The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

गुलाम नबी ने पार्टी छोड़ते हुए लिखा - "राहुल गांधी की नासमझी थी..."

"इस बचकानी हरकत ने प्रधानमंत्री और भारत सरकार के अधिकार को बर्बाद कर दिया था"

post-main-image
गुलाम नबी आजाद (फोटो- आजतक)

कांग्रेस (Congress) के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद (Ghulam Nabi Azad) ने गुरूवार को पार्टी को अपना इस्तीफा (Resignation) सौंप दिया है. गुलाम नबी आजाद ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को 5 पन्नों का इस्तीफा भेजा है. इन पांच पन्नों में उन्होंने कांग्रेस के साथ अपने सफर और पार्टी छोड़ने की वजहों के बारे में लिखा है. पार्टी छोड़ते हुए गुलाम नबी आजाद ने लिखा कि कांग्रेस इस कदर बर्बाद हो चुकी है कि अब कभी नहीं संभल सकती.

गुलाम नबी आजाद ने पार्टी की बर्बादी के लिए राहुल गांधी को सबसे बड़ा जिम्मेदार ठहराया. उन्होंने सोनिया गांधी को चिट्ठी में लिखा

“जनवरी 2013 में जब आपने राहुल गांधी को उपाध्यक्ष के रूप में चुना तब से ही पार्टी में सलाह परामर्श लेने का सिस्टम खत्म हो गया. सभी वरिष्ठ और अनुभवी नेताओं को दरकिनार कर दिया गया और अनुभवहीन लोगों की नई मंडली पार्टी चलाने लगी. राहुल गांधी की नासमझी का सबसे बड़ा उदाहरण है जब उन्होंने मीडिया के सामने एक सरकारी अध्यादेश फाड़ा था. इस बचकानी हरकत ने प्रधानमंत्री और भारत सरकार के अधिकार को बर्बाद कर दिया था. इस एक हरकत की वजह से 2014 में यूपीए सरकार की हार हुई.”  

Gulam Nabi Azad की नाराजगी

गुलाम नबी आजाद ने नाराजगी जताते हुए लिखा

“अगस्त 2020 में जब मैंने अपने 22 साथियों के साथ आपको कांग्रेस की बिगड़ती स्थिति के बारे में चिट्ठी लिखी तो हमें अपमानित किया गया. ऐसा करने वालों का दिल्ली में कांग्रेस के महासचिवों और श्री राहुल गांधी ने व्यक्तिगत रूप से स्वागत भी किया था. इसके बाद उसी कांग्रेस की मंडली ने अपने गुंडों को एक पूर्व मंत्री कपिल सिब्बल के आवास पर शारीरिक रूप से हमला करने के लिए उकसाया. जबकि वो हमेशा आपकी और आपके परिजनों की गलतियों पर अदालत में बचाव कर रहे थे.”

कांग्रेस इस समय देश भर में भारत जोड़ो यात्रा का आयोजन कर रही है, इस पर गुलाम नबी आजाद ने कहा,

“भारत जोड़ो यात्रा शुरू करने से पहले पार्टी को पूरे देश में कांग्रेस जोड़ो की एक्सर्साइज करनी चाहिए थी. इसके साथ ही मैं भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की सदस्यता और बाकी सभी पदों से इस्तीफा देता हूं.”

आजाद के इस्तीफे के बाद कांग्रेस नेता अजय माकन ने प्रेसवार्ता की. कहा कि जिस समय कांग्रेस सड़क पर लड़ रही है, उस समय आपका पार्टी छोड़कर जाना दुख भरा है. 

देखें वीडियो- कांग्रेस की कार्यकर्ताओं का महंगाई के खिलाफ अनोखा प्रदर्शन