The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश से 6 की मौत, 15 लापता, पंजाब को जोड़नेवाला रेलवे ब्रिज टूटा

IMD ने 20 अगस्त को भी कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

post-main-image
बाएं से दाएं: पंजपुला में दुर्घटनाग्रस्त होने से बची बस, भारी के कारण टूटा Kangra का Chakki bridge और सोलन में भूस्खलन. फोटो-ANI और इंडिया टुडे

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में भारी बारिश की वजह से 6 लोगों की मौत हो गई जबकि 15 लोगों के लापता होने की खबर है. बारिश की वजह से हो रहे भूस्खलन (Landslide) से कई रास्तों को बंद करना पड़ा है. इसके अलावा हिमाचल प्रदेश को पंजाब से जोड़ने वाला रेलवे ब्रिज के टूटने की भी खबर आ रही है. 

#Kangra में Chakki River पर बना रेलवे पुल टूटा

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रदेश के कांगड़ा जिले में बाढ़ की वजह से शनिवार, 20 अगस्त की सुबह चक्की नदी पर बना रेलवे पुल (Railway Bridge) टूट गया. उत्तर रेलवे ने इस बारे में जानकारी दी. रेलवे की तरफ से कहा गया कि नदी का पानी अब भी उतरना यानी कम होना बाकी है. 

#मंडी में 14 की मौत की आशंका

दूसरी तरफ राज्य के मंडी जिले में 14 लोगों के मौत की आशंका जताई जा रही है. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, अधिकारियों ने कहा कि भारी बारिश और बाढ़ के बीच एक की मौत की पुष्टि हुई है जबकि 13 अन्य के मृत्यु की आशंका है. रिपोर्ट में राज्य के आपदा प्रबंधन विभाग के हवाले से बताया गया कि शुक्रवार, 19 अगस्त को बागी नुल्लाह में एक बच्ची का शव उसके घर से कुछ दूर पर मिला. जबकि, उसके परिवार के 5 अन्य सदस्य बाढ़ में बह गए. वहीं, जिले के कशान गांव में भूस्खलन के बाद एक परिवार के 8 लोग गायब हैं. आशंका है कि ये सभी घर के मलबे में दबे हो सकते हैं. हालांकि, अभी तक इनके शव का पता नहीं चल सका है. 

#चंबा में ढहा घर 

इससे पहले चंबा जिले से भी भूस्खलन की घटना सामने आई. इंडिया टुडे की रिपोर्ट की मुताबिक, हादसा जिले के भटियात क्षेत्र में हुआ. यहां के चुड़ाना गांव में एक घर के अंदर भारी बारिश के चलते मलबा घुस गया.  इस कारण घर में रह रहे एक पति-पत्नी और उनके एक बेटे की मौत हो गई. बताया जा रहा है कि दंपती का एक और बेटा था. जो अपनी दादी के साथ पक्के मकान में सोया था. हादसे में वो दोनों सुरक्षित बच गए हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक, मलबा इतना ज्यादा था कि कई घंटों की कड़ी मशक्कत के बाद मृतक महिला का शव बरामद हो पाया. जबकि पिता व पुत्र का शव खबर लिखे जाने तक नहीं मिला है.

#सोलन में नेशनल हाईवे बंद, हमीरपुर में बाढ़

सोलन जिले में भारी बारिश के कारण नेशनल हाईवे 5 को बंद किया गया है. जानकारी के मुताबिक, कांडाघाट में भूस्खलन के कारण इस हाईवे को बंद करना पड़ा है.

प्रदेश के हमीरपुर जिले में भी बाढ़ के हालात हैं. यहां बाढ़ में बहे 22 लोगों में से 18 लोगों को खबर लिखे जाने तक बचाया जा चुका है. स्टेट इमरजेंसी ऑपरेशन से मिली जानकारी के मुताबिक,  अब तक किसी तरह की जान-माल के नुकसान की जानकारी सामने नहीं आई है. अन्य लोगों के रेस्क्यू की कोशिश जा रही है.

सीएम जयराम ठाकुर ने जताया शोक

वहीं, प्रदेश में बाढ़ के हालात पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने चिंता जाहिर की है. उन्होंने पीड़ित परिवारों को हरसंभव सहायता की बात करते हुए कहा,

प्रदेशभर में भारी बारिश के कारण जान-माल का नुकसान होने वाली सूचनाएं मिलने से बहुत दुःखी हूं. हमने राज्य के सभी जिला प्रशासनों को राहत एवं बचाव कार्य के आदेश दे दिए हैं. स्थानीय प्रशासनों द्वारा संबंधित क्षेत्रों में राहत एवं बचाव कार्य युद्धस्तर पर किए जा रहे हैं. निश्चित तौर पर प्रभावित परिवारों को हरसंभव सहायता प्रदान की जाएगी.

सीएम के बयान में आगे कहा गया,  

प्रदेशवासियों से मैं विनम्र आग्रह करना चाहूंगा कि भूस्खलन संभावित क्षेत्रों, नदी-नालों के करीब न जाएं और अनावश्यक यात्रा से बचें. ऐसी स्थिति में सरकार और प्रशासन का सहयोग करें. प्रदेशभर में भारी बारिश के कारण कुछ लोगों की असामयिक मृत्यु वाली घटनाएं अत्यंत पीड़ादायक है. ईश्वर से दिवंगत आत्माओं को शांति तथा शोकग्रस्त परिवारजनों को संबल प्रदान करने की प्रार्थना करता हूं. 

आपको बता दें कि मौसम विभाग ने 20 अगस्त को हिमाचल के कई इलाकों में भारी बारिश की संभावना जताई है. इनमें कांगड़ा, चंबा, बिलासपुर, सिरमौर और मंडी जिले शामिल हैं.  

वीडियो- सेहत: बारिश के पानी से हो सकते हैं लीवर और किडनी फेल