The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

Go First में टिकट बुक है? पैसा वापस कैसे मिलेगा?

Go First ने फिलहाल 3, 4 और 5 मई की उड़ानें रद्द की हैं.

post-main-image
मुंबई एयरपोर्ट पर गो फर्स्ट एयरलाइंस के टिकट ऑफिटस पर खड़े पैसेंजर्स (फोटो: PTI)

वाडिया ग्रुप की एयरलाइन गो फर्स्ट (Go First) दिवालिया होने की कगार पर है. एयरलाइन ने इस बाबत 2 मई को नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (NCLT) में एप्लिकेशन भी दे दिया है. इसे वॉलंटरी इनसॉल्वेंसी प्रोसीडिंग (Voluntary Insolvancy Proceeding) कहते हैं. इसी के चलते एयरलाइन ने 3 मई से कम से कम तीन दिनों के लिए अपनी सभी उड़ानें रद्द कर दी हैं. 

ऐसे में उन यात्रियों का क्या होगा, जिन्होंने पहले ही फ्लाइट की टिकट बुक कर रखी थी? 

कैंसल हुई फ्लाइट्स का रिफंड कैसे मिलेगा?

एयरलाइन की ओर से जानकारी दी गई है कि जिन लोगों ने 3, 4 और 5 मई के लिए गो फर्स्ट फ्लाइट बुक की है, उनको फुल रिफंड मिलेगा. बताया गया है,

“जल्द ही पेमेंट के ओरिजिनल मोड में फुल रिफंड होगा. हम मानते हैं कि फ्लाइट कैंसल होने से आपके ट्रैवल प्लान पर असर हुआ और हम हर संभव मदद देने के लिए तैयार हैं.”

एयरलाइन ने इस पर एक डीटेल्ड FAQ जारी किया है, जिसमें बताया गया है कि रद्द की गई उड़ानों के लिए कस्टमर रिफंड कैसे क्लेम कर सकते हैं. जिन कस्टमर ने GO First एयरलाइन की वेबसाइट से सीधे बुकिंग की है, उन्हें उनके सोर्स अकाउंट में रिफंड किया जाएगा. माने जिस खाते से पैसे कटे थे, उसी में पैसा वापिस आ जाएगा. एयरलाइन ने कहा है,

“रिफंड पेमेंट के संबंधित मोड पर प्रोसेस किया जाएगा. हम आपको अपडेट देंगे.”

एयरलाइन के मुताबिक जिन कस्टमर ने ऑनलाइन ट्रैवल एग्रीगेटर्स यानी किसी ट्रैवल एजेंट या ट्रैवल वेबसाइट से बुकिंग की है, उन्हें भी सोर्स अकाउंट में रिफंड मिलेगा. हालांकि, अगर रिफंड जारी नहीं किया जाता है, तो कस्टमर अधिक जानकारी के लिए संबंधित ट्रैवल एजेंट से भी संपर्क कर सकते हैं.

दूसरी एयरलाइन पर टिकट रीशेड्यूल/ट्रांसफर होगा?

एयरलाइन ने साफ किया है कि वह टिकट को किसी दूसरी एयरलाइन पर रीशेड्यूल/ट्रांसफर नहीं कर पाएगी. एयरलाइन ने आगे की तारीखों के लिए भी टिकट रीशेड्यूल करने से इनकार किया है. साथ ही, कस्टमर अपनी मौजूदा बुकिंग में कोई बदलाव नहीं करा पाएंगे.

अभी जैसे हालात हैं, GoFirst केवल रद्द की गई उड़ानों के लिए ग्राहकों के सोर्स अकाउंट में रिफंड देगी. एयरलाइन ने अपनी आगे की उड़ानों में किसी भी तरह के बदलाव या आगे उड़ानें शुरू करने को लेकर कोई जानकारी नहीं दी है. सिर्फ ये इतना कहा गया है कि अगर आगे कोई बदलाव होता है, तो कस्टमर्स को तुरंत सूचना दी जाएगी.

वीडियो: फ्लाइट में बवाल करने पर कितनी भयानक सजा मिलती है?