The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

रात में अरबपतियों की लिस्ट में बड़ा फेरबदल हुआ, गौतम अडानी फिसलकर यहां आ गए

पहले और दूसरे पर अभी भी क्रमशः मस्क और बेजोस जमे हुए हैं!

post-main-image
गौतम अडानी (फाइल फोटो: आजतक)

अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट में एक पायदान खिसक कर तीसरे पायदान पर आ गए हैं. अमेजॉन के फाउंडर जेफ बेजोस (Jeff Bezos) ने ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स में अडानी को पछाड़कर अपना खोया हुआ स्थान हासिल कर लिया है. 

एलन मस्क पहले पायदान पर, ये हैं टॉप 5 अरबपति

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) की ताजा लिस्टिंग में टेस्ला के एलन मस्क (Elon Musk) पहले नंबर पर हैं. जेफ बेजोस दूसरे नंबर पर हैं और गौतम अडानी तीसरे नंबर पर हैं. 

एलन मस्क 250 बिलियन अमेरीकी डॉलर यानी 20 लाख 47 हजार 62 करोड़ रुपये से ज्यादा की कुल संपत्ति के साथ इस लिस्ट में सबसे आगे हैं. इस इंडेक्स के मुताबिक जेफ बेजोस की कुल संपत्ति 137 बिलियन अमेरिकी डॉलर यानी 11 लाख 21 हजार 687 करोड़ रुपये से ज्यादा है. वहीं गौतम अडानी की कुल संपत्ति 133 बिलियन अमेरिकी डॉलर यानी 10 लाख 88 हजार 937 करोड़ रुपये से ज्यादा है.

हालांकि, इस इंडेक्स के मुताबिक गौतम अडानी की दौलत में इस साल 28 सितंबर, 2022 तक में 56.5 अरब डॉलर यानी 4 लाख 62 हजार 692 करोड़ रुपये से ज्यादा का इजाफा हुआ है. इस बीच, एलन मस्क की कुल संपत्ति में 20 अरब डॉलर यानी लगभग 1 लाख 63 हजार 815 करोड़ रुपये और जेफ बेजोस की संपत्ति में 55 अरब डॉलर यानी 4 लाख 50 हजार 147 करोड़ रुपये से ज्यादा की गिरावट आई है.

दुनिया के अरबपतियों की इस लिस्ट में फ्रांस के बर्नार्ड अरनॉल्ट 126 अरब डॉलर यानी 10 लाख 31 हजार 971 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति के साथ चौथे नंबर पर हैं. वहीं बिल गेट्स इस लिस्ट में 106 अरब डॉलर यानी 8 लाख 67 हजार 668 करोड़ रुपये से ज्यादा के साथ 5वें नंबर पर हैं.

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स में मुकेश अंबानी 10वें स्थान पर

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स दुनिया के अरबपतियों का एक डेली रैंकिंग इंडेक्स है, जो न्यूयॉर्क में हर कारोबारी दिन के अंत में अपडेट किया जाता है. ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स में रिलायंस के प्रमुख मुकेश अंबानी 83.1 अरब डॉलर यानी 6 लाख 80 हजार 219 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति के साथ 10वें पायदान पर हैं.

बता दें कि इस साल अगस्त में गौतम अडानी ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स लिस्ट में पहली बार तीसरे पायदान पर पहुंचे थे. ये पहली बार था जब एशिया का कोई व्यक्ति ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स लिस्ट में टॉप 3 पर पहुंचा हो. गौतम अडानी लुई वितौं के CEO बर्नार्ड अरनॉल्ट (Bernard Arnault) को पछाड़कर ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के टॉप 3 में पहुंचे थे. फिर बेजोस की प्रॉपर्टी गिरी तो अडानी को दूसरा स्थान भी मिल गया था. लेकिन अडानी वापिस तीसरे पर.

वीडियो- खर्चा-पानी: शेयर मार्केट में एलन मस्क-जेफ बेजोस का गड़बड़ाया मामला, गौतम अडानी का कौन सा नंबर?