The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

आधी रात PM मोदी ने फोन करके विदेश मंत्री जयशंकर से पूछा - "जाग रहे हो?"

"जब भी पीएम का फोन आता है तो कॉलर आईडी नहीं दिखती है"

post-main-image
फाइल फोटो- पीएम नरेंद्र मोदी (Credit- UNI), विदेश मंत्री एस जयशंकर (Credit- Twitter/@DrSJaishankar)

विदेश मंत्री एस जयशंकर इन दिनों न्यूयॉर्क में हैं. विदेश मंत्री संयुक्त राष्ट्र की बैठक में हिस्सा लेने गए हैं. यहां वो एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे. इस दौरान उन्होंने अपना और पीएम मोदी का एक किस्सा सुनाया. ये किस्सा जुड़ा है अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद वहां से भारतीयों की सुरक्षित वापसी से.

जयशंकर कहते हैं,

“अफगानिस्तान में मजार-ए-शरीफ में हमारे कॉन्सुलेट के पास हमला किया था. हम पूरी घटना पर नज़र बनाए हुए थे. अधिकारियों से लगातार हमारी बात हो रही थी.” 

उन्होंने कहा,

“आधी रात का वक्त था, तभी मेरा फोन बजा. फोन प्रधानमंत्री की तरफ से था. आमतौर पर जब भी पीएम का फोन आता है तो कॉलर आईडी नहीं दिखती है. इसलिए मुझे थोड़ी हैरानी भी हुई. लेकिन फोन उठाया तो प्रधानमंत्री ही थे.”

इसके बाद जयशंकर ने फोन पर पीएम मोदी से बातचीत के बारे में बताया. मैंने जैसे ही फोन उठाया पीएम मोदी ने सवाल किया.

पीएम मोदी- जग रहे हो? 

विदेश मंत्री- हां सर, जग रहा हूं.

पीएम मोदी- अच्छा.  टीवी देख रहे रहे हो? अफगानिस्तान में क्या हो रहा है?

विदेश मंत्री- हमला चल रहा है अभी. भारतीयों को मदद पहुंचाई जा रही है.

पीएम मोदी- अच्छा. जब सब खत्म हो जाए तो मुझे फोन करना.

विदेश मंत्री- सर, इसमें अभी दो तीन घंटे लगेंगे. जब खत्म हो जाएगा तो आपके यहां (PMO) बता दूंगा.

पीएम मोदी- मुझे फोन कर देना.

प्रधानमंत्री से अपनी बातचीत का ये हिस्सा सुनाते हुए जयशंकर कहते हैं कि मैं ये सब आप लोगों को इसलिए बता रहा हूं क्योंकि इससे पता चलता है कि सरकार में जो लोग हैं जिनके साथ आप काम कर रहे हैं वे कितने संवेदनशील हैं. जयशंकर कहते हैं कि हमारे पीएम ऐसे हैं जो अच्छे और बुरे, हर समय के लिए तैयार रहते हैं. कोरोना महामारी के दौरान भी हमने ये देखा है. 

दरअसल, विदेश मंत्री ने जो वाकया सुनाया, वो तालिबान पर अफगानिस्तान के कब्जे के दौरान का है. पिछले साल अमेरिका की अफगानिस्तान से वापसी के बाद तालिबान ने वहां अपना शासन जमा लिया. इसके बाद वहां फंसे भारतीयों को निकालने के लिए सरकार ने ‘ऑपरेशन देवशक्ति’ चलाया. ये अभियान 16 अगस्त, 2021 से 21 अगस्त, 2021 तक चला. इंडियन एयरफोर्स की मदद से अफगानिस्तान में फंसे भारतीयों की वापसी सुनिश्चित की गई थी.

वीडियो: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बताया 3 चीज़े गलत ना होतीं तो भारत बहुत आगे होता