The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

'...गोडसे भारत के सपूत हैं', गिरिराज के बयान पर सिब्बल ने मोदी-शाह से क्या कहा?

देवेन्द्र फडणवीस के 'बाबर की औलाद' बयान पर खूब बवाल मचा था. वहीं से ये हंगामा शुरू हुआ. इसका शोर अब गोडसे-गांधी तक पहुंच गया है.

post-main-image
गिरिराज के बयान पर विवाद छिड़ गया है (सौजन्य - एएनआई)

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह एक बार फिर विवादित बयानबाज़ी कर चर्चा में आ गए है. गिरिराज ने कहा है कि अगर नाथूराम गोडसे महात्मा गांधी के हत्यारे हैं, तो वो भारत के सपूत भी हैं. गिरिराज AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी के बयान का जवाब दे रहे थे. उन्होंने ये भी कहा कि जिन लोगों को बाबर का औलाद कहलाने में खुशी मिलती है, वो भारत माता के सही सपूत नहीं हो सकते.

केंद्रीय ग्रामीण विकास और पंचायती राज विभाग के मंत्री गिरिराज सिंह ने छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा शहर में ये बयान दिया. गिरिराज ने कहा,

"अगर गांधी के हत्यारे हैं, तो गोडसे भारत के सपूत भी हैं. उन्होंने भारत में ही जन्म लिया है. औरंगज़ेब और बाबर की तरह आक्रांता नहीं हैं. जिसको बाबर की औलाद कहलाने में खुशी मिलती है, वो कम-से-कम भारत माता के सही सपूत नहीं हो सकते."

'औरंगजेब पर टिप्पणी, गरमाया माहौल'

महाराष्ट्र के कई शहरों में हाल ही में हिंसा की घटनाएं सामने आई थी. इसका जिक्र करते हुए महाराष्ट्र सरकार के उप-मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने कहा था कि राज्य में अचानक औरंगज़ेब की औलादें पैदा हो गई हैं. उन्हीं की वजह से हिंसा हो रही है. यहीं से पूरा बवाल शुरू हुआ. इसी बयान का जवाब देते हुए AIMIM चीफ ओवैसी ने भाजपा पर निशाना साधा था. उन्होंने कहा था कि गोडसे की औलाद कौन है. इसी के जवाब में गिरिराज सिंह ने गोडसे को भारत का सपूत बताया है.

हालांकि, गिरिराज के बयान का जवाब तृणमूल कांग्रेस नेता और सांसद सौगत रॉय और राज्य सभा सांसद कपिल सिब्बल ने दिया है. सौगत रॉय ने कहा,

"गिरिराज सिंह ने जो कहा, मैं उसे पूरी तरह से रिजेक्ट करता हूं. उनका बयान सांप्रदायिक है. उन्होंने एक ऐसे आदमी का बखान किया है, जिसने हमारे देश के पिता की हत्या की. 'बाबर की औलाद' जैसी बात सांप्रदायिक लोग करते हैं. हम नहीं. उन्होंने मुगल शासकों को भारत के खिलाफ बताया है."

वहीं दूसरी ओर कपिल सिब्बल इस पूरे मामले में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह को खींच लाए. उन्होंने भाजपा पर दोमुंहा रवैया रखने का आरोप लगाया. कहा,

"गिरिराज सिंह ने कहा- गोडसे भारत के सपूत हैं. वो एक हत्यारा है, जो मुगलों के विपरीत भारत में पैदा हुआ. इस बयान के हिसाब से कई लोग आपको भी भारत का सपूत नहीं कहेंगे. हत्यारों को उनके मूल से अलग नहीं किया जा सकता है. आशा है कि पीएम और अमित शाह इस बयान की निंदा करेंगे."

'छत्तीसगढ़ में भाजपा सरकार आई तो...'

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार पर आतंक फैलाने और धर्म परिवर्तन को प्रोत्साहित करने का आरोप भी लगाया है. सिंह ने कहा,

“राज्य में जब भाजपा की सरकार आएगी तो धर्मांतरण को लेकर कड़ा कानून बनाएगी. इसी कानून के तहत धर्मांतरण होगा. इससे इतर कोई धर्मांतरण हुआ तो जेल भेजा जाएगा. यह (भूपेश बघेल की सरकार) धर्मांतरण करवाने वाली सरकार है. धर्मातरण का विरोध करने वालों पर रासुका के तहत कार्रवाई की जाती है. यह सरकार आतंक फैला रही है.”

गिरिराज ने साथ ही ये भी कहा था कि भूपेश बघेल की सरकार धर्मांतरण को बढ़ावा दे रही है. देश में साजिश चल रही है, जिसके तहत आदिवासियों और गैर-आदिवासियों का धर्मांतरण करवाया जा रहा है. गिरिराज का कहना है कि छत्तीसगढ़ सरकार को समझना चाहिए, भारत तब तक ही भारत रहेगा जब तक भारत सनातनी रहेगा.

वीडियो: दी लल्लनटॉप शो: Aurangzeb पर कोल्हापुर में क्यों हो गया बवाल?