The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

प्रचार-प्रसार: गर्मी में बिजली के बिल से मिलेगी राहत, 'लूम सोलर' के साथ मिलकर सोलर से पैसे भी कमाए

सोलर पैनल बिजली कटौती जैसी समस्याओं के बीच लोगों को पावर बैकअप भी प्रदान करते हैं.

post-main-image
सोलर पैनल वैकल्पिक उर्जा प्रदान करते हैं

अगर आप भी बढ़ते बिजली के दामों से परेशान हो चुके हैं तो ऐसे में बिजली के बढ़ते बिल से बचने के लिए आप सोलर पैनल की तरफ रुख कर सकते हैं. यही वजह है कि सरकार भी लोगों को Solar Panels लगाने के लिए प्रोत्साहित कर रही है. क्योंकि ये न केवल वैकल्पिक उर्जा प्रदान करते हैं, बल्कि बिजली कटौती जैसी समस्याओं के बीच लोगों को पावर बैकअप भी प्रदान करते हैं.

क्या होंगे फायदे? 

अपने घर में सोलर सिस्टम लगाने से आपको कई फायदे होंगे. जैसे आपको हर महीने आने वाले 80% तक बिजली बिल से राहत मिलने के साथ ही, आपके घर में निर्बाध बिजली की आपूर्ति भी सुनिश्चित होगी. यानी यदि ग्रिड की बिजली चली भी जाती है, तो इससे आपको कोई फर्क नहीं पड़ेगा. साथ ही उपयोग के बाद बची हुई बिजली को आप बिजली विभाग को भी बेच कर पैसे कमा सकते हैं.

सोलर पैनल 

सौर पैनल (सोलर पैनल) सौर सेलों की एक व्यवस्था है जो एक फ्रेम में लगे होते हैं और कांच से ढके होते हैं. इसे सौर पीवी मॉड्यूल, सौर प्लेट या सौर ऊर्जा के रूप में भी जाना जाता है जो सीधे सूर्य के प्रकाश को बिजली में परिवर्तित करता है. सौर पैनल एक ऐसा उपकरण है जो सूर्य के प्रकाश को बिजली में परिवर्तित करता है. यह फोटोवोल्टिक कोशिकाओं से बना है जो एक सौर पैनल मॉड्यूल बनाने के लिए जुड़े हुए हैं. जब सूर्य का प्रकाश सौर पैनल से टकराता है, तो फोटोवोल्टिक सेल सूर्य के प्रकाश की ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित करते हैं, जिसका उपयोग विद्युत उपकरणों को चलाने के लिए किया जा सकता है. 

सोलर पैनल की कीमत 

भारत में सौर पैनल की कीमत ब्रांड, प्रौद्योगिकी, दक्षता और पैनल के प्रकार जैसे विभिन्न कारकों पर निर्भर करती है. सोलर पैनल की कीमत मुख्य रूप से इसकी क्षमता पर निर्भर करती है जैसे 10 वॉट, 20 वॉट, 40 वॉट, 50 वॉट, 75 वॉट, 100 वॉट, 200 वॉट, 445 वॉट सोलर और 445-550 का वॉट Shark Bi-Facial  सोलर पैनल. कुछ मामलों में, सौर पैनलों को सोलर प्लेट भी कहा जाता है. 2023 में भारत में सर्वश्रेष्ठ सौर पैनलों की प्रति वाट कीमत रुपये से लेकर. 34 से लेकर 45 प्रति वाट - करों सहित और 1kW सौर पैनल की कीमत रु 44,000 से रु. 50,000, तो पूरे सिस्टम के साथ 1 kW सोलर पैनल के लिए, अधिकतम कीमत लगभग ₹96,000/- हो सकती है.

