The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

IIIT इलाहाबाद के छात्र को गूगल ने 1.4 करोड़ का पैकेज दिया

IIIT इलाहाबाद के 250 छात्रों को 20 लाख सालान से ज़्यादा का पैकेज मिला है.

post-main-image
प्रथम प्रकाश गुप्ता (फोटो- लिंक्डइन )

इंजीनियर हो, कितना कमा लेते हो? ये जुमला आपने कभी न कभी तो सुना ही होगा. इंजीनियर्स की कमाई का टॉपिक अक्सर चर्चा में भी रहता है. इसी तरह पर एक बार फिर इंजीनियर्स की कमाई की खूब चर्चा है. असल में IIIT इलाहाबाद के इंजीनियरिंग के छात्रों को करोड़ रुपए वाले पैकेज मिले हैं. लेकिन इनमें से सबसे ज्यादा चर्चा बीटेक के छात्र प्रथम प्रकाश गुप्ता और एम. टेक के छात्र प्रशांत की हो रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रथम को जहां गूगल से सबसे ज्यादा 1.4 करोड़ रुपये, तो वहीं प्रशांत को अमेज़न ने 1.25 करोड़ का सालाना पैकेज दिया है.

इंडिया टुडे की ख़बर के मुताबिक IIIT इलाहाबाद के बीटेक के छात्र प्रथम प्रकाश गुप्ता को यह नौकरी गूगल के लंदन ऑफिस में एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के तौर पर मिली है. उन्हें गूगल से लगभग 11.6 लाख रुपये प्रति माह सैलरी मिलेगी. वह इसी साल गूगल ज्वाइन करेंगे.

प्रथम प्रकाश गुप्ता ने गूगल में नौकरी मिलने की बात लिंक्डइन पर शेयर की, उन्होंने लिखा, 

‘पिछले कुछ महीनों में, मैं अपने आपको भाग्यशाली मानता हूं कि मुझे दुनिया की कुछ सबसे बड़ी कंपनियों से ऑफर मिले. मुझे आप सभी को यह बताते हुए खुशी हो रही है कि मैंने Google के जॉब ऑफर को स्वीकार कर लिया है. मैं जल्द ही इस साल पढ़ाई पूरी करने के बाद गूगल के लंदन ऑफिस में एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के तौर पर शामिल होऊंगा. अपने करियर के इस नए चरण के लिए बेहद उत्साहित हूं’

न्यूज़ 18 की ख़बर के मुताबिक, कोरोना महामारी के चलते IIIT इलाहाबाद में इस साल प्लेसमेंट और इंटर्नशिप सीज़न ऑनलाइन मोड में आयोजित किए गए थे. संस्थान ने पिछले सालों में प्लेसमेंट और इंटर्नशिप के आंकड़ों में काफी सुधार देखा है, साथ ही कई प्रमुख रिक्रूटर्स ने छात्रों को प्री-प्लेसमेंट ऑफर भी दिए हैं.

ख़बर के मुताबिक IIIT इलाहाबाद के 250 छात्रों को 20 लाख सालान से ज़्यादा का पैकेज मिला है. इस साल छात्रों को दिया जाने वाला औसत पैकेज 30.42 लाख प्रति वर्ष था, जो पिछले वर्ष की तुलना में 40% ज़्यादा है. साल 2021 में IIIT ने एम. टेक के नए पाठ्यक्रम, डेटा साइंस एंड एनालिटिक्स की शुरुआत की थी. इसके पहले बैच के छात्रों ने भी 100% प्लेसमेंट हासिल किया. 

ख़बर के मुताबिक, इस साल IIIT इलाहाबाद में एम.टेक बैच के 5 छात्रों को करोड़ों के पैकेज मिले हैं. इन छात्रों को Amazon, Facebook, Google, Apple और Netflix जैसी कंपनियों से ऑफर मिले हैं.  

वीडियो- सत्येंद्र जैन की गिरफ्तारी पर कुमार विश्वास ने केजरीवाल को ये कह दिया!

सत्येंद्र जैन की गिरफ्तारी पर कुमार विश्वास ने केजरिवाल को ये कह दिया