The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

अमेरिका में ब्लैक समुदाय के शख्स की हत्या, सरेआम ट्रेन में घोंटा गला, VIDEO सामने आया!

विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं.

post-main-image
मृतक जॉर्डन नीली बेघर था. (फोटो-AP/ट्विटर)

अमेरिका के न्यूयॉर्क में एक ट्रेन में ब्लैक समुदाय के एक शख्स की गला घोंटकर हत्या कर दी गई. मृतक का नाम जॉर्डन नीली है. उम्र 30 साल. खबर है कि जॉर्डन को मेंटल हेल्थ से जुड़ी समस्या थी (Jordan Neely Murder New York). हत्या का विचलित करने वाला वीडियो वायरल है. उसमें तीन लोग मिलकर जॉर्डन का गला घोंटते हुए नजर आ रहे हैं. उन्होंने जॉर्डन को फर्श पर लिटा रखा है. वो उसे जकड़े हुए हैं. इधर मुख्य आरोपी को पहले पुलिस ने कस्टडी में लिया और फिर छोड़ दिया. इंसाफ की मांग को लेकर शहर में कई जगह विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जॉर्डन नीली एक स्ट्रीट डांसर था जो माइकल जैकसन का स्टाइल कॉपी करता था. कई वीडियो सामने आए हैं जिसमें वो ट्रेन और सड़कों पर डांस करता दिख रहा है. वो बेघर था.

घटना 1 मई को मैनहैटन के सोहो सेक्शन में एफ-लाइन ट्रेन में हुई. दिन में लगभग ढाई बजे (भारतीय समयानुसार रात करीब 8 बजे). चश्मदीदों ने बताया कि नीली ट्रेन में चिल्ला रहा था. वो कह रहा था कि उसके पास खाने-पीने को कुछ नहीं है. उसने कहा कि वो जेल जाने और मरने के लिए भी तैयार है. तभी तीन लोगों ने उसे रोका.

खबर है कि आरोपियों में 24 साल का अमेरिकी मरीन (फौजी) शामिल है. वही जिसने जॉर्डन की गर्दन को चारों तरफ से पकड़कर कसा. उसे पुलिस ने पूछताछ के लिए हिरासत में लिया और बिना किसी आरोप के रिहा कर दिया गया. आरोपी का नाम अब तक सामने नहीं आया है.

मैनहैटन अस्पताल में जॉर्डन नीली को मृत घोषित कर दिया गया. डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी एल्विन ब्रैग के एक प्रवक्ता ने कहा,

मामले में कठोर जांच चल रही है. हम मेडिकल परीक्षक की रिपोर्ट की समीक्षा करेंगे. सभी उपलब्ध वीडियो और फोटो फुटेज का आकलन करेंगे. गवाहों से पूछताछ करेंगे और अतिरिक्त मेडिकल रिकॉर्ड इकट्ठा करेंगे.

न्यूयॉर्क के लोगों और अधिकारियों ने मामले की कड़ी निंदा की है. सोशल मीडिया पर भी लोगों ने गुस्सा जाहिर किया है. कुछ लोग ऐसे भी हैं जो आरोपी मरीन का बचाव कर रहे हैं. प्रदर्शनकारियों का एक ग्रुप 3 मई की दोपहर को उस स्टेशन पर इकट्ठा हुआ जहां नीली की मौत हुई थी. उन्होंने आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग की. 

जॉर्ज फ्लॉयड हत्याकांड

इससे पहले मई 2020 में मिनेसोटा राज्य के मिनियापोलिस शहर में एक पुलिसवाले ने जॉर्ज फ्लॉयड नाम के एक व्यक्ति को कार से निकालकर सड़क पर काफी लंबे समय तक उसकी गर्दन को अपने घुटनों से दबाए रखा. जिससे उसकी मौत हो गई थी. इसके बाद पूरे अमेरिका में प्रदर्शनों की एक लहर चल पड़ी.

प्रदर्शनकारी 'Black Lives Matter' के नारे के साथ न्याय की मांग कर रहे थे. इन प्रदर्शनों के दौरान व्यापक स्तर पर हिंसा हुआ थी. बाद में ये प्रदर्शन दूसरे देशों में भी फैल गए थे. जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या करने वाले पुलिस अधिकारी का नाम डेरेक शाउविन था. जून 2021 में उसे साढ़े 22 साल की सजा हुई.

वीडियो: जॉर्ज फ्लॉएड केस में दोषी पूर्व पुलिसकर्मी को हत्या के ज़ुर्म में 30 साल के बजाय कितनी सजा हुई?