मिलेगी EMI की सुविधा भी  

आज पूरे देश में सोलर एनर्जी की मांग काफी तेजी से बढ़ रही है. इसकी माँग को और अधिक तीव्र करने के लिए, लूम सोलर द्वारा ग्राहकों को Solar Loan/EMI जैसी सुविधा भी प्रदान की जा रही है. इससे लोगों के लिए अपने घर में सोलर सिस्टम लगाना काफी आसान और सहज हो रहा हैं. यहां आपको बेहद ही कम Interest Rate पर सोलर सिस्टम मिल जाता है, जो आपके बिजली बिल के बराबर हो सकती है.

सरकार द्वारा दी जा रही है सब्सिडी

सरकार के द्वारा दिए गए आर्थिक सपोर्ट से हम कम खर्च करके अपने घर में सोलर लगा सकते हैं. उदाहरण के लिए- 3 किलोवाट के सोलर सिस्टम की कीमत 1,80,000 रूपये है, लेकिन अगर आप इस पर सब्सिडी लेते हैं तो आपको 72,000 रूपये तक का फायदा मिल जाता है. इससे आपको घर के लिए सोलर सिस्टम लगवाने के लिए सिर्फ 1,10,000 तक ही रूपये खर्च करने पड़ते हैं. 

हर शहर में उपलब्धता

आज लूम सोलर की मौजूदगी देश के लगभग हर शहर में है, 3,500+ डीलर और डिस्ट्रीब्यूटर लूम सोलर से जुड़े हुए हैं. बता दें कि इनके Product Experience Center देश के हर राज्य में हैं. जहां आप जा कर इनके सोलर प्रोडक्ट को देख सकते हैं, और अधिक से अधिक जानकारी हासिल कर उसे खरीद सकते हैं.

कंपनी के साथ करे बिज़नेस

कंपनी के साथ जुड़ कर आप सोलर बिज़नेस की शुरुआत भी कर सकते है. इसको करने के 3 तरीके हैं- 

1. डीलर:
कंपनी के साथ डीलर के तौर पर बिजनेस शुरू किया जा सकता है. इसके लिए कंपनी की डीलरशिप लेनी होगी. इस लिंक पर https://www.loomsolar.com/products/dealer-registration विजिट करके आप ज्यादा जानकारी हासिल कर सकते हैं, और खुद को रजिस्टर कर सकते हैं.

2. डिस्ट्रीब्यूटर्स:
कंपनी के साथ बिजनेस शुरू करने का दूसरा तरीका है डिस्ट्रीब्यूटर. कंपनी हर शहर में एक डिस्ट्रीब्यूटर बनाती है. डिस्ट्रीब्यूटर बनने के लिए इस लिंक पर https://www.loomsolar.com/products/distributor-registration विजिट कीजिए और इसकी जरूरी जानकारी आपको मिल जाएगी और खुद को रिजस्टर कर सकते हैं.

3. इन्फ्लुएंसर:
कोई भी स्टूडेंट या हाउसवाइफ भी बिजनेस शुरू कर सकते हैं. घर बैठे ये काम किया जा सकता है. इन्फ्लुएंसर के तौर पर कंपनी की एफीलेट मार्केटिंग से जुड़ सकते हैं. इसकी डीटेल्स के लिए https://www.loomsolar.com/pages/become-an-affiliate-earn-money पर विजिट करना होगा और खुद को रजिस्टर कर सकते हैं.

निष्कर्ष 

यदि आप भी अपने घर में सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं और खुद को बिजली के मामले में पूरी तरह से आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं, तो आप निश्चिंत होकर लूम सोलर की ओर रुख करें। क्योंकि, लूम सोलर देश की नंबर 1 सोलर मैन्युफैक्चरर है, जो बेहद अत्याधुनिक तकनीकों से लैस सोलर उत्पादों को बनाने के लिए जानी जाती है. ये आपकी Solar Panel Selection से लेकर Installation और Maintenance तक से जुड़े हर पहलू पर आपकी पूरी मदद करेंगे. आप इनकी वेबसाइट www.loomsolar.com को विजिट कर सकते है.

ये आर्टिकल प्रायोजित है.

वीडियो: सेहत: मिनटों में कैटेरैक्ट यानी सफ़ेद मोतियाबिंद आंखों से कैसे निकाला जाता है?