The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

आर्मी कमांडर का घर फूंक दिया, इमरान खान की गिरफ्तारी से पूरे पाकिस्तान में 'आग' लग गई

रावलपिंडी में पीटीआई समर्थकों की भीड़ सेना मुख्यालय में घुस गई.

post-main-image
इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद कई शहरों में धारा-144 लागू है (फोटो- पीटीआई/पाकिस्तान)

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की गिरफ्तारी (Imran Khan arrest) के बाद पूरे देश में अफरा-तफरी मची हुई है. कई शहरों में देर रात तक पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के कार्यकर्ता प्रदर्शन करते नजए आए. इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद पीटीआई ने देश भर में प्रदर्शन का आह्वान किया है. लाहौर में सेना के कोर कमांडर के घर को आग के हवाले कर दिया गया. पार्टी समर्थकों ने कई जगहों पर गाड़ियों में आग लगा दी. इस बीच देर रात एक फैसले में इस्लामाबाद हाई कोर्ट ने इमरान खान की गिरफ्तारी को सही ठहराया है.

इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद क्या-क्या हुआ?

पूर्व प्रधानमंत्री की गिरफ्तारी अल कादिर ट्रस्ट मामले में हुई है. इमरान खान और उनकी पत्नी पर आरोप है कि उन्होंने एक रियल एस्टेट फर्म से अरबों रुपये हासिल किये. इसके जरिये उन्होंने 50 अरब के काले धन को वैध बनाया था. इस मामले में उन्हें कई बार समन जारी हुआ था. एक मई को इमरान खान के खिलाफ गिरफ्तारी का वारंट जारी हुआ था. वारंट में कहा गया था कि इमरान नेशनल अकाउंटेबिलिटी ऑर्डिनेंस, 1999 की धारा-9(ए) के तहत भ्रष्टाचार के आरोपी हैं. 9 मई को जब वे इस्लामाबाद हाई कोर्ट में दूसरे मामले में सुनवाई के लिए पहुंचे तो वहीं उन्हें नेशनल अकाउंटेबिलिटी ब्यूरो (NAB) ने गिरफ्तार कर लिया. फिलहाल वे NAB की कस्टडी में ही हैं.

इस गिरफ्तारी के बाद इमरान खान के समर्थकों ने पूरे देश में बवाल कर दिया. इस्लामाबाद के अलावा लाहौर, कराची, पेशावर, मुल्तान सहित कई शहरों में पीटीआई के कार्यकर्ताओं ने सड़कों पर हंगामा किया. पुलिस बैरिकेड और गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया. डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, रावलपिंडी में पीटीआई समर्थक लाठी-डंडों के साथ सेना मुख्यालय के भीतर घुस गए. और काफी देर तक तोड़फोड़ करते रहे.

पीटीआई समर्थकों ने लाहौर में इमरान खान के घर के बाहर इकट्ठा होकर प्रदर्शन किया. प्रदर्शनकारी यहीं नहीं रुके. एक बड़ी भीड़ आर्मी कैंट में घुस गई. वहां उन्होंने तोड़फोड़ के बाद कोर कमांडर के घर को आग के हवाले कर दिया. इसके अलावा पेशावर, क्वेटा में भी सेना के कार्यालय के बाहर प्रदर्शन हुए. कराची में बसों में भी तोड़फोड़ की गई.

इंटरनेट बंद, धारा-144 लागू

हिंसा के बाद इस्लामाबाद सहित कई शहरों में धारा-144 लागू हो गई है. इस्लामाबाद पुलिस ने ट्विटर पर लिखा है कि आदेश का उल्लंघन करने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी. पेशावर में एक महीने के लिए यह आदेश लागू हुआ है.

हिंसा के बाद देश भर में ट्विटर, फेसबुक और यूट्यूब को प्रतिबंध कर दिया गया है. इंटरनेट पाबंदियों को ट्रैक करने वाली संस्था 'नेटब्लॉक' ने कहा है कि कुछ इलाकों में इंटरनेट को भी पूरी तरह से बैन कर दिया गया है. इस बैन के बाद एमनेस्टी इंटरनेशनल ने पाकिस्तान सरकार से इंटरनेट बहाल करने को कहा है.

इस्लामाबाद पुलिस ने रात में ट्वीट कर बताया कि इन प्रदर्शनों में 5 पुलिस वाले घायल हो गए. वहीं कानून-व्यवस्था तोड़ने के लिए 43 लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

हिंसा शुरू होने के बाद पीटीआई के उपाध्यक्ष शाह महमूद कुरैशी ने वीडियो जारी कर प्रदर्शन का आह्वान किया. कुरैशी ने इमरान खान की गिरफ्तारी को नाजायज बताया और कहा कि इसके खिलाफ लड़ाई जारी रहेगी.

वहीं पाकिस्तान के गृह मंत्री राणा सनाउल्लाह खान ने कहा कि सार्वजनिक या निजी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने वालों से सरकार सख्ती से निपटेगी. हिंसा भड़कने के बाद उन्होंने ट्विटर पर लिखा कि सुरक्षाबलों को कानून के हिसाब से कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है. जो लोग कानून को अपने हाथ में लेंगे, उनके प्रति जीरो टॉलेरेंस बरती जाएगी.

वीडियो: दुनियादारी: इमरान ख़ान की गिरफ्तारी के बाद पाकिस्तान आर्मी पर हमला, भारत पर क्या असर पड़ेगा?