The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

इमरान की गिरफ्तारी के पाकिस्तान में भयंकर बवाल, 10 पॉइंट में जानिए अब तक क्या हुआ?

देश के कई हिस्सों में आगजनी और आजादी को नारों के बीच आर्मी अधिकारियों की बैठक हुई है.

post-main-image
पाकिस्तान में विरोध प्रदर्शन जारी (फोटो- ट्विटर)

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की गिरफ्तारी (Imran Khan Arrested) के बाद पूरे देश में प्रदर्शन जारी है. कई शहरों में देर रात तक पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के कार्यकर्ता प्रदर्शन करते नजर आए. लाहौर में सेना के कोर कमांडर के घर को आग के हवाले कर दिया गया. PTI समर्थकों ने कई जगहों पर गाड़ियों में आग लगा दी. इस बीच देर रात एक फैसले में इस्लामाबाद हाई कोर्ट ने इमरान खान की गिरफ्तारी को सही ठहराया है.

अब तक इस मामले में क्या-क्या हुआ है, 10 पॉइंट्स में जानिए.

1. पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान इस्लामाबाद हाई कोर्ट में कुछ मामलों के लिए सुनवाई के लिए पहुंचे थे. सुनवाई के बाद ही उन्हें कोर्ट के बाहर हिरासत में ले लिया गया. इमरान खान के वकील अली गोहर ने मीडिया को बताया कि रेंजर्स ने गिरफ्तारी के वक्त इमरान खान को टॉर्चर किया. उन्होंने दावा किया कि उनके सिर में चोट लगी और पैर भी चोटिल हो गया.

2. इमरान खान की पार्टी PTI ने इस मामले को इस्लामाबाद हाई कोर्ट में उठाया और पूर्व पीएम को रिहा करने की मांग की. इस्लामाबाद हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस ने इस मामले को गंभीरता से लिया और दोपहर में ही अधिकारियों को कोर्ट रूम में तलब किया. हालांकि, देर रात साढ़े 10 बजे कोर्ट ने अपने फैसले में इमरान खान को कोई राहत नहीं दी.

3. PTI उपाध्यक्ष शाह महमूद कुरैशी ने पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद शांतिपूर्ण विरोध के लिए कार्यकर्ताओं को बुलाया. उन्होंने कहा कि वो इस्लामाबाद के लिए रवाना हो रहे हैं. कुरैशी ने कहा कि शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन को रैलियों में बदलना होगा.

4. PTI की अपील के बाद पार्टी के कई समर्थकों ने शहर के अलग-अलग हिस्सों में आगजनी की. समर्थकों ने इमरान खान की रिहाई के लिए आजादी के नारे भी लगाए.

5. इमरान खान के समर्थकों ने विरोध के दौरान पाकिस्तान के पेशावर में एक रेडियो स्टेशन की इमारत में आग लगा दी. इसके अलावा पाकिस्तान के मियांवाली एयरबेस पर रखे एक डमी एयरक्राफ्ट को उपद्रवियों ने जला दिया है.

6. इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद से ही पूरे देश में हिंसक प्रदर्शन जारी हैं. हालात को देखते हुए देशभर में सभी निजी स्कूलों को अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है. पाकिस्तान के गृह मंत्रालय के आदेश पर मोबाइल नेटवर्क और इंटरनेट सर्विस बंद कर दी गई हैं.  इंटरनेट पाबंदियों को ट्रैक करने वाली संस्था 'नेटब्लॉक' ने कहा है कि कुछ इलाकों में इंटरनेट को भी पूरी तरह से बैन कर दिया गया है. इस बैन के बाद एमनेस्टी इंटरनेशनल ने पाकिस्तान सरकार से इंटरनेट बहाल करने को कहा है.

7. PTI समर्थकों ने दावा किया है कि अब तक उनके 6 लोगों की जान जा चुकी है, वहीं कई समर्थक घायल भी हुए हैं.

8. पाकिस्तान में इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद सेना ने आपात बैठक बुलाई थी. जिसमें आर्मी चीफ जनरल असीम मुनीर के अलावा डीजी ISI नसीम अंजुम और DGMO समेत कई बड़े अधिकारी भी शामिल हुए. सूत्रों की मानें तो इस बैठक के दौरान पाकिस्तान में मार्शल लॉ लगाने की भी बात की गई.

9. PTI के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल के मुताबिक, लाहौर, पेशावर, कराची, गिलगित और करक में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, विरोध प्रदर्शन में इस्लामाबाद पुलिस के पांच अधिकारी भी घायल हुए हैं.
     
10. इमरान की गिरफ्तारी के बाद पाकिस्तान के गृह मंत्री राणा सनाउल्लाह ने मीडिया को बताया कि इमरान और बुशरा बीबी को पिछले साल मई से ही नेशनल अकाउंटेबिलिटी ब्यूरो (NAB) की तरफ से बयान दर्ज कराने के लिए नोटिस जारी किए जा रहे थे. लेकिन इमरान जांच में शामिल नहीं हो रहे थे.

वीडियो: दुनियादारी: इमरान ख़ान की गिरफ्तारी के बाद पाकिस्तान आर्मी पर हमला, भारत पर क्या असर पड़ेगा?