ही यस बैंक से लोग अपना पैसा निकालने में लगे हुए हैं. (फोटो-पीटीआई)

यस बैंक की रिकन्स्ट्रक्शन योजना पर सीतारमण ने कहा कि यह फैसला खाताधारकों के हितों का ध्यान रखते हुए लिया गया है. इससे यस बैंक को स्थिरता मिलेगी और बैंकिंग सिस्टम भी मजबूत होगा.
इस बीच, ICICI बैंक ने यस बैंक में 1,000 करोड़ रुपये के निवेश का ऐलान किया है. इस तरह ICICI बैंक की यस बैंक में 5 फीसदी हिस्‍सेदारी होगी.
5 मार्च को लगी थी यस बैंक पर पाबंदी
आरबीआई ने 5 मार्च को यस बैंक का काम अपने हाथ में ले लिया था. साथ ही बैंक के खाताधारकों के पैसे निकालने की लिमिट भी 50 हजार रुपये तय कर दी है. यह पाबंदी 3 अप्रैल तक के लिए है. उस समय आरबीआई ने कहा था कि यस बैंक की समस्या का 30 दिन में हल निकाल लिया जाएगा.
कोरोना के असर की हो रही है समीक्षा
निर्मला सीतारमण ने इकोनॉमी पर कोरोना वायरस के असर के बारे में बात की. उन्‍होंने कहा कि कोरोना वायरस से प्रभावित सेक्‍टर्स की समीक्षा हो रही है. सभी मंत्रालयों से बात की जा रही है. उन्होंने बताया कि शेयर बाजार पर कोरोना के अलावा ग्‍लोबल मार्केट का भी असर पड़ा है.


Video: यस बैंक: इन गलतियों की वजह से RBI ने की कार्रवाई