The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

लैपटॉप आर्डर किया, मिली घड़ी साबुन की बट्टी, फ्लिपकार्ट ने कहा- "OTP क्यों बताया था?"

बिग बिलियन सेल में IIM के एक छात्र ने अपने पिता के लिए लैपटॉप ऑर्डर किया था.

post-main-image
यूजर की तरफ से शेयर की गई फोटो. (फोटो: लिंक्डइन)

IIM अहमदबाद के एक लड़के के साथ ऑनलाइन स्कैम का मामला सामने आया है. उसने एक इ-कॉमर्स वेबसाइट से एक लैपटॉप आर्डर किया था. ऑर्डर मिलने के बाद जब पैकेज को खोला गया, तो उसमें घड़ी साबुन की बट्टियां निकलीं. हालांकि, ये आर्डर उसके पिता ने रिसीव किया था. जिसके बाद इसकी शिकायत फ्लिकार्ट (Flipkart) के कस्टमर सर्विस एक्जीक्यूूटिव से की गई, तो उन्होंने शिकायत दर्ज करने से मना कर दिया.

पुलिस में की शिकायत 

बीते 23 सितंबर को फ्लिपकार्ट पर बिग बिलियन सेल शुरू हुई. इस सेल में खूब ऑर्डर हो रहे हैं. इस बीच स्कैम की भी खबरें आ रही हैं. ऐसे ही एक स्कैम का शिकार हुए हैं, IIM अहमदाबाद के यशस्वी शर्मा. यशस्वी ने अपने लिंक्डइन प्रोफाइल पर एक पोस्ट शेयर किया, जिसमें उन्होंने बताया कि बिग बिलियन डेज सेल में उन्होंने अपने पिता के लिए लैपटॉप आर्डर किया था, ऑर्डर का पैकेज उनके पिता ने रिसीव किया और जब उन्होंने पैकेज खोला तो उसमें घड़ी साबुन की बट्टियां निकलीं. 

जिसके बाद उन्होंने कस्टमर केयर एक्जीक्यूूटिव से इस बात की शिकायत की ,तो उन्होंने शिकायत दर्ज करने से यह कह कर मना कर दिया कि उनके पिता को बिना लैपटॉप चेक किए OTP नहीं बताना चाहिए था. यशस्वी का कहना है कि उनके पिता को 'OPEN BOX DELIVERY' के बारे में नहीं पता था, यशस्वी ने आरोप लगाया कि डिलीवरी ऐजेंट ने भी उनके पिता को इस बारे में कुछ नहीं बताया. यशस्वी ने आगे कहा कि उनके पास CCTV फुटेज है, जिसमें डिलीवरी ऐजेंट बिना बॉक्स चेक करवाए आते और जाते हुए दिख रहा है. उन्होंने पैकेज में निकली घड़ी साबुन की बट्टियों की फोटो भी शेयर की है.

यशस्वी ने आगे बताया कि उन्होंने जब डिलीवरी ऐजेंट से इस बारे में बात की, तो ऐजेंट ने बताया कि उसे भी ओपन बॉक्स डिलीवरी के बारे में कुछ नहीं पता था और ऐजेंट ने ये भी बताया कि उसने पैकेज चेक नहीं करवाया था. यशस्वी के एक रिश्तेदार ने पास के पुलिस स्टेशन में इसकी शिकायत दर्ज करवा दी है.

यशस्वी शर्मा की तरफ से शेयर की गई फोटो. (फोटो: लिंक्डइन)


कैसे बचें फ्रॉड से? 

फ्लिपकार्ट और एमेजॉन जैसी और भी कई ऑनलाइन सामान बेचने वाली ई-कॉमर्स वेबसाइट आपको 'OPEN BOX DELIVERY' नाम की सर्विस देती है. इस OPEN BOX DELIVERY सिस्टम में कंपनी की तरफ से जो डिलीवरी ऐजेंट अपका पार्सल लेकर आता है, उसे आपके सामने उस पार्सल को खोलकर चेक करवाना होता है. इसमें आप अपनी तस्सली कर सकते हैं कि आपका सामान सही है और काम करता है. जिसके बाद आप ऐजेंट को OTP शेयर कर सकते हैं. 

अगर किसी केस में ऐसा होता कि आपका सामान काम नहीं कर रहा है या आपको गलत आइटम डिलीवर किया गया है, तो डिलीवरी ऐजेंट उस पार्सल को वापस ले जाएगा. जिसके बाद कंपनी आपका अमाउंट रिफंड कर देगी या तो रिप्लेसमेंट दे देगी. तो आगे से अगर आप कभी कोई भी सामान ऑनलाइन मंगाएं, तो डिलीवरी एजेंट से ही पार्सल को अनबॉक्स करवाएं.

(ये स्टोरी हमारे साथ इंटर्नशिप कर रहे आर्यन ने लिखी है.)

वीडियो: ऐमज़ॉन और फ्लिकार्ट जैसी इ-कॉमर्स कंपनियों के फ़्लैश सेल पर रोक लगा रही है सरकार.