The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

हिंडनबर्ग ने एक और कंपनी पर रिपोर्ट निकाल दी, लेकिन एक अच्छी खबर भी है!

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट ने भारतीय निवेशकों को राहत दे दी!

post-main-image
जैक डोर्सी ने 2009 में Block Inc बनाई थी | फाइल फोटो: गेट्टी इमेज/आजतक

अडानी ग्रुप के बाद हिंडनबर्ग रिसर्च ने और एक कंपनी को लेकर बड़े खुलासे किए हैं. इस बार कंपनी ने ट्विटर के पूर्व CEO जैक डोर्सी की कंपनी 'ब्लॉक' को लेकर रिपोर्ट जारी की है(Hindenburg Research report on Jack dorsey Block Inc). 'ब्लॉक' एक पेमेंट फर्म है. हिंडनबर्ग ने कहा है कि उसने 'ब्लॉक' पर शॉर्ट पोजीशन ले ली है. यानी उसने इस कंपनी के शेयरों में गिरावट आने पर दांव लगाया है.

रिपोर्ट में बड़े खुलासे

हिंडनबर्ग रिपोर्ट में कहा गया है कि उसकी 2 साल की रिसर्च में 'ब्लॉक' के बारे में बहुत कुछ ऐसा सामने आया है जो अब तक लोगों को नहीं पता था. रिपोर्ट के मुताबिक जैक डोर्सी की कंपनी ने अपने यूजर्स की संख्या को बढ़ा-चढ़ा कर दिखाया है. 'ब्लॉक' के कुछ पूर्व कर्मचारियों के हवाले से कहा गया है कि उन्होंने कंपनी के जितने अकाउंट्स की जांच की, उनमें से 40-75 फीसदी तक फेक अकाउंट निकले. हिंडनबर्ग का दावा है कि जैक डोर्सी की कंपनी ने कस्टमर एक्वीजिशन कॉस्ट यानी नए ग्राहकों को अपने साथ जोड़ने की लागत को भी काफी कम करके दिखाया है. रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी इस तरह के गलत आंकड़े देकर निवेशकों को बेवकूफ बना रही है.

हिंडनबर्ग की इस नई रिपोर्ट में आगे लिखा है कि जैक डोर्सी की कंपनी दुनिया के जिन हिस्सों में काम कर रही है, वहां वो लगातार ग्राहकों और सरकारों के साथ फ्रॉड कर रही है. कंपनी नियमों को तोड़ रही है. वो मोटी फ़ीस वसूलकर लोगों को बदलाव लाने वाली तकनीक देने का झांसा देती है. फिर उन्हें ऐसे कर्ज बांटती है जिससे उन्हें नुकसान हो रहा है.

हिंडनबर्ग ने दावा किया है उसने ये जानकारियां 'ब्लॉक' में काम कर चुके कर्मचारियों, उसके पार्टनर्स, इंडस्ट्री के एक्सपर्ट्स से बातचीत और कंपनी से जुड़े रिकॉर्ड्स को खंगाल कर निकाली हैं.

क्या काम करती है 'ब्लॉक'

सोशल मीडिया कंपनी ट्विटर के को-फाउंडर रहे जैक डोर्सी ने Block Inc की स्थापना 2009 में की थी. यह कंपनी पेमेंट टेक्नोलॉजी से जुड़ी हुई है. 'ब्लॉक' को पहले स्क्वायर (Square) के नाम से जाना जाता था. कंपनी का मार्केट कैप करीब 44 बिलियन डॉलर (3.6 लाख करोड़ रुपए) का है. कंपनी का दावा है कि वो बिना किसी रुकावट के साथ अपनी फाइनेंशियल तकनीकों से ऐसे लोगों की मदद करती है जिन तक बैंकिंग की पहुंच नहीं है या फिर सीमित बैंकिंग सुविधाएं हैं. हिंडनबर्ग रिपोर्ट में लिखा है कि 'ब्लॉक' की इस खूबी का अपराधियों ने खूब फायदा उठाया है.

भारतीय निवेशकों को राहत मिली!

इस रिपोर्ट के आने के बाद 'ब्लॉक' के शेयरों में 20 फीसदी की भारी गिरावट आई है. करीब दो महीने पहले हिंडनबर्ग की एक रिपोर्ट अडानी ग्रुप को लेकर आई थी. जिससे भारतीय शेयर मार्केट में तहलका मच गया था. इस रिपोर्ट के आने के बाद अडानी ग्रुप के मार्केट कैप में 100 बिलियन डॉलर (8.2 लाख करोड़ रुपए) की भारी गिरावट आई.

गुरुवार, 23 मार्च की सुबह जब हिंडनबर्ग ने जल्द ही एक नई रिपोर्ट लॉन्च करने की बात कही, तो भारत में निवेशकों की धड़कनें बढ़ गई थीं. आशंका थी कि नई रिपोर्ट भी भारत की ही किसी कंपनी को लेकर हो सकती है. ऐसे में अब जब नई रिपोर्ट जैक डोर्सी की Block Inc को लेकर आई है तो भारतीय निवेशकों को काफी राहत मिली है.

वीडियो: सुर्खियां: अडाणी पर हिंडनबर्ग से बड़ा आरोप इस खबर की रिपोर्ट से लगा, राहुल गांधी ने फिर घेर लिया