The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

उत्तर भारत में बारिश की ये तस्वीरें-वीडियो देखिए, स्कूल में तो छुट्टी भी हो गई है!

रास्ते बंद, लोगों को कहा गया कि घर से काम करें, बच्चों की छुट्टी कर दी गई!

post-main-image
उत्तर भारत में भारी बारिश (फोटो- ANI)

उत्तर भारत के कई राज्यों में पिछले कुछ दिनों से बारिश (Heavy Rain in North India) हो रही है. फसलें बर्बाद हो रही हैं, यातायात प्रभावित हो रहा है और सामान्य जीवन बेपटरी है. 23 सितंबर को तेज बारिश के चलते तमाम जिलों में प्रशासन की ओर से कई आदेश जारी किए गए हैं.  

दिल्ली NCR 

दिल्ली में भारी बारिश के चलते भारत मौसम विज्ञान विभाग ने 'ऑरेंज अलर्ट' जारी किया है. बताया गया कि विजिबिलिटी कम हो सकती, यातायात बाधित हो सकता है और कच्ची सड़कों और कमजोर संरचनाओं को नुकसान हो सकता है. गौतमबुद्ध नगर में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है. गुरुवार रात जारी एक आधिकारिक बयान में जिला विद्यालय निरीक्षक धर्मवीर सिंह ने कहा कि 23 सितंबर को जिले में क्लास एक से आठवीं तक के सभी स्कूल बंद रहेंगे.  

हरियाणा

गुरुग्राम में भारी बारिश के चलते जिले के सभी कॉर्पोरेट ऑफिस और निजी संस्थानों के कर्मचारियों को घर से काम करने की सलाह दी गई है ताकि ट्रैफिक जाम से बचा जा सके और सड़क पर ड्रेनों की मरम्मत और रखरखाव का कार्य आसानी से किया जा सके.

उत्तर प्रदेश

कानपुर में भारी बारिश की संभावना देखते हुए डीएम ने 23 सितंबर को सभी स्कूल बंद करने के आदेश दिए हैं. इटावा में खराब मौसम के चलते जनपद के बेसिक, माध्यमिक स्तर के सरकारी और गैर सरकारी स्कूल-कॉलेज तीन दिन के लिए बंद किए गए हैं. अलीगढ़ में भी डीएम ने 23 और 24 सितंबर को सभी स्कूल बंद रखने के आदेश दिए हैं. 

उत्तराखंड

उत्तरकाशी में लगातार हो रही बारिश की वजह से भूस्खलन के मामले सामने आ रहे हैं. गंगोत्री नेशनल हाईवे पिछले 24 घंटो से बंद है और गंगोत्री धाम के आसपास 2 हजार यात्री फंसे हुए हैं. भारी बारिश के चलते हाईवे के खुलने के कोई आसार नहीं दिख रहे हैं. 

हरिद्वार में भी देर रात से रुक-रुककर बारिश हो रही है, जिसके चलते तापमान में कमी दर्ज की गई है. टिहरी जिले में देर रात से लगातार बारिश हो रही है. बागेश्वर जनपद में भी लगातार बारिश से जगह-जगह पर लैंडस्लाइड की खबरें सामने आ रही है. राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कें बंद होने से लोगों की परेशानी बढ़ रही है. 

बता दें उत्तर पूर्वी भारत में ये बारिश रीट्रीटिंग मॉनसून की वजह से हो रही है. 

क्या है रीट्रीटिंग मॉनसून? 

अक्टूबर-नवंबर के महीनों के दौरान दक्षिण-पश्चिम मानसूनी हवाएं कमजोर हो जाती हैं और उत्तर भारत के आसमान से पीछे हटने लगती हैं. मानसून के इस चरण को रीट्रीटिंग मॉनसून के रूप में जाना जाता है. 

देखें वीडियो- सेहत: मॉनसून में बारिष, नमी से स्किन में हो रहा है फंगल इन्फेक्शन?