The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

डकैत को पकड़ने के बाद मार डाला? फेक एनकाउंटर मामले में चित्रकूट के पूर्व SP समेत 15 पर FIR

चित्रकूट पुलिस ने डकैत गौरी गिरोह के सदस्य भालचंद्र यादव का किया था एनकाउंटर

post-main-image
चित्रकूट के पूर्व एसपी अंकित मित्तल (बाएं) | फोटो सोर्स : क्राइम तक

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के चित्रकूट (Chitrakoot) से एक फेक एनकाउंटर (Fake Encounter) का मामला सामने आया है. चित्रकूट के SP रहे अंकित मित्तल (Ankit Mittal) सहित 15 पुलिसकर्मियों के खिलाफ FIR दर्ज की गई है. आरोप है कि ये सभी कथित तौर पर पिछले साल हुई एक फर्जी मुठभेड़ में शामिल थे. घटना 31 मार्च 2021 की है. उस एनकाउंटर में वॉन्टेड आरोपी भालचंद्र यादव की मौत हुई थी. इसके बाद भालचंद्र यादव के परिजनों ने पुलिस पर हत्या का आरोप लगाया था.

'भालचंद्र यादव का अपहरण किया फिर हत्या कर दी'

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक मामले में भालचंद्र यादव की पत्नी नथुनिया ने शिकायत दर्ज कराई है. सतना जिल की रहने वाली नथुनिया ने दावा किया है कि पुलिस ने उसके पति का अपहरण किया और फर्जी एनकाउंटर में उसे गोली मार दी. वहीं पुलिस ने दावा किया कि 40 साल का भालचंद्र उर्फ ​​भाई चंद्र उत्तर प्रदेश और एमपी के बीहड़ों में सक्रिय डकैत गौरी यादव के गैंग का प्रमुख सदस्य था.

चित्रकूट की अदालत ने मामले को गम्भीरता से लेते हुए दोनों पक्षों के वकीलों की दलीलें सुनीं. फिर अदालत के आदेश पर शुक्रवार, 29 जुलाई को मामला दर्ज किया गया. बहिलपुरवा थाना प्रभारी इंद्रजीत गौतम ने जानकारी देते हुए बताया,

'शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया कि जब उसका पति अपने भाई के साथ मध्य प्रदेश के सतना की एक अदालत से लौट रहा था. तब कुछ पुलिसकर्मियों ने उसके पति का अपहरण कर लिया. पुलिस उसके पति को यूपी के चित्रकूट जिले में ले आई और कथित फर्जी मुठभेड़ में उसकी गोली मारकर हत्या कर दी.'

इंस्पेक्टर इंद्रजीत गौतम के मुताबिक बहिलपुरवा पुलिस स्टेशन में सभी आरोपी पुलिस वालों के खिलाफ धारा 302 (हत्या), 147 (दंगा), 364 (अपहरण) और 341 (गलत तरीके से रोक) के तहत मामला दर्ज किया गया है. हालांकि, अब तक इस मामले में किसी को गिरफ्तार नहीं किया गया है.

‘भालचंद्र यादव इनामी डकैत था’

थाना प्रभारी गौतम ने ये भी बताया कि भालचंद्र यादव के खिलाफ बहिलपुरवा थाने में तीन मामले दर्ज हैं, उसके खिलाफ 25 हजार रुपये का इनाम भी घोषित था.

अंकित मित्तल मुठभेड़ के समय चित्रकूट के एसपी थे. वो फिलहाल PAC की 8 वीं बटालियन के कमांडेंट हैं. साथ ही जिन अन्य पुलिस वालों का FIR में नाम है, उसमें यूपी STF और चित्रकूट पुलिस की स्वाट टीम के कई सदस्य शामिल हैं. इसके अलावा बहिलपुरवा और मारकुंडी के तत्कालीन SHO और एक अन्य व्यक्ति के खिलाफ भी मुकदमा दर्ज किया गया है.

देखें वीडियो- मध्य प्रदेश में पुलिसकर्मी ने बच्चे को जैसे मारा, वो देख हर कोई हैरान